राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन की तैयारियां जोरों पर, अयोध्या नगरी को पीले रंग में तब्दील किया गया

लखनऊ । अयोध्या की पवित्र पावन नगरी में राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके मद्देनजर अयोध्या में पूरे जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. धार्मिक नगरी अयोध्या को पीले रंग में तब्दील कर दिया गया है. अयोध्या में सड़क के दोनों किनारे मकान, दुकान या कोई भी कंस्ट्रक्शन हो, सभी चीजों को पीले रंग में रंगा जा रहा है.धार्मिक अनुष्ठान में पीले रंग का महत्व होता है. 5 अगस्त को जो सबसे बड़ा धार्मिक अनुष्ठान होने जा रहा है. इसमें राम मंदिर के लिए भूमि पूजन होगा. इसे देखते हुए अयोध्या नगरी पीले रंग में तब्दील हो रही है. ऐसा पहली बार है जब पूरे अयोध्या शहर को गहरे पीले रंग में रंगा जा रहा है. वह चाहे रिहायशी इलाका हो या फिर धार्मिक इलाके के आसपास की मकान या दुकानें, सबको पीले रंग में रंगा जा रहा है. बता दें कि भूमि भूजन कार्यक्रम के मद्देनजर अयोध्या में प्रमुख मुख्य स्थानों को संवारा जा रहा है. जगह-जगह वॉल पेंटिंग बनाई जा रही हैं ताकि धार्मिक नगरी को सुंदर बनाया जा सके. अयोध्या शहर की सड़कों को भी चौड़ा किया जा रहा है. सरयू नदी के घाटों को साफ करने के साथ साथ उनके सौंदर्यीकरण का काम भी जारी है.

भीड़ न लगाने की अपील

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संकट को देखते हुए अयोध्या में भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान भीड़ न लगाने की अपील की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन घर में रहकर इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को लाइव देखें. 4 और 5 को घरों में देव मंदिरों में दीप जलाएं, अखंड रामायण का पाठ करें.

शहर को सील करने की तैयारी

अयोध्या में भूमि पूजन को देखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5 अगस्त को अयोध्या पहुंचने के मद्देनजर शहर को चारों तरफ से सील करने की तैयारी है. अयोध्या समेत फैजाबाद शहर में प्रवेश के सभी मार्गों पर इंतजामों की मॉनिटरिंग की जा रही है. बताया जा रहा है कि भूमिपूजन के मुख्य कार्यक्रम की पूर्व संध्या से किसी को भी अयोध्या में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *