दो अलग-अलग मामलों में लापरवाह और वसूलीबाज पुलिस वालों पर गिरी गाज

दो अलग-अलग मामलों में लापरवाह और वसूलीबाज पुलिस वालों पर गिरी गाज

कटनी । युवती की ज्यादती व मारपीट की रिपोर्ट लिखने में लेटलतीफी और रेत परिवहन में वसूली का वीडियो वायरल होने के दो मामलों में कटनी एसपी मयंक अवस्थी ने शुक्रवार को 5 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया। निलंबन की गाज महिला थाने के एक एएसआई व प्रधान आरक्षक और विजयराघवगढ़ थाने के तीन आरक्षकों पर गिरी। पीडि़त युवती ने शिकायत में आरोप लगाया कि एनकेजे क्षेत्र निवासी विकास पांडेय ने गुरुवार दोपहर जागृति कॉलोनी के पास ऑटो में सवार होते समय उसे उतार लिया और अपने साथ ले जाने की जिद करने लगा। युवती ने जाने से मना किया तो आरोपी ने उसके साथ मारपीट की। ऑटो चालक व मौके पर मौजूद लोगों के विरोध के बाद आरोपी वहां से भाग निकला।  वहीं, युवती अपने साथ हुई ज्यादती की रिपोर्ट कराने महिला थाने पहुंची। जहां मौजूद एएसआई मनमोद सिंह व प्रधान आरक्षक मुन्नालाल ने पीडि़ता से आवेदन ले लिया, लेकिन दो घंटे इंतजार के बाद भी रिपोर्ट नहीं लिखी। इसके बाद युवती अपने घर चली गई। इस मामले की खबर वायरल होने के बाद आखिरकार पुलिस ने शाम को महिला थाने में युवती की शिकायत पर आईपीसी की धारा 323, 294, 506, 34 एवं 354 के तहत एफआईआर दर्ज की और युवक को पकड़कर महिला थाने ले आए। दूसरे दिन शुक्रवार को आरोपी को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेजा गया। युवती की रिपोर्ट लिखने में लेटलतीफी पर एसपी ने महिला थाने के एएसआई व प्रधान आरक्षक को निलंबित कर दिया।

रेत परिवहन में अवैध वसूली

रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन में पुलिस की अवैध वसूली का खुलासा ट्रैक्टर मालिक द्वारा बनाए गए वीडियो से हो गया। विजयराघवगढ़ थाना क्षेत्र से जुड़े इस मामले में बंजारी निवासी धीरज गर्ग ने एसपी को लिखित शिकायत देकर बताया कि आरक्षक संतोष प्रजापति, दिलकेश्वर सिंह व श्यामदास कोल द्वारा उसके रेत लोड ट्रैक्टर को रोककर अवैध वसूली की गई। इसका वीडियो भी फरियादी ने वायरल किया था। इस मामले में एसपी ने विजयराघवगढ़ थाने में पदस्थ तीन सिपाहियों को निलंबित करने के आदेश दिए।

इनका कहना है

युवती की रिपोर्ट लिखने में लेटलतीफी और विजयराघवगढ़ में अवैध वसूली की शिकायत के दोनों मामले गंभीर थे, जिन्हें ध्यान में रखते हुए एक्शन लिया है। लापरवाही या दामन दागदार करने वालों को किसी हाल में नहीं बख्शा जाएगा।

-मयंक अवस्थी, एसपी कटनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *