कटनी के स्टोन को मिले नई पहचान, हर संभव करेंगे प्रयास- प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा कटनी स्टोन आर्ट फेस्टिवल के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए प्रदेश के वित्त व जिले के प्रभारी मंत्री

कटनी के स्टोन को मिले नई पहचान, हर संभव करेंगे प्रयास- प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा
कटनी स्टोन आर्ट फेस्टिवल के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए प्रदेश के वित्त व जिले के प्रभारी मंत्री

कटनी ॥ एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत कटनी के स्टोन का चयन कर उसकी पहचान देश विदेश में हो, इसके लिए आयोजित कटनी स्टोन आर्ट फेस्टिवल आधारशिला से निश्चित ही स्टोन को नई पहचान मिलेगी। देश भर से आए शिल्पकारों ने हमारे जिले के पत्थर पर कलाकृतियों का निर्माण कर उसे परखा है और उनके अनुभवों से आने वाले समय में कटनी के स्टोन की मांग बढ़ेगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। यह बात प्रदेश सरकार के वित्त, वाणिज्यकर और जिले के प्रभारी मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने कटनी स्टोन आर्ट फेस्टिवल के अंतर्गत जागृति पार्क में कटनी के स्टोन पर देशभर से आए शिल्पकारों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों की प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान कही। इस दौरान विजयराघवगढ़ विधायक संजय सतेन्द्र पाठक, भाजपा जिलाध्यक्ष रामरतन पायल, कलेक्टर प्रियंक मिश्रा, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन भी उपस्थित रहे।

शिल्पकारों की कलाकृतियों को प्रभारी मंत्री ने देखा, सराहना की
जिले के प्रभारी मंत्री श्री देवड़ा ने प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान कटनी के स्टोन पर शिल्पकारों द्वारा गढ़ी गई शिल्प को देखा और उनकी तारीफ की। साथ ही शिल्पकारों से कटनी के स्टोन में आगामी संभावनाओं को लेकर चर्चा भी की। देशभर से आए शिल्पकारों की कलाकृतियों के साथ ही प्रभारी मंत्री श्री देवड़ा ने जिले के बिलहरी के शिल्पकारों की कलाकृतियों को भी देखा और उनसे चर्चा कर उनकी कलाकारी की तारीफ की। सीमेंट के माध्यम से पं. बंगाल के कलाकारों द्वारा बनाई गई प्रतिमाओं का भी प्रभारी मंत्री श्री देवड़ा ने अवलोकन किया। प्रभारी मंत्री श्री देवड़ा ने शिल्पकार रमनदीप सिंह, मनदीप खैरा मनसा पंजाब, प्रदीप बी जोगडांड मुंबई, हरपाल सिरसा हरियाणा, विनय अंबर जबलपुर, रमेश चंद्रा, रवि कुमार, नीरज विश्वकर्मा उत्तरप्रदेश, योगेश के प्रजापति नई दिल्ली, हंसराज कुमावत जयपुर, डीवी मुरूगन तमिलनाडू, सुप्रिया अंबर जबलपुर से उनके द्वारा बनाई गई शिल्प के संबंध में भी जानकारी ली।

20 दिन तक हुए विविध आयोजन
कटनी स्टोन आर्ट फेस्टिवल का आयोजन जागृति पार्क में 9 नवंबर से 28 नवंबर तक किया गया था। 20 दिनों तक देश के अलग-अगल हिस्सों से शिल्पकारोें ने कटनी के स्टोन पर अलग-अलग कलाकृतियों का निर्माण किया। लोगों को जहां शिल्पकलाओं से परिचित होने का अवसर मिला तो विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी इस दौरान आयोजन हुआ। बाल दिवस पर जागृति पार्क में बच्चों के लिए दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित हुए, जिसमें चित्रकला, भाषण, गीत, कविता आदि की बच्चों ने प्रस्तुति दी। साथ ही फूड फेस्टिवल का भी आयोजन हुआ और उसमें लोगों ने परिवार सहित व्यंजनों का लुत्फ उठाया तो कटनी की प्रतिभाओं को मंच देने कटनी गॉट टेलेंट का दो दिवसीय आयोजन भी किया। जिसमें जिले की प्रतिभाओं ने मंच से डांस, सांग, कविता सहित अन्य विद्याओं की प्रस्तुति दी।

जनजातीय गौरव सप्ताह अंतर्गत स्टोन फेस्टिवल के दौरान लखनऊ के कलाकार हिमांशु बाजपेयी व प्रज्ञा शर्मा ने वीरांगना रानी दुर्गावती दास्तान पर किस्सागोई की प्रस्तुति दी तो मैहर के प्रसिद्ध मैहर वाद्यवृंद के कलाकारों ने भी मंच से शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति दी। समापन अवसर पर मलिक बंधुओं ने ध्रुपद गायन की प्रस्तुति जागृति पार्क के मंच से दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.