प्रथम चरण में जिले के 14 बालिका छात्रावासों का हुआ शुभारंभ छात्रावासों को सुदृढ बनाने की कलेक्टर द्वारा शुरू मुहिम की विधायक संदीप जायसवाल ने कि सराहना

प्रथम चरण में जिले के 14 बालिका छात्रावासों का हुआ शुभारंभ
छात्रावासों को सुदृढ बनाने की कलेक्टर द्वारा शुरू मुहिम की विधायक संदीप जायसवाल ने कि सराहना

कटनी॥ मुड़वारा विधायक संदीप जायसवाल ने बुधवार को निवार के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के छात्रावास में पुस्तकालय का शुभारंभ किया। उन्होनें जिले के छात्रावासों के सुदृणीकरण हेतु कलेक्टर अवि प्रसाद के द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। कटनी के कलेक्टर द्वारा किया जा रहे नवाचार से जिले में जितनें भी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, छात्रावास, आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावास है उन्हे सुविधायुक्त बनाने की दिशा में प्रयास किये जा रहे है। कलेक्टर अवि प्रसाद का प्रयास है कि यदि बच्चियां हाॅस्टल में रहती है तो उन्हे घर की तरह ही वातावरण प्राप्त हो। इसी के मद्देनजर कलेक्टर द्वारा गंभीर प्रयास किये जा रहे है। पुस्कालय के उद्धाटन के दौरान उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि निवार काफी बड़ा क्षेत्र है। हमारा यही प्रयास है कि निवार में अधिक से अधिक विकास कार्य हो। मंगलभवन, आंगनबाडी भवन, पंचायत भवन, सडक निर्माण, मिडिल स्कूल की बिल्डिंग, अस्पताल आदि का निर्माण कराया गया है। जिले में मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओ को ध्यान में रखकर कलेक्टर अवि प्रसाद लगातार छात्रावासों के सुदृढ़ीकरण का प्रयास कर रहे हैं । इसके तहत प्रथम चरण में जिले के 14 बालिका छात्रावासों में इस नवाचार के तहत जन प्रतिनिधियो के सहयोग से पुस्तकालयो का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर छात्रावास का वार्षिक उत्सव आयोजित किया गया। जिसमे नुक्कड़ नाटक, पारंपरिक कठपुतली शो के साथ-साथ अनेक रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी बालिकाओं द्वारा प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर बच्चों एवं स्थानीय नागरिकों में खासा उत्साह देखने को मिला। अभिभावकों के साथ-साथ स्थानीय गणमान्य जनप्रतिनिधि उपस्थित हुए थे।

यह है खासियत

प्रत्येक छात्रावास के पुस्तकालयों को एक सुव्यवस्थित कमरे में स्थापित किया गया है ,जिसमें बच्चों के बैठने के लिए डेस्क,बेंच, पुस्तकों को रखने के लिए व्यवस्थित अलमारियां कारपेट, गलीचे के साथ-साथ प्रकाश एवं हवा की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। न्यूजपेपर स्टैंड भी स्थापित किए गए हैं ताकि बच्चे प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़ सकें । पुस्तकालय की दीवारों को आकर्षक चित्रों से सजाया गया है।

इनकी रही उपस्थिति

कार्यक्रम के दौरान जनपद अध्यक्ष गीताबाई, उपाध्यक्ष जगदीश उरमलिया, सरपंच लखापतेरी कल्लूदास बैरागी, सरपंच पहाडी अर्चना पटेल, भाजपा नेता अश्वनी गौतम, महेश शुक्ला सहित काफी संख्या में जनप्रतिनिधियों क्षेत्रीय नागरिकों, बच्चों एवं अभिभावकों सहित अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.