विराट नगरी पहुंची भव्य पदयात्रा

पुलिस-प्रशासन की चाक-चौबंद रही व्यवस्था

शहडोल। शुक्रवार को कोतमा से शुरू हुई पदयात्रा रविवार की सुबह विराट नगरी पहुंची। हर पांच वर्ष में कोतमा से मैहर तक की पद यात्रा भक्तों द्वारा की जाती है। इस यात्रा का महत्व हर वर्ष बढ़ता जा रहा है। भव्य रूप से निकलने वाली यह रथयात्रा भक्तो ंके लिए भी एक संदेश देने का काम है। कोतमा की ओर से शहडोल में जैसे ही यह पद यात्रा पहुंची वैसे ही शहरवासियों, जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की भीड़ जमा हो गई। भक्तों ने जहां पूजा अर्चना की वहीं प्रशासनिक अधिकारियों व्यवस्थाओं को चौकस बनाने का काम किया। हजारों की भीड़ वाली यह पद यात्रा शहर के बीचों-बीच होकर गुजरना चाह रही थी और इस मामले में कुछ कहासुनी भी हुई। दो जगहों पर खींचतान की स्थिति देखने को मिली, लेकिन बाद में भाजपा के नेताओं के साथ-साथ जिलाध्यक्ष कमलप्रताप सिंह एवं प्रशासनिक अधिकारियों के बीच हुई चर्चा के बाद बुढ़ार चौक से इस भव्य पद यात्रा को नया मोड़ दे दिया गया और बुढ़ार चौक से नए बस स्टैंड होते हुए यह पदयात्रा बाणगंगा मैदान में पहुंची।
कुंड में स्नान कर लिया दर्शनलाभ
पीली साड़ी और पीले कुर्ते के बीच ऐसा लग रहा था कि पूरी यह पद यात्रा भक्तिमय हो गई है। बाणगंगा दशर्नीय स्थल में जहां पद यात्रा में चल रहे भक्तों ने बाणगंगा कुंड में स्नान किया और दशर्नीय स्थल का लाभ भी लिया। इस पद यात्रा में महत्वपूर्ण यह रहा कि उनकी अपनी खुद की पूरी व्यवस्थाए मजबूत रही। जहां भक्तों के लिए एक ट्रक में खाने-पीने की सामग्री तथा भोजन पकाने वाले मिस्त्री भी मौजूद रहे। शहर के जिन-जिन रास्तों से यह पदयात्रा निकली माहौल भक्तिमय हो गया।
परिवहन सलाहकार संघ ने किया सहयोग
कोतमा से निकली यह देवी पद यात्रा के साथ-साथ काली नृत्य के लिए भी अच्छी व्यवस्था की गई थी और शहर में कई जगहों पर जैसे ही काली नृत्य से जुड़े संगीत बजते वैसे ही खप्पर के साथ-साथ काली का नृत्य भी शुरू हो जाता। इस नृत्य को देखने के लिए लोगों की भीड़ भी जमा हो जाती। कोतमा से निकली इस रथयात्रा में हजारों भक्तों के लिए भोजन की व्यवस्था जिला परिवहन कार्यालय के पास हर्री में मिश्रा काम्प्लेक्स के सामने विराट परिवहन सलाहकार संघ के सदस्यों द्वारा यात्रा में शामिल 3000 भक्तों को स्वल्पाहार के साथ चाय की व्यवस्था की गई, जिसमें मुख्य भूमिका अनिल गुप्ता, सुबर्ण मिश्र, विनेश सिंह, रज्जु गुप्ता, विजय गुप्ता, शिवकुमार गुप्ता, दुर्गेश गुप्ता, प्रहलाद नारायण गुप्ता, संजय श्रीवास्तव, संजय गुप्ता एवं विराट परिवहन सलाहकार के सभी सदस्यों का विशेष योगदान रहा।
इनकी रही उपस्थिति
वरिष्ठ नेताओं में जयसिंहनगर क्षेत्र के विधायक जयसिंह मरावी, भाजपा के जिलाध्यक्ष कमल प्रताप ङ्क्षसह के साथ ही प्रशासनिक व्यवस्था की ओर से एसडीएम, तहसीलदार लवकुश शुक्ला, नायब तहसीलदार एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी तो मौजूद थे ही, पुलिस की ओर से एडिशनल एसपी मुकेश वैश्य, डीएसपी अखिलेश तिवारी, सोनाली गुप्ता, सुभाष द्विवेदी, राजेश मिश्रा नगर निरीक्षक बुढ़ार, योगेन्द्र सिंह परिहार, रजनीश तिवारी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *