सागर पुलिया में सड़क निर्माण को लेकर डायवर्ट रहेगा वाहनों का रूट,20 से 31 मई के बीच कराया जाएगा निर्माण कार्य

सागर पुलिया में सड़क निर्माण को लेकर डायवर्ट रहेगा वाहनों का रूट,20 से 31 मई के बीच कराया जाएगा निर्माण कार्य

कटनी । मिशन चौक सागर पुलिया में सड़क निर्माण कार्य प्रस्तावित है। निर्माण कार्य के दौरान आमजन को परेशानी से बचाने के लिए यातायात व्यवस्था सुगम बनाने रूट डायवर्ट किया गया है। निर्माण कार्य 20 मई से प्रारंभ होगा और संबंधित निर्माण एजेंसी को 31 मई तक कार्य समाप्त करने के निर्देश प्रदान किए गए हैं। अपर कलेक्टर रोमानुस टोप्पो ने बताया कि बुधवार को रूट डायवर्सन को लेकर ट्रायल किया गया था। उन्होंने बताया कि निर्माण के दौरान 20 मई से बरगवां से बस स्टैंड, पन्ना नाका की ओर जाने वाले समस्त वाहन नवीन ओवर ब्रिज के ऊपर से चांडक चौक होते हुए जाएंगे। बरगवां से घंटाघर की ओर जाने वाले वाहन ओवर ब्रिज से होकर चांडक चौक होते हुए घंटाघर जाएंगे। इसी प्रकार बरगवां से मिशन चौक, थाना तिराहा, आजाद चौक, रेल्वे स्टेशन मार्केट जाने वाले समस्त वाहन ओवर ब्रिज के उपर से होते हुए चांडक चौक से ब्रिज के नीचे से आजाद चौक होते हुए जाएंगे। वहीं बरगवां से भट्टा मोहल्ला पाठक वार्ड करबला, गढ्डा ढोला की ओर जाने वाले वाहन बरगवां ओवर ब्रिज के नीचे से जाएंगे। अग्रवाल कालोनी से मंगलनगर पुलिया, बाबाघाट गायत्री नगर पुलिया होते हुए बाहर के अंदर जाने वाला मार्ग वैकल्पिक मार्ग के रूप में उपयोग किया जाएगा। बरगवां, भट्टा मोहल्ला आदि के ओर से शहर की ओर जाने वाले वाहनों के लिए सागर पुलिया पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। सागर पुलिया के नीचे से होकर मिशन चौक की ओर कोई भी वाहन प्रवेश नहीं करेगा।
थाना तिराहा, मुडवारा रेल्वे स्टेशन की ओर से चांडक चौक नदीपार जाने वाला यातायात-
थाना तिराहा, मुड़वारा रेल्वे स्टेशन की ओर से चांडक चौक नदीपार जाने वाले समस्त वाहनों को आजाद चौक से डायवर्ट किया जाएगा, जो गाटरघाट, कैलवारा फाटक होते हुए नदीपार से चांडक चौक, बस स्टैंड की ओर जाएंगे। शेर चौक, आजाद चौक से चांडक चौक की ओर जाने वाले समस्त वाहनों को मिशन चौक की ओर डायवर्ट किया जाएगा, जो मिशन चौक, आजाद चौक, गाटरघाट, कैलवारा फाटक होते हुए नदीपार से चांडक चौक या बस स्टैंड की ओर जाएंगे। आजाद चौक से चांडक चौक की ओर ओवर ब्रिज के नीचे जाने वाले सभी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। आवश्यकतानुसार एम्बुलेंस और अन्य अत्यावश्यक सेवाओं के वाहनों को जाने की अनुमति दी जा सकेगी।

नदीपार से शहर के अंदर प्रवेश करने वाला यातायात
नदीपार से घंटाघर की ओर जाने वाला यातायात यथावत चांडक चौक होते हुए घंटाघर की ओर जाएगा। नदीपार से बरगवां की ओर जाने वाले वाहन चांडक चौक ओवर ब्रिज के उपर से होते हुए बरगवां जाएंगे। इसी तरह नदीपार से मिशन चौक आजाद चौक की ओर जाने वाले वाहन चांडक चौक से ओवर ब्रिज के नीचे दाहिने तरफ से आजाद चौक की ओर जाएंगे जो आजाद चौक से मिशन चौक की जाएंगे। घंटाघर की ओर से मिशन चौक बरगवां की ओर जाने वाले समस्त वाहन चांडक चौक से ओवर ब्रिज के नीचे बांयी ओर से मिशन चौक, सागर पुलिया होते हुए जाएंगे। घंटाघर की ओर से आने वाले वाहन ओवर ब्रिज प्रवेश नहीं करेंगे। घंटाघर से नदीपार जाने वाले वाहन यथावत चांडक चौक होते हुए नदीपार जाएंगे।

मिशन चौक से बरगवां की ओर जाने वाला यातायात
सागर पुलिया के नीचे मार्ग को वनवे किया जावेगा मिशनचौक से बरगवां जाने वाले समस्त वाहन सागर पुलिया के नीचे से होकर बरगवां की ओर जाएंगे। रात्रि 11 बजे से प्रातः 6 बजे तक नो एंट्री का समय रात्रि 1 बजे से प्रातः 5 बजे तक किया जाता है। केवल इसी समयावधि में भारी वाहन बाहर में प्रवेश कर सकेंगे। किसी भी परिस्थिति में भारी वाहन दोनों ओर से सागर पुलिया की नीचे से आवागमन नही करेंगे आवागमन हेतु ओवर ब्रिज का ही उपयोग करेंगे। रात्रि 1 बजे से प्रातः 5 बजे के अतिरिक्त शहर में बसों ,भारी वाहनों, एल 2 जे सी बी, टैंकर और अन्य कमर्शियल वाहनों का प्रवेश प्रतिबंध रहेगा। नो एंट्री खुलने के समय बरगवां से बाहर की ओर जाने वाले समस्त वाहन अनिवार्य रूप से बरगवां ओवर ब्रिज के उपर से जाएंगे। सागर पुलिया के नीचे से कोई भी भारी वाहन एवं कमर्शियल वाहन प्रवेश नहीं करेगा। नो एंट्री खुलने के समय के अतिरिक्त अन्य समय पर बरगवां से मिशन चौक, चांडक चौक, घंटाघर, नदीपार जाने वाले समस्त कमर्शियल वाहन (पिकअप, एलपीटी, 407 इत्यादि) प्रतिबंधित रहेंगे। इसी प्रकार चांडक चौक, थाना तिराहा, घंटाघर की ओर से बरगवां जाने वाले कमर्शियल वाहन और अन्य भारी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। इनके लिये वैकल्पिक मार्ग बायपास होते हुए शहर के बाहर से अपने गंतव्य स्थल पर जाएंगे।
सड़क निर्माण का कार्य 20 मई से 31 मई के बीच पूरा कराते हुए कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण सेतु संभाग को कार्य समाप्ति के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही डायवर्सन मार्ग पर आवश्यक संकेतक, बोर्ड आदि की व्यवस्था आयुक्त नगर पालिक निगम सुनिश्चित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.