संभाग में फुटबाल क्रांति का आगाज: कमिश्नर*

पीपीपी मोड़ में किया जाएगा , खेल सुविधाओं का विस्तार: एडीजी

ग्राम बीजापुरी में आयोजित कमिश्नर कप फुटबॉल प्रतियोगिता

सम्पन्न

एम. पी. बिरला सीमेंट ने किया प्रायोजित

शहडोल। कमिश्नर राजीव शर्मा की पहल पर संभाग में फुटबॉल क्रांति का आगाज हो चुका है। इसी कड़ी में संभाग के अनूपपुर जिले की पुष्पराजगढ़ जनपद की ग्राम पंचायत बीजापुरी क्रमांक-1 में 15 सितंबर से 26 सितंबर 2021 तक अमर काष्ठशिल्पी फुंदीलाल धुर्वें स्मृति कमिश्नर कप अंतर ग्राम पंचायत फुटबॉल टूर्नामेंट आयोजित किया गया । जिसे हर्ष मार्केटिंग , सी एण्ड एफ एजेंट, एम. पी. बिरला सीमेंट , शहडोल द्वारा प्रायोजित किया गया । टूर्नामेंट में 40 ग्राम पंचायत की टीमों ने हिस्सा लिया। फाइनल सालरगोंदी ग्राम पंचायत की टीम ने जीता जबकि पीपरखुट्टा ग्राम पंचायत की टीम उपविजेता रही । विजेता एवं उपविजेता टीम को प्रायोजक एम पी बिरला सीमेंट द्वारा ट्रॉफी और अन्य उपहार प्रदान किया गया।
अवार्ड सेरेमनी में शामिल हुए कमिश्नर एवं उप पुलिस महानिर्देशक
फुंदीलाल धुर्वें स्मृति कमिश्नर कप अंतर ग्राम पंचायत फुटबॉल टूर्नामेंट के अवार्ड सेरेमनी में कमिश्नर राजीव शर्मा और उप पुलिस महानिर्देशक दिनेश चंद सागर, अध्यक्ष जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ हीरा सिंह श्याम, पूर्व विधायक सुदामा सिंह ने पहुंचकर खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया। समापन समारोह को संबोधित करते हुए कमिश्नर राजीव शर्मा ने कहा कि जन जाति बहुल शहडोल संभाग के युवाओं की खेल प्रतिभा का संवर्धन कर उन्हें उच्च शिखर तक पहुंचाना इसका प्रमुख उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि जनजातीय बाहुल्य संभाग में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है, आवश्यकता इस बात की है कि उनकी खेल प्रतिभा का संवर्धन करने के लिए उन्हें मंच प्रदान किया जाए।
युवा शारीरिक तौर पर होंगे स्वस्थ
संभाग में इस दिशा में प्रयास किए गए हैं, कमिश्नर ने कहा कि संभाग में फुटबॉल क्रांति की शुरुआत हो चुकी है, फुटबॉल क्रांति को गांव-गांव पहुंचाकर युवाओं को सकारात्मक कार्यों में जोडऩे में सभी नागरिक सहयोग करें। कमिश्नर ने कहा कि फुटबॉल क्रांति आपके सहयोग के बगैर नहीं चलेगी। उन्होंने कहा कि फुटबॉल ऐसा खेल है जिसमें खेलने वाले खिलाड़ी का शरीर मजबूत और बलवान बनता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के युवा शारीरिक तौर पर स्वस्थ होंगे तो उनकी सेना, पुलिस एवं अन्य सेवाओं की भर्ती में भागीदारी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक क्षेत्र के कार्यों में दिशा देने के लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं। उप पुलिस महानिर्देशक दिनेश चंद सागर ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर फुटवाल क्लबों का गठन एक अच्छी शुरुआत है । ग्रामीण क्षेत्रों में पीपीपी मोड़ में खेल सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा ।
एम. पी. बिरला सीमेंट ने किया प्रायोजित
ग्राम बीजापुरी में आयोजित अमर काष्ठशिल्पी फुंदीलाल धुर्वें स्मृति कमिश्नर कप अंतर ग्राम पंचायत फुटबॉल टूर्नामेंट को हर्ष मार्केटिंग , सी एण्ड एफ एजेंट, एम. पी. बिरला सीमेंट ने किया प्रायोजित किया । अवार्ड सेरेमनी में एम. पी. बिरला सीमेंट के ब्रांच हेड रिपुंजय मिश्रा, डिस्ट्रिक्ट इंचार्च अरुण माहेश्वरी और हर्ष मार्केटिंग के प्रोपराइटर विनोद आहूजा शामिल हुए। एम. पी. बिरला सीमेंट द्वारा टूर्नामेंट में शामिल सभी सभी 40 टीमों को यूनिफॉर्म और फुटवाल प्रदान किया गया ।
ट्राइबल आर्ट और कला का हुआ प्रदर्शन
फुटवाल टूर्नामेंट के समापन समारोह में ट्राइबल आर्ट की प्रदर्शनी लगाई गई और गुदुम व सैला लोकनृत्य का मनोहारी प्रदर्शन किया गया ।
गांव का नाम करें रोशन
समारोह को सम्बोधित करते हुए उप पुलिस महानिदेशक डी.सी. सागर ने कहा कि गांव-गांव में फुटबाल क्लबों का गठन एक अच्छी सोच है। उन्होंने कहा कि गांव के युवाओं की मांग के अनुरूप ग्राम पंचायत बीजापुरी-01 में जन सहयोग से स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने युवाओं से आव्हान करते हुए कहा कि, वे खेल भावना से खेले, फुटबाल क्रांति का अंग बने तथा मन लगाकर शिक्षा ग्रहण और गांव नाम रोशन करें।
फुटबाल को मिला अच्छा मंच
समारोह को सम्बोधित करते हुए जनपद पंचायत पुष्पराजगढ अध्यक्ष हीरा सिंह श्याम ने कहा कि पुष्पराजगढ के युवा फुटबाल को त्यौहार के समान मनाते है, उन्होंने कहा कि कमिश्नर की पहल पर इस क्षेत्र के युवाओं को फुटबाल का अच्छा मंच मिला इससे इस क्षेत्र से अच्छे खिलाड़ी निकलेगें। पूर्व विधायक सुदामा सिंह ने कहा कि संभाग में गांव में फुटबाल क्लबों का गठन कमिश्नर की सराहनीय पहल है, उन्होंने कहा कि, कमिश्नर ने जनजातीय क्षेत्रों का भ्रमण कर लोंगों से जीवंत सम्पर्क स्थापित किया है। इससे लोंगों का उत्साहवर्धन हुआ है। समारोह को सरपंच नरेन्द्र मरावी, एमपी बिरला सीमेन्ट निकुंजय मिश्रा ने भी सम्बोंधित किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सरोधन सिंह, अनुविभागीय अधिकारी पुष्पराजगढ अभिषेक सिंह एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण लोग उपस्थित थें।
बीजापुरी सच में नंबर 1 गांव
कमिश्नर राजीव शर्मा ने कहा कि बीजापुरी नं-1 गांव को बीजापुरी नं.-1 क्यों कहते हैं, लेकिन आप लोगों से मिलने के बाद, आपका आयोजन देखने के बाद, आपके समाज के हर वर्ग के लोगों की उपस्थिति के बाद मैं अपने मन में भाव लेकर जा रहा हूं कि बीजापुरी सच में नंबर-1 गांव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *