आयुष्मान कार्ड एवं कोविड-19 वैक्सीनेशन में प्रगति लाना सुनिश्चित करें : कलेक्टर

ग्रामीण कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षण टीम समन्वय के साथ सुचारु रूप

से कार्य करें निष्पादित

पुलिस प्रशासन एवं जिला प्रशासन के अधिकारी समन्वय के साथ

कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए करें सार्थक प्रयास-पुलिस

अधीक्षक

(अनिल तिवारी+7000362359)
शहडोल । कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक अवधेश कुमार गोस्वामी शुक्रवार जनपद पंचायत बुढार के सभागार जनपद बुढार के सभी सचिव, रोजगार सहायक, महिला एवं बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, बी.आर.सी., सी.ए.सी. सहित अन्य संबंधितों की बैठक लेकर कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं आयुष्मान कार्ड में प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी तथा ग्राम सचिव एवं रोजगार सहायक आपस में समन्वय स्थापित कर हर पात्र हितग्राही का आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। इसके लिए ग्राम परिवार सूची मतदाता सूची लेकर आयुष्मान कार्ड के पात्र हितग्राहियों तथा 60 वर्ष से ऊपर एवं दिव्यांग पेंशन धारियों से घर-घर संपर्क कर आयुष्मान शिविर स्थल की जानकारी देकर तथा शिविर स्थल में उन्हें ले जाकर आयुष्मान कार्ड भी बनवाए तथा जिन वैक्सीनेशन सेंटर में वैक्सीन लग रही है वहां उन्हें वैक्सीन भी लगवाना सुनिश्चित करें।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि पीसीओ, महिला एवं बाल विकास के सुपरवाइजर तथा बीआरसी आदि अपने अधीनस्थ ग्राम पंचायतों का सतत भ्रमण करें तथा शत-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के साथ-साथ 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों एवं 45 वर्ष से ऊपर गंभीर बीमारियों के मरीजों का टीकाकरण भी अवश्य कराएं। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि उक्त दोनों कार्य को एक मिशन मोड पर जन आंदोलन बनाने की आवश्यकता है इसके लिए हर स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए एवं कोरोना वायरस संक्रमण बचाव हेतु शासन के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाए, जिसमें मुख्यत: साबुन से बार-बार हाथ धोना, मास्क का प्रयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना मुख्य है। कलेक्टर ने कहा कि व्यापारिक प्रतिष्ठानों एवं हाट-बाजारों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों में मास्क का उपयोग न करने वालों के विरुद्ध धारा-188 के अंतर्गत जुर्माना की कार्यवाही सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि धारा-144 के अंतर्गत सार्वजनिक समारोहों में यह सुनिश्चित किया जाए कि धारा-144 का पालन हो एवं मास्क, सैनिटाइजर तथा सोशल डिस्टेंसिंग का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि गेहूं उपार्जन केंद्रों शासकीय कार्यालयों, बोर्ड परीक्षा स्कूल केंद्रों में अनिवार्य रूप से कोविड-19 से बचाओ के प्रोटोकॉल का प्रयोग किया जाए। बैठक में कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जैतपुर के साथ-साथ जिले के अन्य अनुविभागीय अधिकारियो को निर्देशित किया कि क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड में प्रगति सुनिश्चित एवं कोविड-19 वैक्सीनेशन में प्रगति लाने के लिए सतत समीक्षा करें।
बैठक को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक अवधेश कुमार गोस्वामी ने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा पुलिस विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी पूर्व की तरह कोरोना वायरस से बचाव के लिए मिलकर सफल प्रयास करें, जिससे हम अपने जिले को अपनी सतर्कता एवं सूझबूझ से कोरोना वायरस संक्रमण से बचा सके। पुलिस अधीक्षक ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि टीम बनाकर सार्वजनिक स्थानों, परिवहन स्थानों में नियम का पालन न करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। बैठक में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सार्वजनिक समारोह एवं त्योहारों के समारोह कार्यक्रम करने के पूर्व जिला प्रशासन से अनुमति लिया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि समारोह में कोविड-19 बचाव के लिए आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन किया जाए।
बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम. एस. सागर ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति सुनिश्चित करना तथा कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण कराना समाज एवं परिवार के लिए हितकारी है और हमें यह प्रयास करना चाहिए कि खुद इसे आत्मसात करें और अपने परिचितों को भी इसके लिए प्रेरित करें। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने किस प्रकार किए गए वैक्सीनेशन कार्य की प्रतिदिन रिपोर्टिंग करना है, उसकी जानकारी बैठक में देते हुए कहा कि आप की जानकारी संकलित होकर प्रतिदिन राज्य स्तर पर भेजी जाती है, जिसकी समीक्षा प्रतिदिन की जाती है।
बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जैतपुर धर्मेंद्र मिश्रा, सर्व शिक्षा समन्वयक डॉ. मदन त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास मनोज लारोकर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बुढ़ार मुद्रिका प्रसाद सिंह, मुख्य नगरपालिका अधिकारी धनपुरी रवि करण त्रिपाठी एवं वकहो जयदीप दीपांकर, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.के. वर्मा, तहसीलदार भरत सोनी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
*********

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *