वेल्डिंग दुकान से बर्तन खरीद रहा सचिव

ग्राम पंचायत फुनगा में जारी है फर्जी बिलों का भुगतान
सचिव राजेन्द्र मिश्रा ने वेल्डिंग दुकान से खरीद लिया 25 हजार का बर्तन

ग्राम पंचायतों में फर्जी बिलो के सहारे भुगतान को रोकने में जिला प्रशासन और जिम्मेदार अमला पूरी तरह नाकाम रही है, आज भी वेल्डिंग  दुकान से बर्तन खरीदे जा रहे हैं, फर्जी सप्लायर बनकर अनगिनत सामग्रियों का विक्रय किया जा रहा है, इंजीनियर और एसडीओ कमीशन के फेर में आंखे बंद कर भुगतान की अनुमति दे रहे हैं।

अनूपपुर। जनपद पंचायत जैतहरी अंतर्गत ग्राम पंचायत फुनगा के सचिव राजेन्द्र मिश्रा के द्वारा नियमो को ताक में रखकर शासकीय राशि का भुगतान किया जा रहा है, इन्होंने स्थानीय ओम वेल्डिंग वक्र्स से 25 हजार रूपये का बर्तन खरीदा है और बिल में सामग्रियों का विवरण नहीं दिया गया है, महज बर्तन लिखकर 25 रूपये का भुगतान कर दिया गया। जबकि इस फर्म के माध्यम से न तो बर्तन का विक्रय किया जाता है और न ही किसी प्रकार की जीएसटी का विवरण बिल में दिया गया है। महज टिन नंबर के सहारे फर्जी कारोबार किया जा रहा है।
10 प्रतिशत में बेच रहा बिल


मेन रोड फुनगा में संचालित ओम वेल्डिंग वक्र्स के संचालक कपिल गर्ग भवन निर्माण सामग्री सप्लायर बनकर पंचायतों में अपने बिलों को 10 प्रतिशत कमीशन लेकर बेच देते हैं, ताकि सभी सचिवों का फर्जी कारोबार इनके फर्म के माध्यम से चलता रहे। न तो इनके पास सामग्री क्रय करने का दस्तावेज होता है, और न ही नियमित जीएसटी भुगतान का प्रक्रिया अपनाते हैं। कमीशन के चलते लाखों रूपये का फर्जी बिलों की भुगतान ग्राम पंचायतों में वर्षो से किया जा रहा है।
सचिव और इंजीनियर का काला कारोबार
ग्राम पंचायत रक्सा में भ्रष्टाचार करने के बाद ग्राम पंचायत फुनगा में महज 3 महीने पहले पदस्थ हुये सचिव राजेन्द्र मिश्रा के द्वारा यहां भी अपने नाम की कालिख पोतना शुरू कर दिया, वहीं बतौर इंजीनियर वर्षो से जिले में जड़े जमाएं क्षमा सोनी अपने आकाओं के दम पर कमीशन खोरी का कारोबार कर रही है। इतना ही नहीं नियमों के विपरीत ठेकेदारों के माध्यम से कार्य कराकर कमीशन का बंदरबाट कर लिया जाता है और अब फर्जी बिलो के सहारे शासकीय धन की होली खेली जा रही है।
बाजार और निर्माण अस्त-व्यस्त
ग्राम पंचायत फुनगा में पानी निकासी के लिये सुविधा युक्त नाली का निर्माण भी नहीं कराया गया है, वहीं तालाब घाट निर्माण राशि का दुरूपयोग करते हुये हजम कर लिया गया। फुनगा स्थित बाजार परिसर में चबूतरा व शेड निर्माण कराया गया था वह भी आज अस्त-व्यस्त नजर आ रहा है। बने शौचालय को तोडक़र फिर से नया शौचालय बना दिया गया ताकि शासकीय राशि की बंदरबाट बराबर चलता रहे और पंचायत को खोखला करने में कोई कोर कसर न रह जाये।
इनका कहना है-
बर्तन दुकानों के पास जीएसटी व टिन नंबर न होने के कारण वेल्डिंग दुकान से बर्तन का क्रय करना पड़ा।
राजेन्द्र मिश्रा, सचिव
ग्राम पंचायत फुनगा
———————————-
अब हमें जानकारी उपलब्ध करा दीजिये, टीम गठित कर अनिमितताओं की जांच अवश्य करायेगें।
सुगंध प्रताप सिंह, सीईओ
जनपद पंचायत जैतहरी
—————————–
मैं इस मामले की जानकारी लेकर कार्यवाही के निर्देश देता हूं।
सोजान सिंह रावत, सीईओ
जिला पंचायत अनूपपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed