7195 महिलाओं को वितरित किये गये नि:शुल्क गैस कनेक्शन

उज्जवला योजना महिलाओं के लिए मील का पत्थर साबित हुई: राकेश

उमरिया। पहले महिलाएं घर पर चूल्हों पर खाना बनाती थी, जिसमे समय अधिक लगता था, एवं बरसात के दिनों में महिलाएं खाना बनानें के लिए जंगल लकडी बीनने जाती थी एवं लकडी को घर लाकर उसे सुखाती थी एवं लकड़ी जलने के बाद धुआं अधिक करती थी, जो शारीर के नुकसान देय था। प्रधानमंत्री ने महिलाओं की समस्या को समझते हुए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना प्रारंभ की, जो आज महिलाओं के लिए मील का पत्थर साबित हुई है। उक्त उदगार कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राकेश शर्मा ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किये ।
कार्यक्रम का सीधा प्रसारण
राज्य स्तरीय कार्यक्रम जबलपुर से गृह मंत्री अमित शाह एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, जन जातीय कार्य मंत्री मीना सिंह की उपस्थिति में किया गया। जिसका सीधा प्रसारण सामुदायिक भवन में देखा एवं सुना गया। इसके साथ ही उमरिया , चंदिया, मानपुर, पाली में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा एवं सुना गया। राकेश शर्मा ने कहा कि योजना के तहत सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू एल पी जी मुहैया कराया है। यह योजना पेट्रोलियम गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही हैं । सरकार अनेकों योजनाएं चलाकर गरीब तबके के कल्याण के लिए कार्य कर रही हैं, जरूरत है इसका लाभ आगे बढकर।
लकड़ी से मिल गई मुक्ति
कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना महती योजना में से एक है । उन्होंने कहा कि लकड़ी एवं कोयले से खाना बनाने के दौरान निकले धुंए से मानव की शारिरिक स्थिति खराब हो जाती थी , लेकिन उज्जवला योजना के प्रारंभ हो जाने पर लकड़ी से मुक्ति मिल गई हैं । उन्होंने अपील की है जो भी पात्र व्यक्ति इस योजना से वंचित है वे आगे आकर इस योजना का लाभ उठाएं। प्रधानमंत्री उज्जवला 2 के तहत महिलाओं को सिलेंडर, रेग्युलेटर, सुरक्षा पाईप, चूल्हा, रिफिल नि:शुल्क प्रदाय किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के प्रथम चरण में 47727 व्यक्तियों को निशुल्क कनेक्शन दिया गया था। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2 के तहत जिले में 10 गैस एजेंसी के माध्यम से 7195 व्यक्तियों को कनेक्शन प्रदाय किया गया है ।
दोबारा रिफलिंग अवश्य कराये
कार्यक्रम को शंभूलाल खट्टर, अरविंद बंसल ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2 का उद्देश्य स्वच्छ ईंधन,बेहतर स्वास्थ्य, सुरक्षा, महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण संरक्षण है। उन्होंने अपील की है कि उज्जवला योजना के तहत नि:शुल्क मिल रहे कनेक्शन के बाद दोबारा रिफलिंग अवश्य कराये। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अथिति एवं अन्य अथितियों के द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 10 गैस एजेंसी के माध्यम से कनेक्शन वितरित किये गए । प्रतीक स्वरूप शारदा एच पी गैस एजेंसी उमरिया से 49, मेसर्स शिव गैस एजेंसी चंदिया से 20, शिवांश एच पी गैस ग्रामीण महरोई से 20, विरासनी एच पी गैस ग्रामीण वितरक मानिकपुर से 19 एवं अम्बर गैस ऐजेंसी से 10 हितग्रहियों को लाभान्वित किया गया ।
******

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *