गुणवत्ताहीन हो रहा नल जल योजना का कार्य

संतोष कुमार केवट 9109348739

मामला ग्राम पंचायत अनूपपुर-बदरा की पुरानी दफाई का निरीक्षण में नही पहुंचते अधिकारी इसलिए ठेकेदार करते है मनमानी
अनूपपुर। जिले में ग्रामीणों को पेय जल सुविधा मुहैया कराने के लिए जिला प्रशासन व पीएचई विभाग के द्वारा नल जल योजना का निर्माण कराया जा रहा है, जिले के जनपद पंचायत अनूपपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत बदरा के पुरानी दफाई में ग्रामीणों को घर घर पानी सप्लाई की सुविधा के लिए लाखों रुपए खर्च करके नल जल योजना के तहत ओवरटैक वा पाइपलाइन सप्लाई का निर्माण कराया जा रहा है।
नही पहुचते आधिकारी
ओवरटैक निर्माण व पाइप लाइन सप्लाई के निरीक्षण के लिए आज तक अधिकारियों द्वारा कभी भी पहुंच कर व्यवस्था का जांच नहीं किया है, स्थानीय लोगों ने बताया है कि ओवरटैक निर्माण और पाइप लाइन का काम जब से शुरू हुआ है तब से मिस्त्री लेबर और मजदूर ही कर रहे हैं कभी भी मौका स्थल पर ना तो ठेकेदार पहुंचते हैं नही पीएचई विभाग के आला अधिकारी।
हो रहा घटिया निर्माण
स्थानीय लोगों से चर्चा के दौरान यह जानकारी निकल कर आया है कि ओवरटैक निर्माण में घटिया सीमेंट का उपयोग कर ठेकेदार द्वारा निर्माण कराया जा रहा है जबकि सीमेंट को लेकर स्थानीय लोगों के द्वारा कई बार निर्माण कार्य में अच्छे सीमेंट की मांग की गई और इस पर ठेकेदार के आदमी और आम लोगों का बहस भी हो चुका है। जब तक स्थानीय लोग निर्माण कार्य के पास रहते हैं तब तक ठेकेदार के आदमी द्वारा अच्छे सीमेंट का उपयोग किया जाता है जैसे ही स्थानीय लोग वहां से चले जाते हैं तो पुन: ठेकेदार के आदमी द्वारा घटिया सीमेंट का प्रयोग कर ओवरटैक का निर्माण किया जाता है।
पाइपलाइन सप्लाई रोड में फैला डस्ट
बदरा से जमुना की ओर जाने वाले राहगीरों को इस पाइप लाइन से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है ठेकेदार के द्वारा रोड के दोनों साइड पाइप लाइन निर्माण के लिए नाली खोदा कर पाइपलाइन डाला गया है परंतु ठेकेदार अपने मद में मस्त दिखाई पड़ रहा है ठेकेदार को ज्ञात होना चाहिए कि हजारों की तादाद में बदरा से जमुना और जमुना से बदरा राहगीरों का आवागमन दिन रात बना रहता है ठेकेदार के लापरवाही के कारण जगह जगह खुला नाली पड़ा हुआ है। पूरे रोड मे मिट्टी फैला हुआ है। जिसमें एक दो बार दुर्घटना व नाली में जानवर गिरने की सूचना मिल चुकी है। परंतु नल जल योजना के ठेकेदार को किसी के जान और माल की सुरक्षा तनिक भी नहीं है आम आदमी आज के समय जब बदरा से जमुना या जमुना से बदरा का सफर करता है तो अपनी जान हथेली पर रखकर कर रहा है जबकि ठेकेदार अपने मद में मस्त दिखाई पड़ रहा है।
सप्लाई पाईप गुणवक्ताविहीन
नल जल योजना के तहत ग्रामीण अंचल क्षेत्र के बदरा पुरानी दफाई बीमा ग्राम लाईनदपाई बंशीटोला बधवाटोला इत्यादि जगह पर पाइपलाइन के माध्यम से पानी सप्लाई होना है परंतु स्थानीय लोगों के द्वारा यह बताया गया है कि पाइपलाइन अभी से ही जगह-जगह टूटे-फूटे हैं जिसकी जांच पीएचई विभाग के आला अधिकारियों को करने की आवश्यकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *