किसानों की समस्याओं को लेकर किसान कांग्रेस ने निकाली न्याय यात्रा, अपर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

Ajay Namdev- 6269263787

अनूूपपुर। किसानों की समस्याओं को लेकर क्षेत्र की किसान भाइयों के तत्वाधान में पदयात्रा प्रारंभ हुई देव्हारा स्थित ठाकुर बाबा धाम से किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष डॉ राज तिवारी के नेतृत्व में पूजन अर्चन किया गया एवं नारियल फोड़कर पदयात्रा प्रारंभ की गई। पदयात्रा देव्हारा, संजय नगर, अमलाई बसंतपुर दफाई शनिचरी बाजार, अमलाई बापु चौक बरगवां चचाई से होते हुए परसवार होते हुए अनूपपुर पहुंची। जहां कलेक्ट्रेट परिसर में अपर कलेक्टर सरोधन सिंह को ज्ञापन सौंपा गया।


यह मांगे रही शामिल
किसान कांग्रेस द्वारा दिए गए ज्ञापन में जिन मांगों को शामिल किया गया उसमें देवहरा ग्राम पंचायत अंतर्गत धनपुरी खुली खदान में बाहरी व्यक्तियों को बुलाकर कार्य करवाया जाता है जो कि न्याय उचित नहीं है अतः क्षेत्रीय बेरोजगारों को अवसर प्रदान किया जाए एवं 70 पीस का प्रतिशत रखा जाए, देवहरा से अमलाई मार्ग केवल प्रबंधन की हठधर्मिता के कारण नहीं बन पा रही है जिससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, खदान से लगे आसपास के खेतों को ना तो पानी मिल पा रहा है और ना ही बिजली। कालरी प्रबंधन द्वारा किए जा रहे हैं खनन से गांव एवं आसपास का जल स्तर गिरता जा रहा है लेकिन प्रबंधन द्वारा किसी प्रकार की सुनवाई नहीं की जा रही है, बरगवां ग्राम पंचायत में संचालित ओरियंट पेपर मिल की कास्टिक सोडा यूनिट जोकि वर्षों से संचालित है किंतु मजदूरों को उनका हक नहीं दिया जाता है और ना ही क्षेत्रीय बेरोजगार युवकों को रखा जाता है बल्कि बाहरी लोगों को बुलाकर काम लिया जाता है, यदि कोई प्रबंधन से बात करने की कोशिश करता है तो उसे वहां से सस्पेंड कर दिया जाता है। कंपनी में व्याप्त भ्रष्टाचार की जांच कराई जाए संबंधित ग्राम पंचायत की भूमिका की भी जांच की जाए इन दोनों जगहों पर कैंप लगाकर बेरोजगारों की भर्ती की जाए पेट्रोल डीजल की बढ़ी कीमतों से किसानों एवं आमजन पर महंगाई की मार पड़ रही है अतः इसे कम किया जाए बिजली की कटौती को लेकर कोई नियम कानून नहीं है ,अघोषित रूप से बिजली की कटौती की जाती है एवं उपभोक्ताओं को परेशान किया जाता है शिकायत करने पर संबंधित व्यक्ति को पर चोरी कर दिया जाता है या उसे परेशान किया जाता है इसलिए किसानों के ऊपर की गई कार्यवाही के लिए कैंप लगाकर समाधान किया जाए एवं विद्युत कटौती तत्काल बंद की जाए सुहागपुर क्षेत्र एवं सोडा फैक्ट्री को तत्काल निर्देशित किया जाए कि क्षेत्रीय समस्याओं एवं मजदूरों का हो रहे शोषण पर अंकुश लगाया जाए। उक्त पदयात्रा देव्हारा से प्रारंभ किया जाएगा अमलाई बरगवां चचाई परसवार होते हुए अनूपपुर पहुंची l

किसान कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष राज तिवारी ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार किसानों के हित की अनदेखी कर रही है प्रदेश में बढ़ती महंगाई को लेकर डीजल पेट्रोल की रोज बढ़ती कीमत को लेकर किसान व आम जनता की कमर टूट गई है प्रदेश सरकार एवं केंद्र सरकार के खिलाफ आम जनता रोष की लहर देखी जा रही है किसान कांग्रेस सरकार की नीतियों का जमकर विरोध करती है और मूलभूत आवश्यकताएं किसानों की समस्याओं को लेकर यह पदयात्रा निकाली गई हैl उन्होंने कहा कि स्थानीय औद्योगिक इकाइयों में स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार प्रदान किया जाए।

साथ ही मूलभूत आवश्यकताओं जैसे पानी बिजली स्वास्थ्य सुविधा सभी ग्रामीण अंचलों में मुहैया कराई जाएl पदयात्रा में शामिल नेताओं एवं कार्यकर्ताओं का जगह जगह ग्रामीण जनता एवं किसानों ने माल्यार्पण कर स्वागत किया और कहा कि किसानों सहित आम जनता के हित में यह न्याय यात्रा निकाली जा रही है जो कि न्याय उचित हैl किसान कांग्रेस द्वारा प्रारंभ की गई पदयात्रा लगभग 30 किमी तय की, जहां जनता जनार्दन एवं युवाओं, किसानों ने अपनी सहभागिता प्रदान की।
यह रहे शामिल
न्याय पद यात्रा में प्रमुख रूप से डॉक्टर राज तिवारी, विश्वनाथ सिंह, मोतीलाल शर्मा, राजेंद्र तिवारी, मयंक सिंह सिंगर, विश्वनाथ सिंह, भूरा यादव, राजकुमार पटेल, आयुष देव सिंह बघेल, उमेश पंडित, उत्तम पटेल, राघवेंद्र पटेल, संजय सोनी, देवी सिंह, राम तिवारी, जेपी शर्मा ,अवध शरण गौतम, सैफ रिजवी, रविंद्र गौतम पूर्व जनपद सदस्य रोहित कुमार प्रिंस सिंह सहित सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ता एवं किसान उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *