सरकार ने आज राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2020 की घोषणा की

विक्रांत तिवारी
शहडोल । सरकार ने आज राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2020 की घोषणा की जिसमें क्रिकेटर रोहित शर्मा, पैरा-एथलीट मरियप्पन थंगावेलु, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, पहलवान विनेश फोगट और भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार मिलेगा। यह पुरस्कार चार वर्षों की अवधि के लिए खेल के क्षेत्र में शानदार और सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए खिलाड़ियों को दिया जाता है।
इस वर्ष 27 खिलाड़ियों को चार वर्षों के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया है
27 खिलाड़ियों में शामिल यह खिलाड़ी– आर्चर अतनु दास, एथलीट दुती चंद, शुट्टर्स सतविक साईराज रैंकीरेड्डी और चिराग सी शेट्टी, बास्केटबॉल खिलाड़ी विशेश भृगुवंशी, मुक्केबाज सूबेदार मनीष कौशिक और लवलीना बोरगोहिन, क्रिकेटर इशांत शर्मा और दीप्ति शर्मा, अश्वारोही खिलाड़ी अजय सावंत अजय सावन, अजय दास, शेट्टी, अजय दास, शेट्टी अदिति अशोक, हॉकी खिलाड़ी आकाशदीप सिंह और दीपिका, कबड्डी खिलाड़ी दीपक, खो खो खिलाड़ी काले सारिका सुधाकर, रोवर दत्तू बबन भोकानल, निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी, टेबल टेनिस खिलाड़ी मधुरिका सुहास पाटकर, टेनिस खिलाड़ी दिविज शरण, शीतकालीन खेल खिलाड़ी शिवा, विंटर स्पोर्ट्स खिलाड़ी , पहलवान दिव्या काकरान और राहुल अवारे, पैरा तैराक सुयश नारायण जाधव, पैरा एथलीट संदीप और पैरा निशानेबाज मनीष नरवाल।
लाइफ-टाइम श्रेणी में, द्रोणाचार्य पुरस्कार तीरंदाजी के लिए- धर्मेंद्र तिवारी, एथलेटिक्स के पुरुषोत्तम राय, बॉक्सिंग के लिए शिव सिंह, हॉकी के लिए रोमेश पठानिया, कबड्डी में कृष्ण कुमार हुड्डा, पैरा पावरलिफ्टिंग के लिए विजय भालचंद्र मुनीश्वर, टेनिस के लिए नरेश कुमार को दिया जाएगा। रेसलिंग के लिए ओम प्रकाश दहिया
रेगुलर कैटेगरी में, द्रोणाचार्य अवार्ड हॉकी के लिए- जूड फेलिक्स सेबेस्टियन, मल्लखंभ के लिए योगेश मालवीय, शूटिंग के लिए जसपाल राणा, वुशु के लिए कुलदीप कुमार हांडू और पैरा बैडमिंटन के लिए गौरी खन्ना को दिया जाएगा।
द्रोणाचार्य पुरस्कार प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं में पदक विजेताओं के निर्माण के लिए कोचों को जाता है
ध्यानचंद पुरस्कार एथलेटिक्स के लिए कुलदीप सिंह भुल्लर और जिनसी फिलिप्स को दिया जाएगा, प्रदीप श्रीकृष्ण गंधे और बैडमिंटन के लिए तृप्ति मुर्गंडे, मुक्केबाजी के लिए एन। ऊषा और लाखा सिंह, फुटबॉल के लिए सुखविंदर सिंह संधू, हॉकी के लिए अजीत सिंह, कबड्डी के लिए मनप्रीत सिंह को पुरस्कार दिया जाएगा। पैरा एथलेटिक्स के लिए जे। रंजीथ कुमार, पैरा बैडमिंटन के लिए सत्यप्रकाश तिवारी, रोइंग के लिए मंजीत सिंह, टेनिस के लिए नंदन पी बल और कुश्ती के लिए नेत्रपाल हुड्डा। स्वर्गीय सचिन नाग को तैराकी के लिए पुरस्कार दिया जाएगा।
ध्यानचंद पुरस्कार खेल विकास में जीवनकाल योगदान के लिए दिया जाता है
तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार भूमि साहसिक श्रेणी में अनीता देवी, कर्नल सरफराज सिंह, टाक तमुत, नरेंद्र सिंह और केवल हिरेन कक्का को दिया जाएगा। सतेंद्र सिंह को वाटर एडवेंचर श्रेणी में पुरस्कार मिलेगा और गजानंद यादव को एयर एडवेंचर श्रेणी में मिलेगा। स्वर्गीय मगन बिस्सा को लाइफ टाइम अचीवमेंट श्रेणी में पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
लक्ष्या संस्थान और सेना के खेल संस्थान को नवोदित और युवा प्रतिभा की पहचान और पोषण के लिए राष्ट्रीय खेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन, ओएनजीसी लिमिटेड को कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी के माध्यम से खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार मिलेगा। एयरफोर्स स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड को खिलाड़ियों और खेल कल्याण उपायों के रोजगार के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स मैनेजमेंट, IISM को स्पोर्ट्स फॉर डेवलपमेंट का पुरस्कार मिलेगा।
राष्ट्रीय खेल प्रत्साहन पुरस्कार, निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में कॉरपोरेट संस्थाओं को दिया जाता है
जिन्होंने खेल को बढ़ावा देने और विकास के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ को मौलाना अबुल कलाम आज़ाद, इंटर-यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट में ओवरऑल टॉप परफॉर्मिंग यूनिवर्सिटी के लिए MAKA ट्रॉफी मिलेगी। इस वर्ष खेल पुरस्कारों के लिए बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए थे, जिन्हें सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) मुकुंदकम् शर्मा और अन्य सदस्यों में शामिल माना गया था, जिनमें प्रमुख खिलाड़ी शामिल थे, खेल पत्रकारिता और खेल में अनुभव रखने वाले व्यक्ति। प्रशासन, आदि। यह पुरस्कार राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से इस महीने की 29 तारीख को राष्ट्रपति भवन से वर्चुअल मोड के माध्यम से एक विशेष रूप से आयोजित समारोह में प्राप्त करेंगे। यह महान हॉकी ओलंपियन ध्यानचंद के जन्मदिन के साथ मेल खाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *