करमा नृत्य आदिवासी सांस्कृति की पहचान : मीना

कैबिनेट मंत्री ने किया ग्राम पंचायत भवन का

लोकार्पण

उमरिया। प्रदेश शासन की जन जातीय कार्य विभाग मंत्री सुश्री मीना सिंह ने गत दिवस मानपुर जनपद पंचायत क्षेत्र में ग्राम पंचायत गुरूवाही में 13 लाख रूपये से निर्मित ग्राम पंचायत भवन का लोकार्पण किया। कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन के साथ किया गया। इस अवसर पर पुरूष एवं महिला करमा नृत्य दलों द्वारा उनका गर्म जोशी से स्वागत किया गया। इस अवसर पर मंत्री सुश्री मीना सिंह ने नृत्य दलों को ड्रेस खरीदने के लिए पांच-पांच हजार रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि करमा नृत्य आदिवासी संस्कृति की पहचान है, उसे आगे भी बनाये रखना है।
सौगातों का जारी है दौर
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सुश्री मीना सिंह ने कहा कि मानपुर विधानसभा क्षेत्र में लगातार सौगातों का दौर जारी हैं, मानपुर नगर परिषद का शुभारंभ, सिविल कोर्ट, आईटीआई का संचालन, जल जीवन मिशन के तहत घर-घर में नल-जल योजना से पेयजल की उपलब्धता प्रमुख सौगाते है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लगातार आम आदमी के जीवन स्तर में सुधार लाने हेतु योजनाएं बनाई जा रही है और क्रियान्वित की जा रही है।
सभी को मिला विकास का अवसर
समाज के सभी वर्ग के लोगों को अपने विकास के अवसर मिले इसके लिए प्रदेश सरकार संकल्पित है। महिलाओं के सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण के लिए ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से पहल शुरू की गई है। छोटे व्यवसायियों को स्ट्रीट वेण्डर योजना, किसानों को ब्याज मुक्त ऋण, ग्रामीण क्षेत्रों में सड़को का विकास, सिंचाई विस्तार, सरकार की प्रमुख योजनाएं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed