रिमझिम फूहारों के बीच आज विराजेगें गजराज

गणेश चतुर्थी पर जिले के व्यापारी करेंगे शानदार व्यापार का श्री गणेश

शहडोल।रिमझिम फूहार सुबह से ही मौसम ने ठंडक घोल रखी है बादलो से गरज और चमक की लपटे देखी जा रही है एैसा प्रतित हो रहा है की गजराज का शुभ आगमन हो रहा है शहर सहित आस-पास के जिलों में भी बरिस ने मौसम को खुसनूमा बना रखा है बाजारों में भी जगह-जगह गडपती महराज की प्रतिमओं को लेने की भीड देखी जा रही है कोरोना काल के बाद बाजारों मे इतना उत्साह पहली बार देखा जा रहा है जहां भक्तो ने बाबा को अपने -अपने घरों व पंडालों में बिराजमान करने की पूरी तैयारीया करली है ।इन सबके बीच आज विराजेगें गजराज…

पूजन का शुभ मुहूर्त
गणेश चतुर्थी के दिन पूजन का शुभ मुहूर्त 12 बजकर 17 मिनट पर अभिजीत मुहूर्त से शुरू होगा और रात 10 बजे तक पूजन का शुभ समय रहेगा। इस साल गणेश चतुर्थी पर भद्रा का साया नहीं रहेगा। गणेश चतुर्थी के दिन 11 बजकर 09 मिनट से 10 बजकर 59 मिनट तक पाताल निवासिनी भद्रा रहेगी। शास्त्रों के अनुसार, पाताल निवासिनी भद्रा का योग शुभ माना जाता है। गणेश चतुर्थी की शुरुआत होते ही बाजारों में तरह-तरह की भगवान गणपति की मूर्तियां आने लगी थी वहीं नगर में भी में ईको- फ्रेंडली गणपति की प्रतिमाएं की बहुत डिमांड रही है ।लोग मिटटी की बनी मूर्तियों की डिमांड कर रहे हैं जिसके लिए मूर्तिकार भी मिट्टी की मूर्तियों को बेचने नगर में लेकर आये हैं। जिन्हे लोग अपने घरो में स्थापित करने ले जा रहे हैं।
रिमझिम फुहारों में रहेगा बाजार गुलजार
काफी अरसे बाद हरतालिका तीज पर बाजार गुलजार नजर आया और लोगो ने उत्साह पूर्वक खरीदारी की जिससे नगर के व्यापारी भी काफी खुश दिखे। खासतौर पर कपडे और सराफा का बाजार में अच्छी बिक्री हुई। पुराना गाँधी चौक स्थित मंगल ज्वेलर्स के संचालक सराफा व्यवसायी अभिषेक सराफ ने बताया कि गणेश चतुर्थी से सोने चाँदी की अच्छी ग्राहकी होने की उम्मीद है। संतान सप्तमी के अवसर पर लोग सोने और चाँदी की चूड़ी और अंगूठी बनवाते है जिससे सराफा में अच्छी ग्राहकी रहेगी है और इसी दौरान आगामी त्यौहार के अवसर पर होने वाले गहनों का एडवांस आर्डर भी हमे मिल जाता हैं। इस वर्ष हम पिछले वर्ष से ज्यादा ग्राहकी की उम्मीद कर रहे है ।

बढेगा ऑटोमोबाइल्स का  क्रेज
युवाओं में नए मॉडल की टू-व्हीलर का क्रेज भी बरकरार है,जिससे गणेश चतुर्थी के दिन से ऑटोमोबाइल्स बाजार गुलजार रहेगा और लोगों व कारोबारियों दोनों का इंतजार खत्म होगा। हरितालिका तीज के बाद लोग गणेश चतुर्थी के शुभ मुहूर्त में गाडिय़ां खरीदते हैं। इस शुभ मुहूर्त के लिए बड़ी संख्या में टू-व्हीलर और फोर व्हीलर की बुकिंग हुई है। मनोज टीवीएस के के संचालक मनोज गुप्ता ने बताया कि गणेश चतुर्थी पर हम अपने ग्राहकों को टीवीएस के प्रत्येक वाहन पर 1100 रुपये की छूट दे रहे हैं साथ ही प्रत्येक वाहन पर एक सुनिश्चित उपहार भी दिया जायेगा। इस अवसर पर हीरो और होण्डा के वाहनों की खरीदी के लिए लोगो ने अपने वाहन एडवांस में बुक करवा रखे हैं। ऑटोमोबाइल्स के आगामी दिन अच्छे व्यापार को लाने वाले हैं। जिसके लिए नगर के ऑटोमोबाइल्स विक्रेताओं ने तैयारियां कर रखी है।

कोरोना महामारी के बाद दिखा लोगो में उत्शाह
पिछले डेढ़ सालों से कोरोना महामारी के बाद अब जाकर रियल स्टेट के प्रति लोगो का रुझान बढ़ा है । स्वास्तिक फार्च्यूनर सिटी के संचालक ने बताया कि अब अपना आशियाना का सपना देखने वाले लोग रियल स्टेट की ओर बढ़ रहे है इसका प्रमुख कारण कोरोना के बाद आया बदलाव है। लोगो में अपने और अपने परिवार के प्रति सुरक्षा की भावना के चलते हर कोई अपने परिवार के लिए स्वयं का मकान चाहता है ऐसे में लोगो का रियल स्टेट के तरफ आकर्षित होना स्वाभाविक है। हमे ख़ुशी है अब कोरोना त्रासदी से उबरकर लोग नगर में स्वयं का मकान लेने का मन बना चुके है। जो कि व्यापारिक दृष्टिकोण से भी अच्छा है। जिसके लिए बैंकों से आसानी से लोन आदि की सुविधा उपलब्ध है। गणेश चतुर्थी से दीपावली तक का समय सभी कारोबारियों के महत्त्वपूर्ण समय रहता है।

नवागत कलेक्टर ने गणेश चतुर्थी पर जिलेवासियों को दी बधाई
कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर जिलेवासियों को बधाई दी है। कलेक्टर श्रीमती वैद्य ने कहा कि विघ्न विनाशक भगवान गणेश हम सभी के जीवन में मंगल लाएं ऐसी कामना करते हैं। गणेश उत्सव का पारम्परिक उल्लास कोरोना संक्रमण की वजह से प्रभावित हुआ है। हम गणेश उत्सव पूरी सावधानियों के साथ और कोरोना अनुकूल व्यवहार से पर्व-त्यौहार प्रतीक स्वरूप में बिना भीड़ मनाएं। हमें इस वर्ष भी गणेश उत्सव मनाते हुए कोरोना से बचाव की सावधानियों को भी अपनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *