सीएचसी में डॉक्टरो की मनमानी बेपटरी हुई स्वास्थ्य व्यवस्था, मरीज हो रहे परेशान

संतोष कुमार केवट

स्वास्थ्य केन्द्र की कुर्सियो में लगा जंग, स्टाफ भी लापरवाह
सीएचसी में वर्षो से पदस्थ डॉक्टरो की मनमानी अब भी जारी है, सुबह से लेकर रात्रि में भी आने वाले मरीज परेशान होते रहते है, इलाज के अभाव में कई लोगो ने रास्ते में ही दम तोड दिए, इसके बावजूद भी हालात जस की तस है। ग्रामीणो ने नए सीएमएचओ से व्यवस्था को सुधारने की अपील की है।
अनूपपुर। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फुनगा में डाक्टर से लेकर स्टाफ भी अपने नियम कानून चला रहे है, न तो स्वास्थ्य केन्द्र में आए मरीजो को सफाई देखने को मिलती है और न ही डॉक्टर कभी समय पर मिलते है, कई मरीजो को छोटी सी छोटी बिमारी के लिए भी जिले की ओर भागना पड़ता है। यह हाल वर्षो से चला आ रहा है, लेकिन कार्यवाही न होने के कारण हालात जस की तस बना हुआ है।
नाम बडे-दर्शन छोटे
कहने को तो फुनगा स्वास्थ्य केन्द्र में प्रशासन ने उच्च स्तरीय डॉक्टरो को पदस्थ कर रखा है, पर किसी ने ठीक ही कहा है नाम बडे और दर्शन छोटे, स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ डॉक्टरो ने इस कहावत को सिद्ध कर दिखाया है, डॉक्टर स्वास्थ्य केन्द्र में अपनी मनमानी के मुताबित आते-जाते है और इतना ही नही फुनगा के अंदर किसी भी नागरिक को अपनी छोटी-छोटी बिमारियो के उपचार के लिए जिला अस्पताल जाना पडता है।
सफाई का अभाव
लोग वैसे भी बिमारी के उपचार के लिए आते है पर वहां आए नागरिको को केन्द्र में न तो सफाई देखने को मिलती है और न ही प्रशासन के द्वारा उपलब्ध कराई हुई सुविधाओं का लाभ मिल पा रहा है, वही स्वास्थ्य केन्द्र में रखी कुर्सीयो में जंग लग रहे है न तो उनकी किसी तरह की मरंमत होती है और न ही साफ सफाई का भी बिल्कुल ध्यान नही दिया जाता है।
मरीजो के साथ गलत व्यवहार
स्वास्थ्य केन्द्र पर पदस्थ्य डाक्टरो से लेकर कर्मचारी तक के हाव-भाव सातवे आसमान मे देखने को मिलते है। स्वास्थ्य केन्द्र पर अपने उपचार के लिए पहुचे नागरिको के साथ न तो सही इलाज दिया जाता है और न ही सही व्यवहार, डाक्टरो के द्वारा लिखी दवाइयों को मरीज अस्पताल में कम बाजारो में ज्यादा लेते हुए देखे जाते है, गॉव से आए ग्रामीणो के लिए यह एक बडी समस्या रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *