न्यू हालेण्ड तनिष्क मोटर्स एवं ICICI बैंक पर काश्तकार ने लगाए धोखाधड़ी के आरोप

(अनिल तिवारी)

शहडोल। जिले के ग्राम नवगवां,पो.आ. खैरहनी , थाना जैतपुर जिला-शहडोल का पुस्तैनी निवासी व किसान विजय कुमार शर्मा ने मंगलवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत कप्तान को देते हुए उनसे न्याय की गुहार लगाई पुलिस को दिए हुए शिकायत पत्र में पीड़ित किसान ने यह उल्लेख किया कि मेरे साथ न्यू हालेण्ड तनिष्क मोटर्स एवं आई.सी.आई.सी.आई. बैंक प्रबंधक व कर्मचारियों द्वारा मेरे साथ षणयंत्र करते हुए छल व धोखे के तहत मेरे ट्रेक्टर का दस्तावेज नहीं दे रहे हैं।
पीड़ित विजय कुमार शर्मा द्वारा वर्ष 2017 में एक ट्रेक्टर न्यू हालेण्ड तनिष्क मोटर्स बाणगंगा रोड से आई.सी.आई.सी.आई. बैंक से फायनेंस कर खरीदी थी जिसका चेसिस क्रं. छभ्4308559स्409 है उसके उपरांत मेरे द्वारा लगातार नियमित रूप से 7 किश्त दी जा चुकी है अभी 3 किश्त देना शेष है मेरे द्वारा बैंक से लगातार मेरे दस्तावेज की मांग किये जाने पर उन्होने कहा कि आपको तनिष्क मोटर्स से दस्तावेज मिलेंगें, उसके उपरांत मैने तनिष्क मोटर्स से अपने ट्रेक्टर के दस्तावेज लेने के लिये कई बाद उनके यहां गया ताकि मै रजिस्ट्रेस्षन व इंसोरेंश करवा लूं , परंतू उन्होंने कहा कि आपके सारे दस्तावेज बैंक में है, जहां से आपका फायनेंस हुआ है वही आपको दस्तावेज उपलब्ध करवायेंगें। परंतु आज दिनांक तक किसी ने भी मेरा दस्तावेज नहीं दिया है। वे दोनो एक दूसरे के मथ्थे डाल रहे है कि दस्तावेज उनसे मिलेगा परंतु दस्तावेज मुझे नहीं मिल रहा है, जिसके तहत मेरा कृषि कार्य प्रभावित हो रहा है, आज वर्ष 2021 आ गया है, इसके वजह से मै अपनी ट्रेक्टर का रजिस्ट्रेशन और इन्सोरेंश नहीं करवा पा रहा हूं। और न ही ठीक तरह से अपने ट्रेक्टर का उपयोग, उपभोग नहीं कर पा रहां हूं। न्यू हालेण्ड तनिष्क मोटर्स एवं आई.सी.आई.सी.आई. बैंक में क्या सहमति बनी है मुझे पता नही, ये दोनो आपस में मिले हुए है और मुझ गरीब किसान को मानसिक रूप से प्रताडित कर रहे है अभी हाल ही में पिछले महीने मै और मेरे परिवार के सदस्य आई.सी.आई.सी.आई. बैंक बलपुरवा रोड जाकर प्रबंधक से मिले थे और ट्रेक्टर से संबंधित समस्त दस्तावेज देने को कहे तब उन्होने एक सप्ताह के अंदर समस्त दस्तावेज देने की बात कही थी पर नहीं दिये। उसके एक हप्ते बाद पुनः मै गया तब बैंक प्रबंधक ने कहा कि न्यू हालेण्ड तनिष्क मोटर्स शहडोल जिला से सतना जिला में स्थानांतरण हो गया है अभी उसका ऑफिस सतना में है आपको सतना जाना पडेगा और दस्तावेज वहां से लेने पडेगें। मैने कहा कि आपके बैंक फायनेंस के समय जो दस्तावेज आपके पास है, उसे हमें दे दीजिये और बकाया 3 किश्त हमसे ले लीजिये, मै गरीब किसान हूं , अपने दस्तावेज के लिये कहां – कहां भटकूंगा।
पीड़ित ने पुलिस अधीक्षक से गुहार लगाई है कि मै एक गरीब किसान हूं जो अपने मेहनत और ईमानदारी से अपनी जीवन भर की कमाई व जमा पूंजी से ट्रेक्टर का किश्त पटाया और नियमित रूप से किश्त दिया परंतु ये न्यू हालेण्ड तनिष्क मोटर्स एवं आई.सी.आई.सी.आई. बैंक आपसी साठ-गांठ करके आज 4 वर्ष होने पर है मुझे कोई दस्तावेज नहीं दे रहे है।
आवेदक को न्यू हालेण्ड तनिष्क मोटर्स एवं आई.सी.आई.सी.आई. बैंक से मेरे ट्रेक्टर के संपूर्ण दस्तावेज दिलाये जाने की कृपा करें, साथ ही मुझे षडयंत्र पूर्वक छल पूर्वक धोखे से आज दिनांक तक फसा कर रखा जिससे मेरी मानसिक प्रताडना हुई इसके लिये इनके ऊपर कडी से कडी कार्यवाही करने की कृपा करें। ताकि भविष्य में कोई भी किसान इनके बहकावे व छल में न फस सके और न प्रताडित हो सके और न ही इनके षणयंत्र का शिकार हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed