आगामी 18 अगस्त को देश के कोयला उद्दोग में आम हड़ताल

विक्रांत तिवारी
बुढार । देश के तमाम सरकारी उपकमो के नीजी हाथो बेचने पर तुली हुई भरत सरकार के मंसूवे के खिलाफ देश के प्रमुख श्रम संगठनो ने कमर कस ली है । जैसे अंग्रजो भरत छोडो , करो या मरो का नारा सन् 1942 मे महात्मा गाँधी ने दिया था । उसी तरह देश के 10 केन्द्रय श्रम संगठनो ईन्टक , एच.एम.एस. , एटक , सीटू एआईयूटीयूसी , टीयूसीसी , यूटीयूसी , एक्टू , सेवा व एलपीएफ के द्वारा भरत सरकार के नीजी करण व श्रमिक विरोधी नितियो के खिलाफ अगस्त कान्ति दिवस 9 अगस्त से विरोध प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया है । 9 अगस्त ” भारत छोड़ो दिवस ” को ” भारत बचाओ दिवस ” के रूप में मनाया जायेगा ।

ज्ञातव्य है कि कोयला उद्योग मे कामशियल माइनिंग हेतु कोल ब्लाक्स को नीजी हाथे निलामी की प्रकिया पर रोक , कोल इण्डिया लि 0 के शेयारो का विनिवेश अथवा वाई वैक की प्रकिया पर रोक लगाने , कोयला उद्योग को निर्बल करने व नीजीकरण की पूरी प्रकिया पर रोक लगाने , सी.एम.पी.डी.आई.एल. को कोल इण्डिया लि 0 से अलग करने की प्रकिया पर रोक .. कोल इण्डिया लि 0 व एस.सी.सी.एल. मे नियोजित ठेका श्रमिकोको एच.पी.सी. वेजेज दिये जाने , व राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौते की धारा 9.3.0.9.3.4,9.5.0 को पूर्व की भॉति लागूकर आश्रितो को नौकरी दिये जाने , आईआई 76 के तहत श्रमिको के आयु मे सुधार / व्यक्तिगत डाटा की सुधार तथा कोल इण्डिया लि 0 के सभी सेवा मुक्त कामगारो को बढी हुई ग्रच्यूटी को लाभ 28.3.2018 के बदले 1.1.2017 से दिये जाने आदि मुद्दो को लेकर आगामी 18 अगस्त को राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल होने जा रही है ।

जिसके समर्थनमे देश के समस्त केन्द्रीय श्रम संगठनो द्वारा 9 अगसत से विरोध प्रदर्शन किया जायेगा । देश के विभिन्न उद्योगो मे संचालित श्रम संगठनो द्वारा भी उक्त हड़ताल का समर्थ किये जाने का निर्णय लिया गया हैं । इस संदर्भ मे कार्य योजना तैयार करने हेतु विगत 8 जुलाई , 18 जुलाई व 27 जुलाई को दिल्ली मे देश के दस केन्द्रीय श्रम संगठनो की बैठक संपन्न हुई है । यह भी विदित हो कि रेलवे मे संचालित दो मुख्य श्रम संगठन ए . आई . आर . एफ . व एन.एफ.आई.आर. द्वारा भी कोयला उद्योग के इस आम हड़ताल का समर्थ किया जा रहा है । इस तारतम्य मे कोयला मजदूर पंचायत ( एच.एम.एस. ) द्वारा भी 18 अगसत को आम हड़ताल के लिए कोल सचिव को संबोधित हड़ताल की सूचना जारी की गयी है ।

अस आशय की जानकारी कोयला मजदूर पंचायत ( एच.एम.एस. ) के केन्द्रीय महामंत्री व एच.एम.एस. के राज्य सचिव विनय सिंह द्वारा प्रत्र प्रतिनिधियो को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति मे दी गयी है । श्री सिंह द्वारा यह भी जानकारी दी गयी है कि एस . ई . सी .एल . के समस्त क्षेत्रीय पदाधिकारियों व केन्द्रीय पदाधिकारियो व शाखा पदाधिकारियो व सी.एम.पी.डी.आई.एल ( आर आई -5 ) के पदाधिकारियो को भी इस संबन्ध मे निर्देश जारी किया जा चुका है साथ ही यह भी कहा गया है कि संस्था का कोई भी सदस्य व पदाधिकारी हड़ताल मे सिरकत नहीं किये तो उन्हें संस्था से बाहर कर दिया जायेगा । 9 अगसत के बाद से इस संबन्ध मे पूरे एस.ई.सी.एल. मे जन जागरण भी संस्था के पदाधिकारियो द्वारा प्रारम्भ कर दिया जायेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *