कोयला खदानों में श्रमिकों का जोखिम भरा काम के साथ शोषण

शहडोल ,एस ई सी एल सोहागपुर अंतर्गत संचालित शारदा ओ सी एम में मजदूरों के साथ हो रहे शोषण एवं उन्हें जोखिम के काम में भी भेजा जा रहा है ऐसी जानकारी महेंद्र सिंह (केंद्रीय सचिव ,कोयला मजदूर पंचायत )ने फेसबुक सोशल मीडिया के माध्यम से जिला कलेक्टर शहडोल एवं महाप्रबंधक एस ई सी एल सोहागपुर को संज्ञान में लाते हुए उपरोक्त समस्या के समाधान का आग्रह किया है इसके पूर्व भी महेंद्र सिंह के द्वारा दिनांक 22-02-2020 पत्र क्रमांक 5/ 21/20 महाप्रबंधक एवं उप क्षेत्रीय प्रबंधक को पत्र लिखा गया था जिसमें ब्लास्टिंग के काम में श्रमिकों को भेजा जाता है जो कि बहुत बड़ा जोखिम का काम है इस काम में जाने के लिए श्रमिकों को ट्रेनिंग एवं तकनीकी जानकारी होना जरूरी है ।ऐसे काम में कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है ।

शोषण के विरुद्ध श्रमिकों द्वारा दिया गया सामूहिक आवेदन

समस्त श्रमिक ,ठेकेदार जगजीत सिंह सलूजा के खिलाफ शोषण को लेकर खान प्रबंधक व खान अधीक्षक को की गई थी शिकायत जिसमें श्रमिकों द्वारा श्रम भुगतान पूरा ना देने को लेकर शिकायत की गई थी। ठेकेदार द्वारा श्रमिकों को वेतन पर्ची नहीं दी जाती है और ना ही निर्धारित समय पर भुगतान किया जाता है। श्रमिकों को ठेकेदार द्वारा काम से निकालने की धमकी दी जाती है ।
अमलाई थाना में भी की गई शिकायत
उपरोक्त समस्या को लेकर श्रमिकों द्वारा थाना अमलाई में भी एक शिकायत की गई थी जिसमें ठेकेदार के पुत्र द्वारा श्रमिकों को मारने व गाली गलौज देने की बात कही गई है। अब देखना यह है कि श्रमिकों के खिलाफ हो रहे शोषण की बात शासन एवं महाप्रबंधक एसईसीएल सोहागपुर के संज्ञान में आने के बाद श्रमिकों को न्याय मिलता है या नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *