रेलवे बोर्ड की यात्री सेवा समिति के चेयरमैन रमेश चंद्र रत्न पहुंचे कटनी स्टेशन, देखीं व्यवस्थाएं  अव्यवस्था पर लगाई फटकार , व्यवस्था पर दिया पुरुस्कार

रेलवे बोर्ड की यात्री सेवा समिति के चेयरमैन रमेश चंद्र रत्न पहुंचे कटनी स्टेशन, देखीं व्यवस्थाएं 
अव्यवस्था पर लगाई फटकार , व्यवस्था पर दिया पुरुस्कार

कटनी ॥ रेलवे बोर्ड के यात्री सेवा समिति के अध्यक्ष रमेश चंद्र रत्न ने तीन सदस्यीय दल के साथ मंगलवार को कटनी रेलवे जंक्शन का निरीक्षण किया। अधिकारियों का दल करीब 5:30 बजे सड़क मार्ग से कटनी पहुंचा। कटनी जंक्शन स्थित अति विशिष्ट विश्राम कक्ष में पहले सभी से मुलाकात कि इस दौरन कटनी मूडवारा भाजपा विधायक संदीप श्री प्रसाद जयसवाल और भाजपा जिला अध्यक्ष राम रतन पायल से भी मुलाकात कि उसके बाद यात्री सेवा समिति के अध्यक्ष मीडिया से वे मुखातिब होते हुए उनके सवालों के जवाब भी दिए उपरांत रेल विभाग के विभिन्न विभागों के अधिकारियों संग संक्षिप्त समीक्षात्मक बैठक हुई। उन्होनें कहा कि उनका उद्देश्य रेल सेवा को आनंदित करना, गंतव्य तक यात्रियों को सुरक्षित पहुंचाने के उपाय करना है। मोदी सरकार और रेल मंत्रालय इस काम को कर रही है। जहां दिक्कत है, उसे हम सभी मिलकर दूर कर रहे हैं। कहा कि स्टेशन को सुंदर बनाना, व‌र्ल्ड क्लास कोचेज की व्यवस्था करना, नई रेल बिछाना, रेलवे सेवा को गति देना तथा सुरक्षा एवं स्वच्छता का पालन करने की नीति पर सरकार काम कर रही है। सुरक्षा के लिए कवच प्रणाली का उपयोग हो रहा है। रेलवे ने अपनी उपयोगिता कोविड काल में भी दिखाई है, जिसमें कोयला, डीजल, पेट्रोल, मेडिकल उपकरण की ढुलाई की गई। कोविड में कोच को आइसोलेशन वार्ड में बदला गया है। उन्होंने मोदी सरकार की प्रशंसा की और कांग्रेस पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि अब परिवारवाद की सत्ता के दिन लद गए हैं। मोदी नए भारत के निर्माण में लगी है। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलने वाली सुविधा, तय नियम और मापदंड से हैं या नहीं, इसकी जांच करने रेलवे यात्री सेवा समिति के अध्यक्ष रमेश चंद्र रतन तथा समिति के तीन अन्य सदस्यों कटनी रेलवे स्टेशन पहुचे जहॉ पर उन्होंने मूडवारा स्टेशन , कटनी साऊथ स्टेशन का निरीक्षण किया इसके बाद रेलवे बोर्ड द्वारा गठित रेल यात्री सेवा समिति का दल जबलपुर, मदनमहल और सिहोरा में निरीक्षण करेंगा। इसके साथ समिति के तीन सदस्य गंगा धर तालुपुले, राम किशन और यतिंदर सिंह और निज उपस्थित रहे। रेलवे यात्री सेवा समिति के अध्यक्ष रमेश चंद्र रतन नें पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि यात्री सेवा ही सर्वोत्तम सेवा के मूलमंत्र का अनुसरण कर यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना है रेल विकास के लिए केंद्र सरकार ने करोड़ों का बजट उपलब्ध कराया है। उत्कृष्ट रेल सुविधाएं उपलब्ध कराना हमारा संकल्प है। समिति के सदस्य श्री रमेश ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं रेल मंत्री के मार्गदर्शन में रेलवे का चौमुखी विकास हो रहा है, यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यह कमेटी कार्य कर रही है। समिति के चेयरमैन नें कहा कि हमें अपने में आत्मसात करना होगा क्योंकि स्वच्छता बहुत आवश्यक है। उन्होंने यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि रेलवे उनकी संपत्ति है और उसे स्वच्छ रखें ताकि यात्रा सुखद हो सके। स्टेशन के निरीक्षण के दौरान स्टेशन पर लगे साधारण लगे नल को बदलने का निर्देश दिया।

निरीक्षण में टीम को मूलभूत सुविधाएं बेहतर मिली:

कटनी को बेहतर रेल यात्री सुविधाएं प्रदान करना समिति के लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेल विकास का पहिया है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हम व्यवस्थाएं चेक कर रहे हैं। कटनी मुख्य स्टेशन के निरीक्षण में टीम को मूलभूत सुविधाएं बेहतर मिली हैं। इस दौरान मूडवारा विधायक संदीप श्री प्रसाद जयसवाल और भाजपा जिला अध्यक्ष राम रतन पायल ने समिति के सदस्यों को नए मूडवारा स्टेशन के निर्माण एवं संरचना तथा आगामी परियोजनाओं सहित यात्री सुविधाओं के विषय में अवगत कराया। कटनी मुख्य स्टेशन के सभी प्लेटफार्मों पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं को नज़दीक से जाना इस दौरान उन्होंने खानपान के स्टाल, विश्रामालय, कैटरिंग सुविधा, प्रतीक्षालय, आरक्षण केंद्र, पेयजल की व्यवस्था, यात्रियों के आवागमन की सुगमता, यात्रियों के बैठने के स्थान, स्टेशन एवं परिसर की स्वच्छता, अनुकूल पर्यावरण के लिए किए जा रहे कार्य को देखा।

ब्रांडेड जार न होने पर 10 हजार का जुर्माना:

निरीक्षण करते हुए चेयरमैन व सदस्य फूड प्लाजा पहुंचे। यहां पर कई खामियां मिलीं। ठेकेदार के द्वारा कई जगह व बड़े अक्षराें में यह नहीं लिखवाया गया था कि नो-बिल नो-पेमेंट इस पर फटकार लगाई। जनता खाना को चैक किया व वजन कराया। इसके बाद फूड प्लाजा के किचन में पहुंचे जहां पर पानी के ब्रांडेड जार नहीं मिले, इस पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया।

स्वच्छता पर 10 हजार का इनाम:
निरीक्षण के दौरान चेयरमैन ने स्टेशन में सफाई व्यवस्था बेहतर पाई। सभी जगह सफाई, डस्टबिन रखी पाई गईं। यात्री भी इनका उपयोग कर रहे थे। प्लेटफॉर्म, यात्री प्रतीक्षालयों में जाकर चेयरमैन ने यात्रियाें से सफाई के बारे में पूछा तो बताया कि पहले सफाई नहीं रहती थी, अब रहती है। इस पर चेयरमैन ने स्टेशन को 10 हजार रुपए का इनाम दिया।

निरीक्षण के दौरान मौजूद रहे कई अधिकारी :

निरीक्षण में यात्री सेवा समिति के अध्यक्ष रमेश चंद्र रत्न के साथ उनके निजी सचिव ,गंगा धर तालुपुले, राम किशन और यतिंदर सिंह सहित स्थानीय विधायक संदीप जयसवाल , भाजपा जिलाध्यक्ष रामरतन पायल, सीनियर डीसीएम विश्वरंजन सहित अन्य जनप्रतिनिधियाें, सदस्याें व अधिकारियों सहित काफी संख्या में सुरक्षा बल मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed