आज से बजेगा IPL का डंका, MI vs CSK के बीच पहला मुकाबला

विक्रांत तिवारी
भोपाल । कोरोना वायरस महामारी के खौफ के बीच दुनियाभर के क्रिकेटप्रेमियों के चेहरों पर मुस्कान लाने के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) आज से शुरू होगी. 13वें सीजन के पहले मैच में आईपीएल इतिहास की दो सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आमने-सामने होंगी. लेकिन इस बार स्टेडियम में फैंस नहीं होंगे और पूरे टूर्नामेंट के दौरान खाली स्टेडियम में मैच खेले जाएंगे. अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में यह मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होगा.

UAE में मुंबई को पहली जीत का इंतजार

लीग में अब तक दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ 28 मैच खेले हैं. 17 बार मुंबई इंडियंस को जीत मिली है, जबकि 11 बार सीएसके ने बाजी मारी है. यूएई की बात करें, तो मुंबई इंडियंस ने यहां खेले गए आईपीएल 2014 सीजन के पहले चरण के अपने पांचों मुकाबले गंवाए थे. ऐसे में मुंबई के पास यूएई में पहली जीत हासिल करने की चुनौती होगी.

रैना-भज्जी के बिना उतरेगी CSK टीम

चेन्नई सुपर किंग्स की बात करें, तो उसे पहले ही दो बड़े झटके लगे हैं. सुरेश रैना और हरभजन सिंह व्यक्तिगत कारणों से इस बार आईपीएल नहीं खेल रहे हैं. दोनों सीएसके टीम की अहम कड़ी माने जाते थे. ऐसे में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सामने बड़ी चुनौती होगी. लेकिन धोनी वो कप्तान माने जाते हैं जो किसी भी सूरत में टीम को संभाल लेते हैं और निश्चित तौर रैना-भज्जी के बिना टीम को आगे कैसे ले जाना है यह धोनी ने सोच लिया होगा.

माना जा रहा है कि नंबर-3 पर रैना की जगह केदार जाधव उतर सकते हैं, क्योंकि ऋतुराज गायकवाड़ अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हैं और इस मैच में उन्हें बाहर ही बैठना पड़ेगा. टीम की सलामी जोड़ी का दारोमदार शेन वॉटसन और अंबति रायडू पर रहने की संभावना है. फाफ डु प्लेसिस को भी वॉटसन के साथ पारी की शुरुआत करते देखा जा सकता है. मध्य क्रम की जिम्मेदारी ड्वेन ब्रावो और धोनी पर ही होगी, जो तेजी से रन भी बना सकते हैं और मुश्किल में पारी को संभाल भी सकते हैं.

तेज गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर का खेलना तय माना जा रहा है. जरूरत पड़ने पर चाहर बल्लेबाजी में भी अहम साबित हो सकते हैं. लुंगी नगिदी और जोस हेजलवुड में से एक का खेलना तय है और स्पिन में इमरान ताहिर के अलावा मिशेल सेंटनर टीम के लिए उपयोगी हो सकते हैं. अगर हरभजन होते तो वह रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर एक अच्छी स्पिन जोड़ी बनाते, लेकिन उनके न रहने से इमरान ताहिर का अनुभव सीएसके के लिए उपयोगी होगा. पीयूष चावला भी एक विकल्प हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, रवींद्र जडेजा, अंबति रायडू, पीयूष चावला, केदार जाधव, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, लुंगी नगिदी, मिशेल सेंटनर, सैम कुरेन, मुरली विजय, जोश हेजलवुड, ऋतुराज गायकवाड़, नारायण जगदीशन , केएम आसिफ, मोनू कुमार, आर साई किशोर.

मुंबई इंडियंस (MI)

रोहित शर्मा (कप्तान), शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन, सौरभ तिवारी, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, मिशेल मैक्लेनघन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, मोहसिन खान, प्रिंस बलवंत राय सिंह, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पंड्या, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, अनुकूल रॉय, नाथन कूल्टर नाइल, ईशान किशन, क्विंटन डी कॉक, आदित्य तारे, जेम्स पैटिंसन.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *