1135 मतों से आगे अनूपपुर के लाल

(शंभू यादव)
अनूपपुर। उपचुनाव की मतगणना के पहले राउण्ड में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी बिसाहूलाल सिंह अपने प्रतिद्वंदी विश्वनाथ सिंह से 1135 मतों से आगे हैं। जहां एक ओर कोरोना संक्रमण की स्थिति के बावजूद भारी संख्या में जनता घर से बाहर निकली और मतदान किया। अनूपपुर का यह उपचुनाव कांग्रेस के कद्दावर नेता बिसाहूलाल सिंह के पार्टी और विधायक पद से इस्तीफा देकर भाजपा मे शामिल हो जाने के कारण हुआ है। 3 नवंबर को 73.28 प्रतिशत मतदान हुआ था, जिसमें एक लाख 70 हजार 392 मतदाताओं में से 1 लाख 24 हजार 871 मतदाताओं ने मतदान किया। 87 हजार 324 पुरुष मतदाताओं में से 66 हजार 70 एवं 83 हजार 64 महिला मतदाताओं में से 58 हजार 801 महिला मतदाताओं द्वारा मताधिकार का प्रयोग किया था। भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी *बिसाहूलाल सिंह* अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी *विश्वनाथ सिंह* से *1135 मतों* से आगे चल रहे हैं।
18 चरणों में परिणाम
18 चरणों में मतगणना का कार्य होना है, जिसे 2 हॉल में किया जा रहा है, दोनो हॉल में 7-7 टेबल लगेंगी। पोस्टल बैलट की गणना प्रारंभ हो चुकी है, इसके लिए अलग से पोस्टल बैलट गणना हॉल में 3 टेबल लगी हैं। प्रत्येक टेबल में एक एआरओ नियुक्त किया गया है। 80 वर्ष से अधिक उम्र, दिव्यांग एवं कोविड मरीज संदिग्ध श्रेणी के 1350 डाक मतपत्र प्राप्त हुए हैं एवं सर्विस वोटर हेतु 194 ईटीपीबीएस जारी किए गए थे, मतगणना हाल में प्रत्येक टेबल में मतगणना अभिकर्ताओं की बैठक व्यवस्था हेतु 12 कुर्सियां रखी गई हैं। 3 पंक्तियों की बैठक व्यवस्था में प्रत्येक पंक्ति में 4 कुर्सियां हैं।
सुरक्षा के बीच मतगणना
आयोग के निर्देशानुसार प्रथम पंक्ति में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के कार्यकर्ता, द्वितीय पंक्ति में गैर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अभिकर्ता एवं तृतीय पंक्ति में निर्दलीय प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं की बैठक व्यवस्था कीं गई है। स्ट्रांग रूम एवं मतगणना हाल तक मूवमेंट की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा रही है। मीडिया कवरेज की व्यवस्था भी की गई है। मतगणना की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, जिसमें पुलिस बल, एसएएफ एवं सीएपीएफ को जिम्मेदारी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *