डॉ. निधि शुक्ला का माइक्रोसॉफ्ट इन्नोवेटिव एजुकेटर एक्सपर्ट के रूप में हुआ चयन

शहडोल। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छतवई की शिक्षिका डॉ.निधि शुक्ला का चयन माइक्रोसॉफ्ट इन्नोवेटिव एजुकेटर एक्सपर्ट एमआईईई के रूप में किया गया है। यह उपलब्धि इन शिक्षा में टेक्नोलॉजी के नवा चारों और सक्रिय भूमिका के कारण प्राप्त हुई है। कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम विश्व की प्रमुख सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा इन्नोवेटिव एजुकेटर प्रोग्राम के तहत प्रतिवर्ष दुनियाभर में ऐसे शिक्षकों को जो अपने छात्रों को शैक्षणिक कार्यों में शामिल करने के लिए और नए और प्रभावी तरीके खोजने का प्रयास कर रहे हैं।
इस प्रोग्राम के अंतर्गत माइक्रोसॉफ्ट इनोवेटिव एजुकेटर एक्सपोर्ट के रूप में ऐसे शिक्षकों को मान्यता प्रदान करता है। जो छात्रों में बेहतर तरीके से सीखने के लिए आधुनिक तकनीक आदि का प्रयोग कर रहे हैं और जो कंटेंट अध्यापन और टेक्नोलॉजी के साथ लाकर एडवांस लर्निंग को प्रोत्साहित करते हैं जिससे छात्रों को बेहतर ढंग से सीखने में मदद मिलती है और शिक्षण को भी नया रूप मिलता है इस वर्ष 2020-21 सत्र के अंतर्गत पूरी दुनिया के 120 देशों में केवल 22000 शिक्षकों का चयन किया गया है।
उत्कृष्ट कार्य करने के लिए शिक्षिका डॉ. निधि शुक्ला के द्वारा पिछले कुछ वर्षों से विपनेट साइंस क्लब के माध्यम से विद्यार्थियों और नागरिकों में जैव विविधता संरक्षण जागरूकता के लिए ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन अंधविश्वास के प्रति वैज्ञानिक चेतना के विकास दैनिक जीवन में नवाचार को बढ़ावा देने और विज्ञान को ब्लैक बोर्ड और पाठ्य पुस्तकों से बाहर लाकर प्रायोगिक रूप को बढ़ावा देने के लिए खगोलीय घटनाओं के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी के प्रयोग किए जाते रहे हैं इसके साथी डॉ. निधि शुक्ला का चयन राज्यपाल पुरस्कार के लिए हुआ है।
माइक्रोसॉफ्ट की नवीनतम सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी संबंधी प्रशिक्षण और संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे और उन्हें विचारों को एक दूसरे के साथ सांझा करने के लिए वैश्विक मंच उपलब्ध कराया गया जहां वह विश्व के अन्य देशों के शिक्षकों के साथ मिलकर टीचिंग लर्निंग में इनोवेशन को प्रोत्साहन दे सके, माइक्रोसॉफ्ट एजुकेशन इस साल 83 देशों में से 240 मोस्ट इन्नोवेटिव एजुकेटर एजुकेशन एक्सचेंज के लिए नए विचार और असाधारण टीचिंग प्रैक्टिस को सांझा किया है पूरे मध्यप्रदेश में से 6 शिक्षकों का चयन माइक्रोसॉफ्ट इनोवेटिव एजुकेटर के लिए हुआ है जिसमें जिले की डॉ. निधि शुक्ला का चयन हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *