गंदगी के बीच जीना दुश्वार, सड़क पर मचा कीचड़ घिसट रहा सिस्टम, तड़प रही जनता, जिम्मेदार बेखबर रीठी जनपद मुख्यालय के वार्ड क्रमांक छ का मामला

गंदगी के बीच जीना दुश्वार, सड़क पर मचा कीचड़

घिसट रहा सिस्टम, तड़प रही जनता, जिम्मेदार बेखबर

रीठी जनपद मुख्यालय के वार्ड क्रमांक छ का मामला

कटनी/रीठी॥ एक ओर केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं और देश के प्रधानमंत्री स्वयं स्वच्छ भारत का सपना देख रहे हैं। लेकिन प्रशासनिक तंत्र में हावी अफसरशाही के चलते शासन की स्वच्छ भारत की मुहिम को पलीता लगता नजर आ रहा है। स्वच्छता के नाम पर सरकारी खजाना तो खाली हो रहा है लेकिन स्वच्छता कहीं नजर नहीं आ रही है। जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते वार्डों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है।
ऐसा ही एक मामला कटनी जिले की रीठी जनपद मुख्यालय के वार्ड क्रमांक छ का सामने आया है। जहां की स्वच्छता टांय-टांय फिस्स है। देखा गया कि ग्राम पंचायत रीठी के वार्ड क्रमांक छ में जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इतना ही नहीं यहां की सड़क भी कीचड़ से सनी हुई है। जहां से राहगीरों का निकलना भी दूभर हो रहा है। बावजूद इसके जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। जबकि यह कहना ग़लत नहीं होगा कि मुख्यालय में पदस्थ अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से परहेज़ कर किसी बड़ी संक्रमित बीमारी को खुला न्योता देने का काम कर रहे हैं। रीठी के वार्ड क्रमांक छ के निवासी बिंजन श्रीवास, मनोज बर्मन, कमलेश नामदेव ने बताया कि वार्ड की सड़क गंदगी बजबजा रही है। सड़क घरों से निकलने वाले गंदे पानी से तालाब में तब्दील हो चुकी है। जो सड़ांध भी मारती है। सड़क में बजाबजाती गंदगी से उठने वाली बदबू के कारण रहवासी घरों में कैद रहकर किसी तरह गुजारा कर रहे हैं। लोग बदबू के कारण घरों के खिड़की, दरवाजे तक नहीं खोलते। बताया गया कि वार्ड क्रमांक छ हनुमानताल मोहल्ला में नगर के कुछ धार्मिक मंदिर है जहां दर्शन करने प्रतिदिन लोगों का आना-जाना लगा रहता है, लेकिन कीचड़ में तब्दील हो चुकी वार्ड की सड़क ने श्रृद्धालुओं को भी भगवान से दूर कर दिया है।

कभी नहीं होती वार्डों की सफाई

लोगों कि कहना है कि ग्राम पंचायत रीठी द्वारा स्वच्छता के नाम पर शासन की राशि तो खर्च की जा रही है। लेकिन वार्डों की आज साफ-सफाई नहीं कराई गई। जिससे साफ जाहिर होता है कि स्वच्छता के नाम पर जिम्मेदारों द्वारा रस्म अदायगी कर सरकारी रूपयों का बंदरबांट किया जा रहा है। वार्ड क्रमांक छ के रहवासियों ने बताया कि उनके वार्ड में कभी भी ग्राम पंचायत द्वारा साफ-सफाई कराई ही नहीं गयी। जिससे वार्ड में जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है।

संक्रमण का सता रहा खतरा

ग्राम पंचायत रीठी के वार्ड क्रमांक छ में मची गंदगी व सड़ांध मारती सड़क से लोग भयभीत हैं। लोगों को संक्रमण का खतरा भी सता रहा है। स्थानीय रहवासी संतोष सेन, कमलेश साहू, मिल्ला पटेल, भर्री पटेल, पारस नामदेव, सुरेन्द्र साहू, नरेश साहू सहित अन्य जनो ने वार्ड की सड़क में बजाबजाती गंदगी से निजात दिलाने की मांग उच्चाधिकारियों से की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed