डिजीलॉकर के माध्यम से स्वामित्व योजना अंतर्गत अधिकार अभिलेख वितरण करने वाला कटनी बना मध्यप्रदेश का पहला जिला समाज के हित में जमीनी स्तर पर योजनाओं को क्रियान्वित करेंः विधायक संदीप जायसवाल

डिजीलॉकर के माध्यम से स्वामित्व योजना अंतर्गत अधिकार अभिलेख वितरण करने वाला कटनी बना मध्यप्रदेश का पहला जिला
समाज के हित में जमीनी स्तर पर योजनाओं को क्रियान्वित करेंः विधायक संदीप जायसवाल

कटनी ॥ हर व्यक्ति का अपना घर हो यह हमारे प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री का सपना है, इसी सपने को पूरा करने की कड़ी में स्वामित्व योजना के द्वारा ग्रामीण आबादी की बसाहटों के भू-खण्ड पर अधिकार देना सरकार का एक क्रांतिकारी निर्णय है यह बात कटनी मुड़वारा विधायक संदीप जायसवाल ने जिला पंचायत सभागार में स्वामित्व योजना अंतर्गत अधिकार अभिलेख वितरण कार्यक्रम में कही। आगे उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के जनता के भविष्य को सुरक्षित करने एवं भविष्य की अनिश्चतता को दूर करने के उद्देश्य से हमारी सरकार द्वारा स्वामित्व योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को लाभ दिया जा रहा है।
अधिकारियों को निर्देशित करते हुये उन्होंने कहा कि जिले में जहॉ-जहॉ शिविर आयोजित हो रहे हैं उनमें प्राप्त आवेदनों का निराकरण हो रहा है या नहीं उस पर समय-समय पर समीक्षा बैठक का आयोजित कर प्रकरणों का तीव्र निराकरण करें। श्री जायसवाल ने कहा कि जमीनी स्तर पर योजनाओं का क्रियान्वयन कर समाज के हित में कार्य करना ही शासन की मंशा है। जिला पंचायत अध्यक्ष सुनीता मेहरा ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान अंतर्गत हितग्राहियों को शिविरों में पहुचंकर लाभ लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी कर्मचारी शासन की योजनाओं का जनता जर्नादन को लाभ पहुंचायें। एडीएम रोमानुस टोप्पो ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुये बताया कि इस अभियान के तहत 12 विभागों की 37 योजनाओं को शामिल किया गया है। जनसेवा अभियान अंतर्गत 17 सितंबर से जनकल्याणकारी कार्यक्रम एवं पात्र हितग्राहियों को लाभ देने हेतु विकासखण्ड तथा सभी पंचायतों में जनसेवा शिविरो का आयोजन किया जा रहा है। श्री रोमानुस टोप्पो ने बताया कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत राजस्व विभाग की 7 योजनाओं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, नक्शा त्रृटि सुधार एवं जाति प्रमाण पत्र को शामिल किया गया है। शिविरों में योजनाओं से संबंधित शिकायतों के आवेदन प्राप्त कर निराकरण की कार्यवाही की जा रही है।

डिजीलॉकर के माध्यम से स्वामित्व योजना अंतर्गत अधिकार अभिलेख वितरण करने वाला कटनी बना मध्यप्रदेश का पहला जिला

जिले मे चलाये जा रहे नवाचार कार्यक्रम लगातार जारी हैं इसी कड़ी में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के मागदर्शन में स्वामित्व योजना अंतर्गत चयनित हितग्राहियों को डिजीलॉकर के माध्यम से अधिकार अभिलेख वितरण किया गया। डिजीलॉकर का उपयोग कर अधिकार अभिलेख वितरित करने वाले कटनी मध्यप्रदेश का पहला जिला है। तहसील कटनी नगर के कुल 10 हितग्राहियों खेमचंद कुशवाहा, चुटु यादव, राजकुमार कुशवाह, विजय कुम्हार, रतन विश्वकर्मा, ग्राम पठरा, राजेश ग्राम खमरिया, मोहित दुबे, वीरेन्द्र चौबे, विनोद, सुरेन्द्र मिश्रा ग्राम कैलवारा खुर्द को डिजीलॉकर के माध्यम से से अधिकार अभिलेख का वितरण किया गया।

अब तक जिले के 559 ग्रामों के 56 हजार पॉच सौ 53 हितग्राहियों को मिला स्वामित्व योजना का लाभ

स्वामित्व योजना अंतर्गत कटनी जिले की समस्त तहसीलों और ग्रामीण क्षेत्रों के कुल 56 हजार पॉच सौ 53 हितग्राहियों को अब तक स्वामित्व योजना अंतर्गत अधिकार अभिलेख पत्र का वितरण किया जा चुका है। कटनी के 17 ग्रामों में 1334 भूखण्ड, कटनी नगर अंतर्गत 20 ग्रामों के 1941 भूखण्ड, विजयराघवगढ़ के 43 ग्रामों में 3091 भूखण्ड, बरही के 33 ग्रामों के 8103 भूखण्ड, बड़वारा के 92 ग्रामों के 3213 भूखण्ड, रीठी के 104 ग्रामों के 13845 भूखण्ड , बहोरीबंद के 123 ग्रामों के 12597 भूखण्ड, स्लीमनाबाद के 61 ग्रामों के 4176 भूखण्ड, एवं ढीमरखेड़ा के 66 ग्रामों के 8253 भूखण्डों के हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा चुका है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में विधायक संदीप जायसवाल ने गांधी जंयती के उपलक्ष्य में दीप प्रज्जवलित कर महात्मा गांधी के के छायाचित्र पर माल्यापर्ण कर उन्हें नमन किया इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुनीता मेहरा, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष पीतांबर टोपनानी, पूर्व महापौर शंशाक मिश्रा, मंडल अध्यक्ष संदीप दुबे, अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पा, संयुक्त कलेक्टर साधना परस्ते, एसडीएम कटनी प्रिया चंद्रावत, तहसीलदार संदीप श्रीवास्त्व एवं अधिकारी कर्मचारी एवं हितग्राही उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.