न्यू शॉपिंग सेंटर के मालिक ने भवन निर्माण की नहीं ली अनुमति

जिम्मेदार नपा का अमले पर लग रहे सांठ-गांठ के आरोप

(Anil Tiwari+7000362359)
शहडोल। शहर में नियम-कायदों को ताक पर रखकर अवैध निर्माण नगर पालिका से बगैर नक्शा स्वीकृत कराए हो रहे है, जिससे नपा प्रशासन को हर वर्ष लाखों रूपये के राजस्व का घाटा उठाना पड़ रहा है, लेकिन नपा के जिम्मेदार अधिकारी यह सब जानते हुए भी मौन साधे हुए हैं, जिससे बगैर नक्शे के भवन की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, नियमानुसार नक्शे को नगर पालिका परिषद से स्वीकृत कराना अनिवार्य होता है, लेकिन चंद पैसे बचाने के चक्कर में लोग बनवाए गए नक्शे को नपा से पास नहीं करवाते हैं।
उधर टूटे रहे मकान, इधर होता रहा निर्माण
शहर के मुख्य मार्ग पर कई स्थानों पर बगैर नपा से अनुमति लिए निर्माण किया जा रहा है। इन भवनों का निर्माण व्यवसायिक उपयोग के लिए किया जा रहा है। इसके लिए न तो नगर पालिका से व्यवसायिक अनुमति ली गई है न ही नियमानुसार काम किया जा रहा है। चर्चा है कि शहर के नटराज होटल के सामने एमएलबी स्कूल के बगल से नपा के जिम्मेदारों से सांठ-गांठ कर न्यू शॉपिंग सेंटर के मालिकान द्वारा बगैर अनुमति भवन निर्माण करा लिया गया, मजे की बात यह है कि पूरे जिले में अवैध अतिक्रमण सहित बगैर अनुमतियों के भवनों पर प्रशासन की गाज गिरती रही और नपा से लगे क्षेत्र में ही अवैध निर्माण होता रहा।
शर्तों की हुई अनदेखी
नियमत: भवन बनाते समय किस ओर कितनी जगह छोडऩा है, पानी की निकासी कहां से करना है, छत का पानी कहां गिरना चाहिए? हर किसी का यही प्रयास रहता है कि कथित व्यापारी ने पूरा प्रयास किया कि स्वयं की एक इंच भी जगह नहीं छूटना चाहिए, लेकिन नपा में बैठे जिम्मेदारों ने दिया तले वाली कहावत चरितार्थ कर दी, मजे की बात तो यह है कि अवैध निर्माण को रोकने नपा का अलग विभाग है, जिसे इस पूरे मामले को देखना चाहिए, लेकिन संभवत: चंद-चांदी के सिक्कों के आगे जिम्मेदारों ने अपना माथा टेक दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *