सरपंच के घर में संचालित है कियोस्क बैंक

पंचायत में पीएम आवास का निर्माण कराता है सरपंच

 

ब्यौहारी। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना यहां पूरी तरह से फ्लॉप है, जिसमें मुख्य किरदार पंचायत के सचिव-सरपंच और इंजीनियर निभा रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर दुकानदारी चलाई जा रही है। जिसका ताजा उदाहरण जनपद के ग्राम पंचायत दलको कोठार में देखने को मिला, जिसमें पंचायत के सरपंच सुनील श्रीवास्तव द्वारा सभी के प्रधानमंत्री आवास स्वयं बनाये जाते है। हितग्राहियों के बैेंक खाते अपने ही पास रखते है।
अंगूठा लगाकर राशि का आहरण
ग्रामीणों की माने तो सैकड़ों पीएम आवासों का निर्माण गुणवत्ता विहीन तरीके से कराकर पूरी राशि अपने घर में संचालित कियोस्क बैंक से भोलेभाले ग्रामीण हितग्राहियों का अंगूठा लगवा कर पूरी राशि का आहरण कर लिया जाता है। जिसमें प्रभारी सचिव की भूमिका संदिग्ध बताई जा रही है, इस गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना का एक पैसा हितग्राही को नहीं मिला, ऊपर से योजना का लाभ दिलाने के नाम पर पहले ही 10000 रुपये सरपंच सुनील श्रीवास्तव द्वारा घूस के रूप में लिया गया।
निर्माण कार्य अधूरे
हितग्राही को आवास का लाभ दिलाने के नाम पर सभी कागजी रिकार्ड अपने पास रख लिया और खाते में आवास की किस्त जांचने के नाम अंगूठा लगवा पूरा पैसा खुद रख लेता है और स्वयं निर्माण सामग्री लाकर मनमानी तरीके से सभी हितग्राहियों के आवासों का निर्माण कराता है। आज भी ज्यादातर आवासों के निर्माण कार्य अधूरे ही पड़े है। किसी में दरवाजा नही किसी में खिड़की और कोई बिना छपाई अधिकतर घरों की छत आज भी नही पड़ी।
कमीशनखोरी में मस्त
शासन के निर्देशानुसार मकान की लंबाई चौड़ाई भी नही रखी गई। इस तरह से मनमानी तरीके से ग्राम पंचायत दलको कोठार में लाखों रुपए का आवास घोटाला कर सरकार को चूना लगाया जा रहा है। जिससे मोदी सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना यहा खटाई में पड़ गई है, आम जनता को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। परंतु जनपद में बैठे जिम्मेदारों का ध्यान किसी भी तरह से पंचायतों की तरफ नहीं है और सरपंच-सचिव से सांठ-गांठ कर कमीशनखोरी में मस्त हैं। ग्राम पंचायत दलको कोठार के नागरिकों की मांग है कि वरिष्ठ अधिकारियों की कमेटी गठित कर पंचायत के अनियमितताओं की जांच कर न्याय संगत कार्यवाही की जाए।
इनका कहना है…
अगर ऐसा है तो, हितग्राही लिखित शिकायत करें। मैं संबंधित पर जरूर कार्यवाही करुंगी।
प्रेरणा सिंह
मुख्य कार्यपालन अधिकारी
जनपद पंचायत, ब्यौहारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *