बेरोजगारों का हक पर पंच का डाका 

घुनघुटी पंचायत में फैली अव्यवस्था, जिम्मेदार मौन 

उमरिया। जिले की पाली जनपद की ग्राम पंचायतों में सरकारी पैसे के गबन को रोकने के लिए जितने प्रयास हो रहे हैं, उतनी ही तेजी से पंचायतों में आर्थिक गड़बडिय़ां बढऩे लगी हैं। पंचायतों में फर्जीवाड़ा इस स्तर का हो रहा है कि, सीमेंट, रेत, सरिया से लेकर अन्य सामग्री सप्लाई के लिए फर्जी फर्मों की बाढ़ आई हुई है। अधिकांश पंचायतों में सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक, समन्वयक अपने परिजन या अन्य परिचित के नाम ऐसी फर्जी फर्मे बनाकर पंचायत की राशि को मिलकर डकार रहे हैं। लेकिन नया मामला घुनघुटी ग्राम पंचायत का है, जहां पंच खुद नल ऑपरेटर बन वर्षाे से भुगतान ले रहा है।
पंच-उपसरपंच चला रहे पंचायत
संभागीय मुख्यालय से सटी ग्राम पंचायत घुनघुटी में अपने कारनामों के लिए पूर्व में भी चर्चा का केन्द्र बिन्दु रही हैं, भाजपा की युवा विंग के जिला उपाध्यक्ष के गृह ग्राम में कमाल का खेल चल रहा है, ग्राम पंचायत के पंच भीन सेन शिवहरे जहां एक ओर नल जल ऑपरेटर के नाम पर भुगतान ले रहे हैं, चर्चा है कि वहीं दूसरी ओर उपसरपंच ने बाजार बैठकी का बीड़ा उठाया हुआ है, लेकिन जनपद में बैठे जिम्मेदार सहित सत्ताधारी दल के नुमाइंदे से ओर संज्ञान नहीं ले पा रहे हैं।
बेरोजगारों का हक मार रहे
ग्राम पंचायत घुनघुटी में पीछे 6-7 वर्षाे से भीम सेन शिवहरे पंच हैं और संभवत: शासन द्वारा निर्धारित मानदेय भी दिया जाता होगा, मजे की बात तो यह है कि पंच स्वयं किराना दुकान का संचालन भी करते हैं, ग्रामीण क्षेत्र होने की वजह से रोजगार के ज्यादा साधन भी नहीं है, लेकिन जितने साधन हैं भी उसमें पंचायत के जिम्मेदारों ने स्वयं कब्जा किया हुआ है, सूत्रों की माने तो जहां पंचायत में पंच का मानदेय और नल जल ऑपरेटर के नाम पर कथित पंच भुगतान ले रहे हैं, वहीं दूसरी ओर पंचायत में होने वाले निर्माण कार्याे में भी ऑफ रिकार्ड ठेका भी लिया जाता है। चर्चा है कि आदिवासियों के लिए इंदिरा आवास कालोनी का निर्माण दशकों पूर्व कराया गया था, जिसमें आदिवासी सहित बैगा लोगों को निवास करना था, लेकिन रसूख के बल पर कालोनी में पंचायत के जिम्मेदार सहित अपात्र निवास कर रहे हैं।
इनका कहना है…
यह सही है कि पंचायत में नल जल का कार्य पंच द्वारा वर्षाे से किया जा रहा है, लेकिन इसमें मैं क्या कर सकता हूं, पूर्व से जैसा चल रहा है, वैसा ही चल रहा है।
विनोद कुमार गौतम
सचिव, ग्राम पंचायत घुनघुटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *