ढाई लाख बकाया होने पर पंचायत के पंपहाउस की कटी बिजली, पेयजल के लिए परेशान हो रहे ग्रामीण, रीठी जनपद की ग्राम पंचायत बड़गांव का मामला

ढाई लाख बकाया होने पर पंचायत के पंपहाउस की कटी बिजली, पेयजल के लिए परेशान हो रहे ग्रामीण, रीठी जनपद की ग्राम पंचायत बड़गांव का मामला

रीठी/कटनी।। रीठी जनपद पंचायत  अंतर्गत आने वाली दूसरी सबसे बड़ी ग्राम पंचायत बड़गांव में इन दिनों पेयजल के लिए हा-हाकार  मचा हुआ है ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। बताया गया कि पहले जहां एक नलजल योजना से तीन-चार दिन में मोहल्ले में पेयजल आपूर्ति होती थी जिससे ग्रामीणों को काफी हद तक सहूलियत होती थी। लेकिन बिजली बिल बकाया होने के कारण अब नल-जल योजना पूरी तरह ठप हो गई है। इस बारे में स्थानीय निवासी चरण दास, बृजकिशोर, मोहन, रामलाल, आदि ने बताया कि ग्राम पंचायत बड़गांव मे दो नलजल योजनाएं संचालित हैं। लेकिन बिजली बिल बकाया होने के कारण पंचायत के पंपहाउस की बिजली कट गई है, जिसके चलते अब दोनों नलजल योजना बंद पड़ी हैं। जिस पर ग्राम पंचायत ध्यान नहीं दे रही है और ग्रामीणों के सामने पेयजल संकट खड़ा हो गया है।

हवा उगल रहे हैंडपंप

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में लगे हैंडपंप पानी की जगह हवा उगल रहे हैं । अभी गर्मी की शुरुआत भी नहीं हुई और ग्राम पंचायत बड़गांव में पेयजल संकट गहरा गया है। गांव में लगे दर्जन भर से अधिक हैंडपंप हवा उगल रहे हैं। जिनमे पानी है उनमे पाईप नहीं है। लोगों ने आरोप लगाते हुए बताया कि पीएचई विभाग के कर्मचारी हैन्डपंपों के पाईप निकाल कर बिचौलियों को ओने-पोने दामों में बेच देते हैं जिसके चलते चालू हैन्डपंप भी बंद हो जाते हैं।

रतजगा कर ढो रहे पानी

ग्राम पंचायत के पंपहाउस का बिजली बिल जमा न होने के कारण विद्युत विभाग ने लाइन काट दी गई जिससे नल-जल योजना पूर्णत: बंद हो गई। अब ग्राम वासी रतजगा कर पीने का पानी ढोने मजबूर हैं। जिनकी सुध लेना तो दूर व्यवस्था कराने तक की जहमत ग्राम पंचायत द्वारा नहीं उठाई जा रही है।ग्रामीणों ने नल-जल योजना चालू कराते हुए पेयजल उपलब्ध कराने की मांग की है।

वहीं इस बारे में ग्राम पंचायत बड़गांव के सहायक सचिव अरविंद पटेल ने बताया एक पंपहाउस का बिजली बिल करीब 2लाख 54हजार रुपये था जबकि दूसरे पंपहाउस का बिजली बिल करीब 28 हजार रुपये बकाया था। पंचायत के पास राशि का अभाव होने के कारण 35 हजार रुपये पिछले महीने जमा किया जा चुका है जो वर्तमान के बिल में समायोजित नहीं हुआ है। विद्युत विभाग के अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दी गई थी तथा शेष बकाया राशि भी अगले कुछ महीने में जमा करने की मोहलत मांगी गई थी लेकिन विभागीय अधिकारियों ने मनमानी करते हुए कनेक्शन काट दिया है है जिसके चलते पेयजल की आपूर्ति प्रभावित हो रही है। ग्रामीणों को असुविधा न हो इसके लिए पुनः विभाग को पत्र लिखा गया है शीघ्र ही पेयजल आपूर्ति बहाल होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *