डाक विभाग ने चलाया घर-घर खाता अभियान

डाक विभाग ने चलाया घर-घर खाता अभियान

शहडोल। भारतीय डाक विभाग की पहुंच अन्य वित्तीय संस्थानों की अपेक्षा आम जनता  में सर्वाधिक है, प्रत्यक्ष संपर्क को और जनोपयोगी बनाने के लिए भारतीय डाक विभाग ने हर घर खाता अभियान प्रारंभ किया है, जिसके अंतर्गत हर नागरिक को डाकघर बचत योजनाओं के लाभ से अवगत करा कर उनके घर की देहरी पर ही सेवाओं को प्रदान किया जाएगा। उक्त संबंध में अधीक्षक डाकघर आर. यू. रहमान ने बताया है कि डाकघर की  सभी बचत योजनाएं आम जनता में बहुत लोकप्रिय हैं, जिनमें बचत खाता, मासिक आय योजना खाता, आवर्ती खाता, सावधि जमा खाता, एनएससी, केवीपी के साथ-साथ सर्वाधिक ब्याज देने वाले पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि एवं सीनियर सिटीजन खाता है। जिनका अधिकाधिक लाभ लेने की अपील की जाती है। उन्होंने बताया कि डाक विभाग आजकल अपने आधुनिकीकरण के अभियान में पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों को आरआईसीटी डिवाइस देकर अपने जमा कर्ताओं को घर की चौखट पर बचत सेवाएं दे रहा है। अब डाकघर के बचत खातों में इंटर बैंकिंग सेवाएं भी शुरू हो चुकी हैं, जिनमें विभिन्न प्रकार की सुविधाएं जमा कर्ताओं को प्राप्त हो रहे हैं ।

दुर्घटना बीमा भी

बचत खातों में आईपीपीबी के माध्यम से विभिन्न प्रकार के बीमा सुविधाएं तथा गृह ऋण की सुविधा के साथ-साथ, विभिन्न कंपनियों से टाई अप करके ऑटो लोन यह सुविधा भी दी जा रही है।  वर्तमान में मात्र 399 के भुगतान पर 10 लाख  का दुर्घटना बीमा डाक विभाग और आईपीपीबी की अनूठी पहल है। जिसमें प्रीमियम का भुगतान वर्ष में केवल एक बार किया जाता है। यह पॉलिसी ग्रुप एक्सीडेंट गार्ड के नाम से है। किसी भी दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर पॉलिसी धारक को 10लाख  का भुगतान किया जाता है। इसके साथ ही स्थाई विकलांगता, आंशिक विकलांगता अथवा लकवा होने पर भी 10 लाख का क्लेम किया जा सकता है। पॉलिसी धारक के किसी दुर्घटना में अस्पताल में भर्ती होने पर इलाज के लिए 60 हजार अथवा सामान्य इलाज में 30 हजार तक का दावा स्वीकार किया जाता है।

डाक जीवन बीमा सबसे खास

डाक अधीक्षक ने बताया कि डाक डाक विभाग अपने डाक जीवन बीमा तथा ग्रामीण डाक जीवन बीमा के माध्यम से अपने पॉलिसी धारकों को कम प्रीमियम पर अत्यधिक बोनस का भुगतान किया जाता है। जो शासकीय सेवको के अतिरिक्त अब विभिन्न  पंजीकृत संस्थानों में कार्य कर रहे हैं, प्राइवेट कर्मचारियों के लिए भी उपलब्ध है तथा ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत सभी नागरिकों को उक्त बीमा सुविधा का लाभ दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.