डीएलसीसी की बैठक में प्रधानमंत्री पथ विक्रेता योजना की प्रगति की हुई समीक्षा

राकेश सिंह
बालाघाट । अग्रणी बैंक कार्यालय बालाघाट द्वारा प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना के सुचारु क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर श्री दीपक आर्य की अध्यक्षता में 25 अगस्त को बैंकर्स की विशेष जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आहूत की गयी थी। बैठक में समस्त जिले में योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की गयी।
योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा समस्त नगरीय प्रशासकों को निर्देशित किया गया की वे बैंक शाखाओ से समन्वय स्थापित करते हुए अधिक से अधिक संख्या में प्रकरणों को स्वीकृत कर वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित करे। बैंक शाखाओ में प्रकरणों के निष्पादन में नगर पालिका के स्टाफ को नामित करते हुए योजना के क्रियान्वयन में गति लाये। इस योजना के लक्ष्य शीघ्र पूर्ण किये जायें। बैक अधिकारी भी ध्यान रखें कि नगरीय निकाय से प्रकरण आने पर उसे अनावश्यक लंबित न रखें।
कलेक्टर श्री आर्य ने इस योजना के क्रियान्वयन में इलाहाबाद बैंक, सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ोदा, भारतीय स्टेट बैंक, यूको बैंक आदि द्वारा प्रकरणों के स्वीकृति एव वितरण की कार्यवाही में संतोषप्रद प्रगति के लिए सराहना की । साथ ही समस्त बैंकर्स को निर्देशित किया कि वे प्राप्त प्रकरणों में शीघ्रतापूर्वक कार्यवाही करते हुए वितरण की कार्यवाही भी पूर्ण करे। समस्त बैंकर्स को निर्देशित किया गया कि आर्थिक गतिविधिया बढ़ाये जाने हेतु वर्तमान में चल रही प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के लाभार्थियों के प्रकरण प्राथमिकता आधार पर स्वीकृत किये जायें। जिससे रोजगार आधारित  उद्योग स्थापित किये जा सके।
अग्रणी जिला प्रबंधक दिगंबर भोयर द्वारा बैठक में जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना के अंतर्गत बालाघाट जिले में कुल लक्ष्य 4879 के विरूद्ध समस्त नगरीय क्षेत्रो से बैंक शाखाओ को 2210 प्रकरण प्रेषित किये गए है। जिसके विरुद्ध बैंक शाखाओ ने 1040 प्रकरणों में स्वीकृत कर 570 हितग्राहियो को ऋण वितरित कर दिया है। बैंकर्स द्वारा प्राप्त प्रकरणों में हितग्राहियो से संपर्क कर पात्र हितग्राहियो के प्रकरण स्वीकृत कर वितरित किये जा रहे है।
बैठक में जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक निखिल चौरसिया, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री दिनेश वाघमारे, शहरी परियोजना अधिकारी श्री गजानंद नाफड़े, मत्स्योद्योग विभाग के अधिकारी तथा समस्त बैंको के जिला समन्वयक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *