नहीं दिया ध्यान तो हो सकता है भारी नुकसान ,SBI ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट।

Delhi – देश में रोज हो रहे विभिन्न तरीकों के लगातार बैंकिंग फ्रॉड के मामले में बढ़ोतरी ने SBI के कान खड़ा कर दिए है।फ्रॉड करने वाले रोज नये तरीकों से लोगों को  ठग रहे हैं। फ्रॉड से बचने के लिए देश का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक लगातार लोगों को आगाह करता रहा है। SBI ने गुरुवार को ठगों की एक नई तरीकब के बारे में अवगत कराया है। SBI ने बताया है कि ऐसे ठगी का शिकार होने पर ग्राहक को क्या करना चाहिए और अपनी मेहनत की कमाई को इन ठगों द्वारा ठगे जाने से कैसे बचाया जाए।

देश भर के अपने करोड़ों ग्राहकों को सावधान करते हुए SBI ने कहा है कि ठगी करने वाले लोग हमारे ग्राहकों को फेक ई-मेल्स भेज कर तरह तरह के प्रलोभन दे रहे हैं ताकी ग्राहक वो ईमेल खोले और अपनी जानकारी दे ताकी गर्षक के खाते से पैसे निकाल जा सके जब की SBI का इन ई-मेल से कोई संबंध नहीं है। ऐसे ई-मेल को खोलने से बचना चाहिए। बैंकिंग सर्विस के लिए आधिकारिक पोर्टल का इस्तेमाल करना ही सबसे सुरक्षित है।
SBI ने अपने ग्रहको को आगाह किया है कि अगर किसी भी ग्राहक को SBI के नाम पर ऐसा कोई मेल मिलता है तो वो तुरंत रिपोर्ट करें। SBI ने ट्वीट में एक लिंक भी दिया है। यह लिंक नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल का है। ठगों के द्वारा भेजे ऐसे कोई ई-मेल मिलने पर आप इस पोर्टल पर रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके बाद नेशनल साइबर सेल जरूरी कार्रवाई करेगा।​ ट्वीट में SBI ने अपने इंटरनेट बैंकिंग का भी लिंक दिया है। SBI ऑनलाइन बैंकिंग की सर्विस इस्तेमाल करने वाले ग्राहक इसी पोर्टल के जरिए ही SBI बैंकिंग सर्विस का लाभ ले सकते हैं। SBI ने बताया है कि आधिकारिक पोर्टल के जरिए ही किसी भी बैंकिंग सेवाओं का लाभ लें। ऐसा नहीं करने पर आप ठगों के आसन शिकार हो सकते हैं।
नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जाने वाला पोर्टल है, जहां आप साइबर संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस पोर्टल पर महिलाओं और बच्चों पर होने वाले किसी साइबर क्राइम के खिलाफ भी शिकायत दर्ज कराया जा सकता है।
इस सरकारी पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराने के लिए दो विकल्प होते हैं। पहले विकल्प के तहत बच्चे या महिलाएं किसी भी साइबर क्राइम के खिलाफ​ शिकायत दर्ज करा सकते हैं। दूसरे विकल्प में अन्य सभी तरह के ​साइबर क्राइम ​को रिपोर्ट किया जा सकता है। बैंकिंग ठगी के संबंध में आपको दूसरा विकल्प चुनना होगा।
दूसरे विकल्प के जरिए शिकायत दर्ज कराने के लिए ग्राहक को अपने राज्य का नाम, लॉगिन आईडी, मोबाइल नंबर और OTP डालना होगा। अगर आप नये उपभोक्ता हैं तो आपको सबसे पहले इस पोर्टल
रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर कराने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा। जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। OTP  जमा करने पर रजिस्ट्रेशन का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद आप के साथ हुई किसी भी प्रकार की बैंक संबंधी ठगी की शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *