दागी मण्डल अध्यक्ष के परिजनों ने दिये बेगुनाही के साक्ष्य

पुलिस अधीक्षक सहित मुख्यमंत्री व गृहमंत्री को भेजे पत्र

मामला जैतपुर में दर्ज हुए युवती के गैंगरेप का

(संम्भू यादव)

शहडोल। बीते माह संभाग सहित पूरे प्रदेश में गैंगरेप के मामले में फंसे भाजपा के मण्डल अध्यक्ष से पार्टी की जमकर किरकिरी हुई, कांग्रेस ने स्थानीय स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक सोशल मीडिया में पार्टी और तथाकथित नेता की जमकर बखियां उधेड़ी। इस मामले में आरोपी रहे विजय त्रिपाठी की पत्नी ने बीते दिवस पुलिस अधीक्षक सहित अन्य पुलिस अधिकारियों व प्रदेश के गृहमंत्री, मुख्यमंत्री को साक्ष्य व आवेदन पत्र भेजकर इस मामले की बिन्दुवार जांच करने का अनुरोध किया है। साथ ही पीडि़त युवती की ऑडियो क्लिप व उसके कॉल डिटेल तथा बैंक बैलेंस की जांच करते हुए, कटघरे में खड़ा किया गया है।
यह कह रहे परिजन
तत्कालीन मण्डल अध्यक्ष के परिजनों ने पुलिस अधीक्षक को दिये गये आवेदन में उल्लेख किया कि उक्त युवती ने जिस 18 फरवरी से 21 फरवरी तक अगवा करने और इस दौरान दुष्कर्म के आरोप लगाये हैं, उस समय विजय त्रिपाठी लगातार पार्टी सहित पारिवारिक और सामाजिक कार्याे में उपस्थित होते रहे हैं। इस दौरान के तमाम छायाचित्र और गवाहों की सूची भी स्थानीय थाने में परिजनों ने देकर, उनकी जांच करने की मांग की है। यही नहीं पत्र में यह भी उल्लेख किया गया है कि कथित युवती की बैंक खाते के लेन-देन, जिसमें राशि किन खातों से आई और गई है, इसकी सूक्ष्म जांच की जाये। इसके अलावा 18 से 21 फरवरी की तथा इससे पूर्व की कॉल डिटेल व लोकेशन यदि पुलिस खंगालेगी तो, तस्वीर खुद-ब-खुद साफ हो जायेगी।
यह दावा है परिजनों का
मण्डल अध्यक्ष की पत्नी ने पुलिस अधिकारियों व राजनेताओं को भेजे गये पत्र में यह उल्लेख किया है कि 18 फरवरी को सुबह 10.30 बजे विजय त्रिपाठी, दीपू मिश्रा, अशोक मिश्रा, धनराज शुक्ला व विकास मिश्रा के साथ घर पर ही रामजन्म भूमि के समर्पण राशि का हिसाब-किताब कर रहे थे। इसके पश्चात् सायं 4.30 बजे मेरे भाई के रिश्ते के लिए लड़की देखने बहगढ़ गये थे, फिर सायं 6.30 बजे बहगढ़ से बुढ़ार गये , जहां श्रीवास्तव होटल में 7.30 बजे चाय पिये हैं, जहां रजनीश शुक्ला, राजेश मिश्रा, राज किशोर शर्मा निवासी थाना रामनगर भी मौजूद थे। इसके बाद रिश्तेदारों के साथ 8:30 बजे बहगढ़ आ गए और करीब 9:30 से 10:00 बजे की बीच परिवार सहित अपने घर कोटरी वापस आ गए व सो गये। अगले दिन 19 फरवरी को सुबह तैयार होकर करीब 10.30 बजे रसमोहनी के लिए निकल गये, वहां जाकर विकास मिश्रा, अशोक मिश्रा, दीपू मिश्रा, जगदीश रजक के साथ ग्राम पंचायत टिकुरी मे नल-जल योजना के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल हुए, जिसमें क्षेत्रीय विधायक श्रीमती मनीषा सिंह उपस्थित रहीं और टिकुरी सरपंच राजेन्द्र सिंह बबुआ एवं गांव के लोग उपस्थित थे, इसके बाद विधायक के साथ ही ग्राम पंचायत भोगड़ा में नल-जल योजना के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल हुए, जिसके पश्चात् ग्राम पंचायत खोडऱी में क्रिकेट टूर्नामेंट के समापन कार्यक्रम में विधायक के साथ ही उपस्थित रहे, साथ में पूर्व मंडल अध्यक्ष प्रवीर सिंह, जगदीश रजक, सूर्य प्रकाश पाण्डेय, प्रभात त्रिपाठी, विकास मिश्रा, राजा मिश्रा, खिलाडिय़ों समेत कई ग्रामवासी भी उपस्थित रहे । इसके बाद शाम को करीब 7 बजे पुन: रसमोहनी में विकास मिश्रा एवं अन्य लोगों के साथ रहे, फिर घर आ गए और रात भर घर पर ही थे । अगले की सुबह 20 फरवरी को 10.30 बजे तैयार होकर निजी कार्य से जैतपुर गये थे और पता चला कि अनिल गुप्ता के फोटोकापी दुकान के सामने दीपू मिश्रा के साथ बैठे थे। इसके बाद पार्टी के आजीवन सहयोग निधि के विस्तार के लिए कार्यकर्ताओं के साथ क्षेत्र पर रहे एवं कुनकेश्वर धाम जैतपुर में यज्ञ के समापन पर आयोजित भण्डारा में दीपू मिश्रा, विकास मिश्रा, रामदीन सिंह के साथ बैठकर रात्रि 8:30 पर भण्डारे का प्रसाद ग्रहण किया।

कटघरे में पुलिस की कार्यशैली
जिस समय पुलिस ने युवती के बयानों पर अपराध दर्ज किया था, उस दौरान पहले पुलिस को, फिर मीडिया और माननीय न्यायालय में दिये गये बयानों में भी विरोधाभाष की स्थिति थी, संभवत: इसीलिए पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करने के दौरान स्पष्ट रूप से विजय त्रिपाठी का नाम का उल्लेख नहीं किया था। जिस दिन यह मामला सुर्खियों में आया है, उस दिन भी पुलिस अधिकारियों के बयान, युवती के बयान के कारण ही शायद बदलते रहे, लेकिन माननीय न्यायालय में दिये गये बयानों के बाद आरोपियों की सूची तो तय हो गई, लेकिन संचार क्रांति के इस युग में बीच के इस समय में पुलिस ने टॉवर लोकेशन और अन्य साक्ष्य, जिसका दावा आरोपी के परिजन कर रहे हैं, उन्हें एकत्र करने में शायद ढील बरती। हालाकि बाद में पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारी का तबादला कर इस कमी को भी स्वीकार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *