कटनी जिले में 6 विकासखण्डों के लिये तीन चरणों में होगी निर्वाचन की प्रक्रिया, जिले में 6 और 28 जनवरी तथा 16 फरवरी को तीन चरणों में होगा मतदान

कटनी जिले में 6 विकासखण्डों के लिये तीन चरणों में होगी निर्वाचन की प्रक्रिया, जिले में 6 और 28 जनवरी तथा 16 फरवरी को तीन चरणों में होगा मतदान

कटनी– मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मध्य प्रदेश के जिलों में पंचायत निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा शनिवार को कर दी गई है। जारी कार्यक्रम के अनुसार कटनी जिले में 6 विकासखण्डों के लिये निर्वाचन की प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। जिसमें प्रथम चरण के लिये जिले की बहोरीबंद एवं रीठी विकासखण्ड अंतर्गत 6 जनवरी को मतदान होगा। इसी प्रकार 28 जनवरी को जिले के बड़वारा और कटनी विकासखण्ड क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया होगी। इसी प्रकार 16 फरवरी को विकासखण्ड क्षेत्र विजयराघवगढ़ और ढीमरखेड़ा के लिये मतदान होगा।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदान केंद्रों की सूची तथा आरक्षण के संबंध में सूचना प्रकाशन एवं नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने का कार्य 30 दिसंबर सुबह से प्रारंभ होगा। नाम निर्देशन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 6 जनवरी तक निर्धारित की गई है। प्राप्त नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 7 जनवरी को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापसी की अंतिम तिथि 10 जनवरी निर्धारित की गई है। शेष रहे अभ्यर्थियों को चुनाव चिन्ह आवंटन 10 जनवरी को ही किए जाएंगे। पंचायत निर्वाचन के लिए मतदान 16 फरवरी को होगा।
पंच एवं सरपंच पद के लिए मतगणना मतदान केंद्र पर ही मतदान समाप्ति के तुरंत बाद की जाएगी। जनपद एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए हुए मतदान की मतगणना विकासखंड मुख्यालय पर ईवीएम के माध्यम से 20 फरवरी को सुबह 8 बजे से होगी। पंच व सरपंच पद के लिए परिणाम की घोषणा 21 फरवरी को सुबह 10ः30 बजे से की जाएगी। जनपद पंचायत सदस्य के लिए मतों का सारणीकरण व निर्वाचन परिणाम की घोषणा 22 फरवरी को प्रातः 10ः30 बजे से होगी। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए परिणाम की घोषणा 23 फरवरी को प्रातः 10ः30 बजे से होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *