कोयलांचल में हर्षोल्लास के साथ मना दशहरा

अमलाई कालरी सहित बापू चौक, सोडा फैक्ट्री क्षेत्र में सम्पन्न हुआ कार्यक्रम

अमलाई। बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयदशमी अमलाई और देहात क्षेत्रों में धूमधाम से मनाया गया। जगह-जगह रावण और कुंभकरण के पुतले दहन किए गए। इस मौके पर लोगों ने एक-दूसरे को दशहरे की शुभकामनाएं भी दी। कोयलांचल में अमलाई कालरी स्टेडियम के साथ ही बापू चौक पर युवा जागृति मंच के अलावा बरगवां पंचायत के सोडा फैक्ट्री में भी दशहरा पर्व मनाया गया,  जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। कोरोनाकाल के दो साल बाद इस बार विजयदशमी पर्व धूमधाम से मनाया गया।
लोगों का उमड़ा हुजूम
रावण दहन से पहले से मैदान खचाखच भर गए क्योंकि कोरोना कॉल के कारण शहडोल जिले में रावण दहन की अनुमति नहीं मिली थी, इसलिए लगे हुए सीमावर्ती अनूपपुर जिले के अमलाई स्टेडियम में रखे गए दुर्गा जी के प्रतिमा एवं रावण दहन को लेकर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा और शानदार आतिशबाजी के साथिया कार्यक्रम की शुरुआत हुई और फिर अमलाई स्टेडियम के मुख्य अतिथि नगर पालिका धनपुरी के सीएमओ रवि करण त्रिपाठी द्वारा अग्निबाण का तीर चला कर अधर्म पर धर्म और असत्य पर सत्य की विजय स्वरूप पुतलों का दहन किया। अमलाई खेल मैदान में रावण के पुतले को जलाया गया।  इस जगह से कई वर्षों से लगातार रेलवे स्टेशन के समीप दशहरे का आयोजन किया जाता था लेकिन कुछ वर्षों से रेलवे के मैदान पर अन्य निर्माण कार्य हो जाने से परिसर प्रतिबंधित हो गए हैं, इस कारण से नया खेल मैदान में दशहरा महोत्सव का आयोजन किया। इसके अलावा विवेक नगर चचाई आदि स्थानों पर रावण के पुतले का दहन हुआ
युवा जागृति मंच का आयोजन
स्थानीय बापू चौक में बीते चार दशकों से माता रानी की पूजा-अर्चना और आकर्षक देवी पंडाल की स्थापना में अपनी अलग पहचान बनाने वाले युवा जागृति मंच ने पूर्व के वर्षों की तरह दशहरे के पर्व पर लगभग 40 फिट का रावण का पुतले के दहन का कार्यक्रम आयोजित किया, इस दौरान युवा जागृति मंच के दिनेश गुप्ता, विनोद गर्ग, काले खान, राजकुमार कहार, प्रताप धामेजा, सत्यनारायण पाण्डेय, कैलाश लालवानी, मोटू कहार, अविरल मिश्रा, बृजेन्द्र मिश्रा, अवनीश पाण्डेय, राजेन्द्र कहार, राजेश कहार, कुक्की छावड़ा, ऋषु छावड़ा, अजय लालवानी, छोटू बर्मन, सागर बर्मन, सागर कोल, रावेन्द्र, सोनू, मोनू, अशोक सिसोधिया, बड़े गुप्ता, सुदीप द्विवेदी, केशव बैगा सहित दर्जनों युवक शामिल रहे।
शानदार रही व्यवस्था
नवनीत दुर्गा उत्सव समिति द्वारा पूरे स्टेडियम में शानदार व्यवस्था बनाई गई थी और इसमें थाना चचाई  प्रभारी श्री राजपूत ने व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए पूरे ट्रैफिक को एक तरफ संभाल कर जगह-जगह बैरी गेट की व्यवस्था की गई थी, वही सच्चाई पुलिस के बल जगह-जगह तैनात रहे, पूरे स्टेडियम को जगमग रोशनी से भरते हुए आयोजन समिति ने स्टेडियम के किनारे किनारे मनोरंजन व्यवस्थाओं के लिए मिक्की माउस एवं अन्य छोटे-छोटे खिलौने की दुकान और चार्ट फुलकी की दुकान लगाकर लोगों का खूब मनोरंजन भी किया, वहीं आयोजन समिति द्वारा कोरोना गाइडलाइन के पालन के लिए विशेष रुप से तैयारियां की गई थी, लगभग लोग गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क लगाए हुए थे और बहुत दिनों बाद त्योहार का आनंद उठा रहे थे, वही लोगों को शानदार आतिशबाजी का लुफ्त उठाते देखा गया, लगभग घंटों आतिशबाजी होने के बाद रावण का पुतला दहन किया गया।
यह रहे मौजूद
दशहरा के इस पावन पर्व पर असत्य पर सत्य का विजय पर्व मनाते हुए आयोजन समिति के द्वारा रावण दहन के लिए आमन्त्रित मुख्य अतिथि नगर पालिका धनपुरी के सीएमओ रवि करण त्रिपाठी एवं नवनीत दुर्गा उत्सव समिति के मुख्य कर्ताधर्ता शंकरराव बरगट द्वारा पुतला दहन का कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से ग्राम पंचायत देवहरा के सरपंच यदुराज पनिका ग्राम पंचायत बरगवां के उप सरपंच संतोष टंडन, अमरजीत सिंह गब्बर, निजामुद्दीन अली, चंदन द्विवेदी, संदीप पुरी, सचिन पुरी, संजय ओटवानी, संजय शुक्ला, बबलू द्विवेदी एवं आयोजन समिति के तरफ से अजय दहिया, विजय पांडे, अजय पांडे, प्रभाकर राव बरगट, संतोष श्रीवास्तव, अमरनाथ विनय यादव, भोजराज केसरवानी, युवराज, सोनू, रवि, सल्लू ,अंकुश, अमित, गोलू, विपिन, सिद्धू, अखिलेश, बाबू, दादा चंदेल, राजकुमार, सोनू रजक, गोलू दरोगा, अभय अमित आदि सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *