राजस्व अमला नियम निर्देशों का विधिवत करें पालन : कलेक्टर

राजस्व विभाग से संबंधित नियम, निर्देश उन्मुखीकरण

कार्यशाला संपन्न

शहडोल। कलेक्ट्रेट कार्यालय की विराट सभागार में बुधवार को आयोजित जिले के राजस्व अमला एवं अधिवक्ताओं का एक दिवसीय राजस्व नियम निर्देशों तथा उसके अनुरूप विभागीय उपलब्ध पोर्टल पर उपलब्ध ऑनलाइन सेवाओं पर की जानकारी के संबंध में कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्रीमती वंदना वैद्य ने कहा कि राजस्व अमले के अधिकारी एवं कर्मचारी तथा अधिवक्ता शासन के राजस्व नियमों निर्देशों का गहन अध्ययन कर उसके निर्देशों के अनुरूप पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि विभागीय उपलब्ध पोर्टल पर उपलब्ध ऑनलाइन सेवाओं की जानकारी विस्तृत रूप से कार्यशाला में प्रशिक्षकों द्वारा दी जाए। जिससे सभी पूर्ण दक्ष हो सके और अपनी पूरी क्षमता के साथ शासन के नियमानुसार कार्य कर सकें।
गंभीरता पूर्वक ग्रहण करें प्रशिक्षण
कार्यशाला को संबोधित करते हुए अपर कलेक्टर से अर्पित वर्मा ने कहा राजस्व से जुड़ी हुई सेवाओं तथा पोर्टल से संबंधित आयोजित इस उन्मुखीकरण कार्यशाला में सभी प्रशिक्षणार्थी रुचि लेकर गंभीरता पूर्वक प्रशिक्षण ग्रहण करें जिससे उन्हें राजस्व से संबंधित निर्देशों एवं सेवाओं की जानकारी मिल सके। अपर कलेक्टर ने कहा कि नामांतरण, बंटवारा, नक्शा, तरमीम एवं सीमांकन की ऑनलाइन फीडिंग के संबंध में विधिवत प्रशिक्षण प्राप्त करें तथा इसके संबंध में रुचि लेकर कार्य करें।
रजिस्ट्री के समय किया जाये भूमि का डायवर्सन
आयोजित कार्यशाला में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर ने डायवर्शन संबंधित नियमों एवं निर्देशों संबंधित प्रशिक्षण देते हुए कहा कि भूमि का डायवर्सन रजिस्ट्री के समय ही किया जाए तथा राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी यह सुनिश्चित करें कि भूमि विक्रय के पूर्व स्थल मुआयना, नक्शा तरमीम एवं सीमांकन भी करें। कार्यशाला में तहसीलदार सोहागपुर लवकुश प्रसाद शुक्ला ने नामांतरण, बंटवारा, नक्शा, तरमीम एवं सीमांकन की ऑनलाइन फीडिंग के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। अधीक्षक भू-अभिलेख प्रदीप मोगरे ने वेब एमआईएस पोर्टल पर किस प्रकार जानकारी अंकित करना है, इसकी भी विस्तृत जानकारी दी। ई-गवर्नेंस स्वप्निल जैन ने आरसीएमएस पोर्टल में प्रविष्ट की जानकारी के बारे में प्रशिक्षणार्थियों को समझाया। एजीएम अर्जुन पटेल ने एम.पी. किसान एवं सारा ऐप पोर्टल के संबंध में प्रशिक्षणार्थियों को दक्ष किया, ताकि उन्हें प्रविष्टि में किसी प्रकार की परेशानी ना हो।
इनकी रही उपस्थिति
बैठक में जिले के संयुक्त कलेक्टर दिलीप कुमार पांडेय, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, पटवारी सहित अधिवक्ता गण उपस्थित थे। कार्यशाला का संचालन जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक विवेक पाण्डेय ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *