एक सितम्बर से हर गरीब को मिलेगा एक रूपये किलो गेहूं, चावल और नमक

नवंबर तक 05 किलो प्रति व्यक्ति नि:शुल्क राशन भी मिलेगा, प्रदेश के 37 लाख गरीब होंगे लाभान्वित, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नए हितग्राहियों से वी.सी. के माध्यम से चर्चा की

 

भोपाल।मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आगामी एक सितम्बर से प्रदेश के ऐसे सभी गरीबों को जिन्हें अभी तक उचित मूल्य राशन नहीं मिल रहा था, अब उन्हें एक रूपये किलो गेहूं, चावल एवं नमक मिलेगा। प्रति व्यक्ति प्रतिमाह 5 किलो उचित मूल्य राशन मिलेगा। इसके अलावा गरीब परिवारों को नवंबर माह तक 5 किलो प्रति व्यक्ति निरूशुल्क राशन भी प्रदाय किया जाएगा। सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के 37 लाख गरीब हितग्राही लाभान्वित होंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि वे अपने जिलों में सभी नए हितग्राहियों को 31 अगस्त तक पात्रता पर्चियां जारी किए जाना तथा उनकी आधार सीडिंग किए जाना सुनिश्चित करें, जिससे एक सितम्बर से उन्हें राशन मिल सके।
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के नए हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर रहे थे। बैठक में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव श्री फैज अहमद किदवई उपस्थित थे।

इंदौर जिले में 2.5 लाख हितग्राही जुड़े
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर जिले के नवीन हितग्राहियों से चर्चा के दौरान बताया कि इंदौर में सर्वाधिक 2.5 लाख नए हितग्राहियों के नाम जोड़े जाने हैं। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि 31 अगस्त तक यह कार्य पूरा हो जाए। हितग्राही सीताबाई एवं रईसा बी ने पात्रता पर्ची बनने के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान को धन्यवाद दिया।

ऐसे मिलेगी पात्रता पर्ची
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि नए हितग्राहियों की पात्रता पर्ची शासन के एम-राशन एप तथा पोर्टल से डाउनलोड की जा सकती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक नवीन हितग्राही को एक सितम्बर से पहले उनके घर पर पात्रता पर्ची अनिवार्य रूप से वितरित करवाएं।

कहीं से भी मिल सकेगा राशन
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की “वन नेशन-वन राशन कार्ड” योजना के अंतर्गत अब हितग्राही किसी भी राशन दुकान से राशन प्राप्त कर सकता है। राशन प्राप्त करने के लिए हर हितग्राही की आधार सीडिंग आवश्यक है। प्रत्येक हितग्राही अपनी पास की दुकान पर अपना आधार कार्ड दिखवाकर उसकी प्रविष्टि करवा दें।

परेशान थी, नहीं मिला रहा था राशन
शाजापुर की संपतबाई एवं फरीदा बी ने बताया कि वे गरीब हैं, परन्तु उन्हें सस्ता राशन नहीं मिल रहा था। वे बहुत परेशान थीं। केवल कोरोना के समय उनको राशन मिला। अब हर माह सस्ता राशन मिलेगा, ये बहुत खुशी की बात है।

हितग्राहियों से बातचीत की
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने येाजना के नए हितग्राहियों उज्जैन के संजय प्रजापति एवं मनीष जोशी, देवास के शिवलाल मकवाना एवं कृष्णा बाई, आगर मालवा के भैरू लाल चौहान, नीमच की राजकुंवर बाई, मंदसौर की प्रिया जैन व संपत बाई, रतलाम के वंदना एवं महेश, इंदौर की सीताबाई, रईसा बी, धार की अमृत बाई, सगुन बाई, झाबुआ की सुशीला बारिया, बड़वानी की संध्या सिसोदिया एवं अशोक मुकाती, अलीराजपुर की दुर्गा बाई, खरगौन के सुखदेव कुशवाह आदि से वी.सी. के माध्यम से बातचीत की। सभी ने पात्रता पर्चियां मिल जाने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची जारी करना – मुख्य बिन्दु
शेष 25 श्रेणियों के हितग्राही पात्र परिवार के रूप में सम्मिलित। गरीब परिवारों की खादय सुरक्षा के लिए 37 लाख नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची जारी करने के निर्देश। 15 अगस्त 2020 तक 18.30 लाख पात्रता पर्ची जारी। 31 अगस्त 2020 तक शेष हितग्राहियों के नाम सूची में जोड़कर पात्रता पर्ची जारी होगी।हितग्राहियों के लिए एम-राशन मित्र एपध्पोर्टल तैयार। हितग्राही स्वयं अपनी पात्रता पर्ची का प्रिन्ट निकाल सकेंगे।नवीन पात्रता पर्चीधारी हितग्राहियों को 1 सितम्बर से राशन सामग्री का वितरण।एन.एफ.एस.ए.अन्तर्गत प्रति सदस्य 5 किलो खाद्यान्न एक रूपये किलो की दर से। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवंबर तक प्रति सदस्य 5 किलोग्राम खाद्यान्न निशुल्क। प्रति परिवार 1 किलो आयोडाईज्ड नमक एक रूपये किलो की दर से। प्रति परिवार 1.5 लीटर केरोसीन कलेक्टर द्वारा निर्धारित दर पर। नवीन हितग्राही किसी भी उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *