माहवारी स्वच्छता पर दो दिवसीय कार्यशाला संपन्न

अनूपपुर। प्रणाम नर्मदा युवा संघ द्वारा लगातार समाज कार्य के क्षेत्र में समाज के पिछड़े जनजातीय बाहुल्य समाज को मुख्यधारा में लाने का कार्य किया जा रहा है, इसी कार्य को आगे बढ़ाते हुए संस्था द्वारा माहवारी को लेकर निरोग नारी अभियान के तहत माहवारी स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाकर समाज में माताओं, बहनों व पुरुष वर्ग को इस विषय के बारे में फैली भ्रांतियां और माहवारी के समय में स्वच्छता का ध्यान न रखने की वजह से हो रही बीमारियों के बारे में बृहद जानकारी दी जा रही है। गौरतलब है कि संस्था द्वारा विगत वर्ष से अमरकंटक क्षेत्र के विभिन्न जनजातिय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में माहवारी स्वच्छता के संदर्भ में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है तथा आगामी सत्र में संस्था द्वारा मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में यह अभियान चलाया जाना है जिसे हेतु इच्छुक वॉलिंटियर अपना समय योगदान देंगे। इसी संदर्भ में माहवारी स्वच्छता जागरूकता अभियान के तहत कार्य करने वाले वॉलिंटियर्स का दो दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण व परिचर्चा कार्यशाला का आयोजन किया गया ।
चिकित्सीय प्रक्रिया से कराया अवगत
कार्यशाला के प्रथम दिवस में मुख्य वक्ता के रूप में जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक की चिकित्सा अधिकारी डॉ. सरस्वती शर्मा ने मासिक धर्म से संबंधित चिकित्सा एवं वैज्ञानिक प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया साथ ही माहवारी के दौरान स्वच्छता रखने के विभिन्न आयामों एवं उपायों के बारे में भी परिचर्चा करते हुए स्वच्छता ना रखने से होने वाली यौन संबंधी बीमारियां तथा उसके दूरगामी परिणाम के संदर्भ में भी विस्तृत जानकारी प्रदान दी गई।
वॉलिंटियर्स को किया गया प्रशिक्षित
कार्यशाला के द्वितीय दिवस में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित प्रोजेक्ट सखी सहेली की टीम लीडर, शोधार्थी एवं सामाजिक कार्यकर्ता सबना ई. एस. द्वारा माहवारी स्वच्छता जागरूकता अभियान में कार्य कर रहे वॉलिंटियर को फील्ड में रखी जाने वाली सावधानियों के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी गई, साथ ही विषय की संवेदनशीलता को समझते हुए महिला स्वयंसेवकों को आगे आकर काम करने पर जोर दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान यह भी बताया गया कि वॉलिंटियर्स समाज में उपस्थित इस विषय की सूक्ष्मता से समाज को बाहर निकालकर किस प्रकार इसे सामान्य कर सकते हैं जिससे इस विषय पर लोग खुलकर बात कर सकें और परिवार तथा समाज की महिलाओं को रोजमर्रा के जीवन में पुरुष वर्ग की सहायता भी प्राप्त हो सके।
यह रहे उपस्थित
संस्था के अध्यक्ष विकास चंदेल, कार्यक्रम संचालक हरीश कुमार धुर्वे, कार्यकर्ता जयश्री वरकडे, ईश्वर सिंह, सपना द्विवेदी, वॉलिंटियर्स पवन गुप्ता, मंजुला वर्मा, सोनाली परस्ते, ममता पासी, प्रवीण तिवारी, विवेक्ष बिलागर, बलराम मरावी, जसवंत चंदेल सहित अन्य प्रतिभागी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *