लगातार प्रयास के बावजूद व्यवस्था में सुधार की कवायद कारगर साबित नहीं हो पा रही जिला चिकित्सालय मे डिलेवरी कराने आई एक महिला से बिना पति के पूछे सिजर के लिए कागज़ो पर करा लिए दस्तखत अस्पताल मे मौजूद सुरक्षा गार्ड ने जनपद पंचायत के अध्यक्ष कन्हैया तिवारी से किया अभद्रता का प्रयास जनपद पंचायत के अध्यक्ष कन्हैया तिवारी ने जिला अस्पताल पहुँच डिलेवरी वॉर्ड की नर्सो व डॉक्टर को लगाई फटकार

लगातार प्रयास के बावजूद व्यवस्था में सुधार की कवायद कारगर साबित नहीं हो पा रही जिला चिकित्साल

डिलेवरी कराने आई एक महिला से बिना पति के पूछे सिजर के लिए कागज़ो पर करा लिए दस्तखत

अस्पताल मे मौजूद सुरक्षा गार्ड ने जनपद पंचायत के अध्यक्ष कन्हैया तिवारी से किया अभद्रता का प्रयास

जनपद पंचायत के अध्यक्ष कन्हैया तिवारी ने जिला अस्पताल पहुँच डिलेवरी वॉर्ड की नर्सो व डॉक्टर को लगाई फटक

कटनी ! जिले की लगभग 10 लाख की आबादी के लिए सबसे अहम जिला अस्पताल अक्सर विवादों में घिरा रहता है। इस कारण मरीज व परिजनों का हंगामा बरपना यहां के लिए आम बात हो चुकी है। लगातार प्रयास के बावजूद व्यवस्था में सुधार की कवायद कारगर साबित नहीं हो पा रही है। नतीजा हंगामा और आरोप का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मरीज व उनके परिजनों की लिखित शिकायत पर जांच का आश्वासन तो मिलता है, लेकिन जांच रिपोर्ट और कार्रवाई सिफर रहने के कारण स्थिति में सुधार नहीं हो पा रहा है।
जिला अस्पताल के प्रसव गृह में अक्सर हंगामा बरपता है। प्रसव कराने पहुंची महिलाओं से कभी दवा तो कभी प्रसव संबन्धी समस्या के नाम पर आरोप लगता है। इसके साथ ही कई बार इलाज के दौरान बच्चे की मौत की वजह भी परिजन लापरवाही को मानते हैं। इसी तरह प्रसव वार्ड में भर्ती मरीजों को निजी निर्सिंग होम में भर्ती कराने का मामला भी अक्सर सामने आता है। लेकिन इन समस्याओं को समुचित समाधान नहीं निकल पाता है।जिला अस्पताल में डिलेवरी कराने आई एक महिला से बिना पति के पूछे सिजर के लिए कागज़ो पर दस्तखत करा लिए । जब परिजनों ने इसकी वजह पूछी तो डॉक्टरों व नर्सों ने उनके साथ अभद्रता की । जिसकी सूचना पर कटनी जिले के जनपद पंचायत के अध्यक्ष कन्हैया तिवारी जिला अस्पताल पहुँचे और डिलेवरी वॉर्ड की नर्सी व डॉक्टर को जमकर फटकार लगाई । साथ ही जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन डाक्टर यशवंत वर्मा को भी दूरभाष के माध्यम से इस वस्तु स्थिति से अवगत कराया !
इस संबन्ध मे प्राप्त जानकारी के अनुसार आदर्श कॉलोनी निवासी गुंजा द्विवेदी डिलेवरी कराने के लिए जिला चिकित्सालय मे भर्ती हुई! महिला की परिजन प्रतिमा पांडे ने आरोप लगाते हुए बताया कि अस्पताल की नर्सों ने गुंजा से जबरन बिना पति के बिना पूछे सीजर कराने के कागजातों में साइन करा लिए और जब परिजन इसकी जानकारी जाननी चाही हो डिलेवरी वॉर्ड में मौजूद नर्सो व डॉक्टरों ने अभद्रता करने लगे ! घटना कि जानकारी पर जनपद पंचायत के अध्यक्ष कन्हैया तिवारी जिला अस्पताल में पहुँचे और वास्तविक स्थिति से रूबरू होकर नर्सो और डाक्टरों से जानकारी प्राप्त करनी चाही पर जिला चिकित्सालय कि पुरानी परंपरा के आधार पर विवाद यही नही थमा अस्पताल मे मौजूद सुरक्षा गार्ड ने बिना परिचय के जनपद पंचायत के अध्यक्ष कन्हैया तिवारी को रोकने का प्रयास किया जिससे वह भड़क गए और नर्सों को गेट में बुलावा जमकर फटकार लगाई और सिविल सर्जन को भी दूरभाष के माध्यम समस्या से अवगत कराते हुए जिला अस्पताल की व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार द्वारा मरीजों को कई सुविधा मुहैया कराने के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कि जा रही है़ जिससे मरीजों को समुचित स्वास्थ का लाभ नही मिल पाता !
घटना कि जानकारी के बाद तत्काल कुछ डॉक्टरों ने अस्पताल मे उपस्थित होकर समस्या के समाधान के लिए उचित करवाई करने कि बात कही !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed