हर्षोल्लास के साथ मनाई गई भगवान परशुराम जयंती,जय परशुराम के नारों के बीच शोभायात्रा का जगह-जगह हुआ स्वागत 

हर्षोल्लास के साथ मनाई गई भगवान परशुराम जयंती,जय परशुराम के नारों के बीच शोभायात्रा का जगह-जगह हुआ स्वागत 

कटनी ॥ समूचे जिले सहित नगर में श्रद्धाभक्ति व बड़े हर्षोल्लास के साथ भगवान श्री विष्णु के छठे अवतार भगवान श्री परशुराम जी की जयंती मनाई गई। परशुराम जयंती के अवसर पर जिले सहित शहर के विभिन्न स्थानों में भगवान परशुराम जी की पूजा अर्चना, हवन, आरती सहित विभिन्ना धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया गया। इस दौरान नगर के लोग भारी संख्या में मौजूद रहे। शहर में भगवान परशुराम की जयंती को हर्षोल्लास के साथ मनाई गई । भगवान परशुराम के जन्मोत्सव पर सर्व ब्राह्मण समाज द्वारा भव्य शोभायात्रा निकाली गई । शहर के मुख्य मार्गों पर निकलने वाले चल समारोह का जगह – जगह सभी वर्ग के लोगों ने स्वागत किया । इस बार भगवान परशुराम की जंयती विप्र समाज के लोगों ने पूरे उत्साह और उमंग के साथ चल समारोह का आयोजन किया था । देर शाम को स्थानीय गोल बाजार से भगवान परशुराम की भव्य शोभायात्रा निकली । शोभायात्रा में ब्रह्माण समाज सहित सभी धर्म के लोग विप्र समाज के लोग धर्म ध्वजा के साथ उत्साह से निकले । इस भव्य चल समारोह में शामिल विप्र बंधुओं का जगह – जगह समाज सेवी संगठनों और कुछ प्रतिष्ठानों द्वारा चल समारोह में शामिल लोगों का स्वागत किया गया और लोगों द्वारा ठंडे पेय जल की व्यवस्थाएं भी की गई थीं । शोभायात्रा का जगह – जगह स्वागत किया गया । जुलूस में शामिल जीवंत झांकियों नें सब का मन मोह लिया । वही शोभायात्रा में राधा कृष्णा के प्रतिकात्मक रूप मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा। शोभायात्रा में भगवान परशुराम की सुंदर प्रतिमा रथ में विराजमान होकर चलीं तो वहीं शोभायात्रा में जीवंत झाकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। विविध वेश भूषा में बच्चे शोभायात्रा में शामिल हुए। शोभायात्रा में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी की जीवंत झांकी के साथ ही भगवान परशुराम की झांकी शामिल रही। वहीं शोभायात्रा में अखाड़ों ने एक से बढ़कर एक करतब दिखाए।
जन्मोत्सव के अवसर पर मंगलवार की शाम को गोल बाजार रामलीला मैदान कटनी से भव्य शोभायात्रा शुरू हुई। सुसज्जित रथ में विराजमान होकर भगवान चले। इस मौके पर भव्य महाआरती भक्तों द्वारा की गई और इसके बाद जय जय परशुराम के जयघोष के साथ जैसे ही शोभायात्रा आगे बढ़ी समूचा मार्ग भक्तिमय वातावरण से गूंज उठा। बजरंग बाल रामायण सहित अन्य भजन मंडलिया सुमधुर भजनों की प्रस्तुतियां देती चलीं।
भगवान परशुराम की शोभायात्रा सुभाष चौक, झंडा बाजार, शेर चौक, आजाद चौक से होते हुए ब्राह्मण सत्संग भवन मसुरहा वार्ड पहुंची, जहां पर समापन हुआ। समापन के बाद ब्राह्मण सत्संग भवन में भोजन प्रसाद का वितरण किया गया।जन्मोत्सव के जुलूस में नारी शक्ति की भी भारी संख्या में उपस्थिति रही । शोभायात्रा में परम पूज्य गुरुदेव श्री श्री 1008 सुरेन्द्र दास जी महाराज जी ने आशीर्वाद प्रदान किया जिला ब्राह्मण समाज कटनी के जिलाध्यक्ष श्री रामचंद्र तिवारी जी के साथ ही ब्राह्मण समाज के अन्य संगठनों के पदाधिकारियों विप्रजनों अन्य समाज जाति धर्म के लोगों राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की भी सहभागिता रही ।
हुआ भंडाराः यूं तो परशुराम जयंती के अवसर पर नगर के अलग-अलग हिस्सों में भंडारों का आयोजन किया गया था लेकिन भगवान परशुराम जन्मोत्सव पर चाणक्य ब्राम्हण महासभा एवं अखिल भारतीय कान्यकुब्ज ब्राम्हण महासभा के संयुक्त तत्वाधान में एसबीआई तिराहा स्थित मंदिर में अभिषेक पूजन किया गया। दोपहर 12 बजे से विशाल भंडारा शुरू हुआ जो देरशाम तक जारी रहा। भंडारे का प्रसाद लेने के लिए नगर भर के लोग यहां पहुंचे। इतना ही नहीं यहां आयोजित सभी धार्मिक कार्यक्रमों में अधिकाधिक संख्या में श्रद्धालुओं ने शामिल हो कर कार्यक्रम को सफलता प्रदान की।
शोभायात्रा में संत सुरेंद्र दास महाराज, राजू शर्मा, सूर्यकांत गौतम, रामचंद्र तिवारी, वैभराम त्रिपाठी, भाजपा जिलाध्यक्ष रामरतन पायल, श्यामानंद त्रिपाठी, मनीष पाठक, कन्हैया तिवारी, वीरेंद्र मिश्रा, मृदुल द्विवेदी, अजय शर्मा, रमाकांत दीक्षित, कांग्रेस शहर अध्यक्ष मिथलेश जैन, सीडी बड़गैंया, सुजीत द्विवेदी, पंकज गौतम, करण सिंह चौहान, राजा जगवानी, गिरीश गर्ग, कल्पना दुबे, गीता पाठक, मंजूषा गौतम, ऊषा पाण्डेय , रमा शुक्ला , मनोरमा उरमालिया हर्ष पांडेय, गुल्लू खंपरिया सहित हजाराें की संख्या में लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *