जेसीबी ऑपरेटर ने जेसा नायक पर लगाये मारपीट के आरोप

डेढ साल से कर रहा था ड्राईवरी, पैसे मांगने पर दे रहा धमकी
पैसे की लेन-देने में गडबडी, थाने से लेकर कमिश्नर तक पहुंची शिकायत
पुष्पराजगढ अंचल के सरई व आस-पास के क्षेत्र में बडे स्तर पर कार्य करने वाले जेसा नायक के ऊपर उसके ही जेसीबी ऑपरेटर ने पैसो को लेकर गाली-गलोच व मारपीट के आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज करा दी, जेसा नायक इसके पहले भी सुर्खियों में रहे है, वन विभाग ने वर्ष भर पहले इनके जेसीबी को पकडा था, जहां सेटिंग के माध्यम से बाहर कर लिये थे, अब पूरे पैसे न देने के कारण जेसीबी ऑपरेटर के साथ यह घटना घटित हुई है।
अनूपपुर। थाना करनपठार अंतर्गत एवं सरई चौकी में पदस्थ पुलिसकर्मी अब ईमानदारी का रास्ता छोडकर बडे लोगों की वफदारी निभाने लगे है, तभी तो ऐसे मामले का भी निपटारा नही किया जा सकता, जिसमें छोटे वर्ग व मजदूर जैसे लोगों को न्याय मिल सके। थाने से लेकर आईजी तक भटक चुका जेसा नायक का जेसीबी ड्राईवर को आईजी के आदशे के बाद मामला पंजीबद्व होता है, उसके बाद थाने में पुलिस के सामने जेसा नायक उस ड्राईवर के साथ गाली गलौच करता है, थाना क्षेत्र अंतर्गत उसके साथ मारपीट कर देता है, लेकिन पुलिस कुछ भी नही कर पाई, यही कारण है कि हर गरीब और पीडित सिर्फ न्याय के लिए चक्कर ही काट सकता है, उसे न्याय नही मिल सकता।
धमकिया से डरा रहा जेसा
मजदूरी कर अपना जीवन यापन करने वाले ग्राम दुर्गापुर जिला महराजगंज, उत्तरप्रदेश निवासी राजकुमार पटेल ने चौकी सरई के साथ पुलिस अधीक्षक एवं आईजी को शिकायत पत्र देते हुए बताया कि डेढ वर्षो से ग्राम सरई में निवासरत ठेकेदार जेसा नायक के यहां जेसीबी ड्राईवर के रूप में कार्य करता रहा है, जब पैसे की मांग की गई तो कुछ पैसे दे दिये गये बाकी के पैसे मांगने पर गाली-गलौच और मारपीट में उतारू हो गये, बीते दिनो थाने में गवाही देने पीडित गया था, जहां पर फिर उसे थमकी देते हुए डराया गया।
भाई सहित 15 हजार में हुई थी बात
जेसीबी ड्राईवर के रूप में कार्यरत राजकुमार को 12 हजार रूपए प्रतिमाह के हिसाब से रखा गया था एवं उसके भाई को 3 हजार रूपए प्रति माह के रूप में कार्य दिया गया था, जहां सालो से जेसा नायक के द्वारा कार्य लिया गया और कुछेक पैसे भी दिये गये, जेसा नायक के द्वारा बीच में गाडियों से सामान चोरी होना बताकर बाकी का पैसा रोक लिया और लगभग डेढ लाख रूपए अभी भी बाकी है, शिकायत करने पर मारपीट और धमकी मिलती है, जिसके कारण पीडित डरा सहमा हुआ है।
एफआईआर है दर्ज
थाना करनपठार में 21 सितंबर को जेसा नायक पर धारा 294, 323, 506 के तहत् मामला पंजीबद्व किया गया है, दरअसल राजकुमार के द्वारा आईजी शहडोल को शिकायत पत्र देते हुए जेसा नायक पर पैसे न देने के आरोप लगाये थे, जिसके बाद सरई चौकी में पीडित का बयान लेने के लिए बुलाया गया था, जहां करीब शाम 8 बजे अमीर सिंह निवासी ग्राम खुसुरगोड के घर में बैठा था, जहां जेसा नायक निवासी सरई के द्वारा अमीर ङ्क्षसह के घर आकर गाली-गलौच करते हुए मारपीट की गई थी, जिसके बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है।
मजदूरी दिलाये जाने की मांग
पीडित ने शासन-प्रशासन से शिकायत करते हुए लाखों रूपए की रूके हुए मजदूरी भुगतान दिलाये जाने की मांग की है, पीडित ने कहा कि मेरे कार्य से ही पुरा घर परिवार का भरण पोषण होता है, अन्य प्रदेश से आकर यहां कार्य करता है, सालो तक घर नही जा पाता, अब तो यह स्थिति हो गई है कि उसके पास खर्च करने के लिए पैसे नही है साथ ही जेसा नायक के द्वारा मोबाइल भी छीन लिया गया है, पीडित ने जल्द कार्यवाही करते हुए मजदूरी दिलाये जाने की मांग की है।
इनका कहना है
मै भी दिया हूं आवेदन, मारपीट नही किया हूूं, कोई कुछ भी लिखवा दे रहा है, कुछ पैसे बचे हुए है मैं देने को तैयार हूं, लेकिन जो सामान चोरी हुआ है, उसे ढूंढ के लाये।
जेसा नायक, जेसीबी मालिक
**************************
मामला मेरे संज्ञान में है, दोनो पक्षों को बुलाकर मामले में बयान लिये है, मैने समझाइश दिया है, बैठकर अपना हिसाब किताब कर लेंगे, अगर नही होता है तो फिर कार्यवाही की जायेगी।
बी.एल. परस्ते
चौकी प्रभारी सरई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *