तीसरी लहर से जन जीवन को बचाने सुगमता से करें तैयारियां : कमिश्नर

पुराने अनुभवों के आधार पर पूर्व की कमियों को दूर करते हुए नई

रणनीति के साथ करें कार्य

उमरिया। वैज्ञानिकों द्वारा कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावनाएं बताई जा रही है। शहडोंल संभाग में तीसरी लहर का प्रभाव कम से कम हो, जन जीवन की हानि नहीं हो, लोगों को सुगमता से इलाज मिल सके, इसके लिए पुराने अनुभवों के आधार पर पूर्व की कमियों को दूर करते हुए नई रणनीति के साथ सभी आवश्यक तैयारियां कलेक्टर सुनिश्चित करे। इस आशय के निर्देश आयुक्त शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की तैयारियों की बांधवगढ़ में आयोजित संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टरों को दिए।
लक्ष्य की प्राप्ति हेतु बनाये रणनीति
आयुक्त ने संभाग में शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए रणनीति बनाकर अमल करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिन शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में यह लक्ष्य नजदीक है वहां टीकाकरण पर ध्यान केन्द्रित किया जाए। ऐसा करनें से मानव संसाधन की बचत होगी। टीकाकरण केन्द्रों में पेयजल तथा छाया की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। जिला चिकित्सालय से लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक बच्चों के लिए कोविड वार्ड की स्थापना, आक्सीजन युक्त बेडो की संख्या बढाने, कंसनट्रेटर की संख्या बढ़ाकर स्टाफ को प्रशिक्षित करने तथा माकड्रिल करानें, सर्दी, जुकाम, खांसी के मरीजों की मानीटरिंग करनें, सेंपल की संख्या बढ़ाने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में एएनएम एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओ के पास आवश्यक दवाओं का भण्डारण कराकर भ्रमण के दौरान आकस्मिक निरीक्षण करनें के निर्देश दिए।
एंबुलेंस का करें बेहतर उपयोग
उन्होंने कोरोना की तीसरी लहर के संबंध में जिलावार की जा रही तैयारियों की विस्तार से जानकारी प्राप्त की तथा निर्देशित किया कि कोविड केयर सेंटरों का संचालन बेहतर तरीके से जो एंबुलेंस उपलब्ध कराई गई है उनका बेहतर उपयोग हो। ईधन तथा ड्रायवर उपलब्ध रहें। स्कूल खुलने पर विद्यार्थियों को मास्क का वितरण किया जाए। स्कूल वाहन चालकों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराया जाए। कमिश्नर ने कहा कि कुपोषित बच्चों एवं गर्भवती माताओ की निगरानी रखी जाए।
प्रशिक्षण से करें जागरूक
ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण समितियो तथा कोविड 19 से बचाव हेतु गठित समितियों के बैठक की तिथि निर्धारित कर प्रशिक्षण के माध्यम से जन जागरूकता लाई जाए। इस अवसर पर शहडोल संभाग के तीनो जिलो के कलेक्टरों द्वारा कोरोना के तीसरी लहर की तैयारियो के संबंध में अब तक किए गए कार्यो, चल रहे कार्यो तथा आगामी रणनीति के संबंध में जानकारी दी गई। कलेक्टर शहडोल द्वारा शहडोल जिले में टीकाकरण हेतु अपनाई गई रणनीति का प्रस्तुतिकरण किया गया।
इनकी रही उपस्थिति
बैठक में कलेक्टर शहडोल सत्येंद्र सिंह, कलेक्टर उमरिया संजीव श्रीवास्तव, कलेक्टर अनूपपुर सोनिया मीना, सीईओ जिला पंचायत उमरिया अंशुल गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत शहडोल मेहताब सिंह, अपर कलेक्टर अशोक ओहरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उमरिया आर. के. मेहरा, उपायुक्त राजस्व दिलीप पाण्डेय उपस्थित रहें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed