खाद्यान पात्रता पर्ची से अपात्रो का नाम हटाकर पात्र व्यक्तियो का नाम जोड़ेः-कलेक्टर

शशिकांत कुशवाहा
सिंगरौली । पात्रता पर्ची सर्वेक्षण के दौरान यह देखने मे आया है कि खाद्यान पात्रता सूची मे मृतक व्यक्तियो के साथ ऐसे व्यक्ति जिले से बाहर चले गये है कई वर्षो से यहा उनका निवास नही है उनका नाम सूची दर्ज है ऐसे व्यक्तियो का नाम खाद्यान पात्रता सूची से विलोपित कर पात्र हितग्राहियो का नाम सूची मे जोड़ा जाये उक्त आशय का निर्देश समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियो को दिया गया।
पात्रता पर्ची सूची का जन प्रतिनिधियो को कराये अवलोकनः- राजीव रंजन मीना
जिला कलेक्टर ने की पात्रता सूची की समीक्षा
कलेक्टर श्री मीना ने आधार सिडिंग के दौरान तैयार की गई पात्रता सूची की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि अभी सूची मे मृतक व्यक्तियो के नाम अंकित है तथा कुछ ऐसे भी नाम अंकित जो कई वर्षो से जिले से बाहर से बाहर निवास कर रहे है ऐसे व्यक्तियो का नाम विलोपित कर तैयार की गई सूची का प्रकाशन पंचायतो मे चस्पा करे। उन्होने निर्देश दिया कि प्रकाशित सूची का जन प्रतिनिधियो को अवलोकन कराये।
वनाधिकार दावों के लिए जारी किया दिशा निर्देश
कलेक्टर ने अनुसूचित जाति एवं परंम्परागत वन निवासियो के मान्य प्रकरणो के दावे अपंत्तियो के निराकरण के प्रगति की समीक्षा करते हुये सभी उपखण्ड अधिकारियो एवं जन पंचायतो के मुख्य कार्यपालन अधिकारियो को निर्देष दिये कि एसटी वर्ग के मान्य प्रकरणो को शीघ्र जिला स्तर पर भेजने की कार्यवाही करे। उन्होने कहा कि जिन प्रकरणो का निराकरण नही पाया है उपखण्ड अधिकारी उपखण्ड स्तर पर बैठक आयोजित प्रकरणो के जल्द से जल्द निराकरण करने की कार्यवाही करे। उन्होने निर्देश दिया कि आदिवासी वर्ग के मान्य दवो को निराकृत करे। सक्ष्य के आभाव मे निरस्त किये गये दवो का पुनः परीक्षण करे कोई भी एसटी वर्ग का पात्र दावेदार वनाधिकार पट्टे से वंचित ना रहे।
योजनाओं का पात्र व्यक्तियो को शत प्रतिशत लाभ मिले
कलेक्टर श्री मीना के द्वारा सभी विभाग प्रमुखो को प्रदेश सरकार के मंषानुसार जन कल्याणकारी योजनाओ का पात्र व्यक्तियो को शत प्रतिशत लाभ देने का निर्देश दिया गया। उन्होने निर्देश दिया कि संबल योजना के तहत लंबित अनुग्रह सहायता राशि , अन्त्योष्टि सहायता राशि, प्रसूतिका सहायता राशि आदि के लंबित प्रकरणो का निराकरण एक संप्ताह के अंदर किया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने गरीब कल्याण योजना के तहत प्रवासी मजदूरो को रोजगार अधिक से अधिक रोजगार मुहैया कराये जाने का निर्देश दिया।
गौड़ परियोजना के कार्यो के प्रगति की समीक्षा
कलेक्टर ने गौड़ परियोजना के कार्यो के प्रगति की जानकारी लेने के पश्चात संबंधित विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि कार्य मे गति लाये। उन्होने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिया कि शहरी पथ विक्रेताओ को अत्म निर्भय योजना अंतर्गत अधिक से अधिक लाभ मुहैया कराये।
कलेक्टर श्री मीना ने राजस्व के लंबित प्रकरणो सीमांकन, वटनवारा, नामातरण का समय पर निराकरण करने के साथ साथ सीएम हेल्प लाईन मे प्राप्त आवेदन पत्रो का निराकरण संतुष्टि पूर्वक किये जाने का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *