नगरपालिका कर्मचारियों ने किया गृह भेंट

ग्रीन सिटी में अलग-अलग करके कचरा देने की दी समझाइश

शहडोल। नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला कटारे एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी अमित कुमार तिवारी के निर्देशन में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 स्वच्छता संकल्प देश का, हर रविवार विशेष, तृतीय रविवार को हम हैं तैयार थीम के अनुसार ग्रीन सिटी वार्ड नंबर-28 में नगर पालिका के कर्मचारियों के द्वारा गृह भेंट कर घरों से निकलने वाले कचरे को अलग-अलग करके कचरा गाड़ी में नियम अनुसार डालने के लिए समझाइश दी गई। इसके साथ आवासीय कॉलोनी के लोगों को बताया गया कि दुकान, प्रतिष्ठान, होटल ही नहीं, अब आवासीय इलाकों में हर घर में डस्टबिन रखना अनिवार्य होगा। डस्टबिन नहीं रखने एवं सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फेंकने पर जुर्माना किया जावेगा।
इसके साथ घरों में रहने वाले परिवार डस्टबीनों में कचरा अलग-अलग रखेंगे, उन कचरों को डोर टू डोर कचरा संग्रहण करने वाले वाहन में डालने के लिए कहा गया। इसी कार्यक्रम के अंतर्गत आवासीय महिलाओं को कचरे को अलग-अलग रखने के लिए प्रेरित किया गया जिसमें हरा डस्टबिन में गीला कचरा, जिसमें रसोई का कचरा, फल के छिलके, सड़े फल, सब्जी, बचा भोजन, अंडे के छिलके आदि को डालना है और नीला डस्टबिन में प्लास्टिक, बोतलें, कागज कप, प्लेट, पैकेट, अखबार, डिब्बे, बॉक्स आदि आदि को डालना है। इसके अलावा बेकार कचरों की श्रेणी में आने वाले डायपर, सेनिटरी नैपकिन, पट्टियां, टिशू पेपर, मास्क को पीले कलर के डब्बे में रखना है, इसी तरह ट्यूब लाइट, बल्ब, पुराना बिजली के उपकरण आदि को काले रंग के कचरा वाले डस्टबिन में रखने की अपील की गई।
इस कार्यक्रम में नगरपालिका के स्वच्छता निरीक्षक मोती लाल सिंह, स्वच्छता निरीक्षक अनिल महोबिया, राम लखन सिंह, प्रकाश गुप्ता, डलेस शाह, भगवान दास, राजेंद्र चौहान, आर. के. श्रीवास्तव, ओम प्रकाश चौधरी, महेश साहू, भूपेश कोहरे आदि नगर पालिका कर्मचारी एवं ग्रीन सिटी कॉलोनी के लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *