सचिव पुत्र चला रहा पंचायत!

भण्डार क्रय नियमों का उड़ा माखौल

(Subham Tiwari+8770354184)
शहडोल। अनूपपुर जिले की अनूपपुर जनपद की ग्राम पंचायतों में हो रहे भ्रष्टाचार के कारनामे रुकने का नाम ही नही ले रहे हैं। शासन की योजनाओं में पैतरेबाजी करके शासन का पैसा कैसे निकाल लिया जाता है, ग्राम पंचायत मुडधोबा में राजूराम जोशी पदस्थ सचिव पद पर पदस्थ है, लेकिन उनके द्वारा अपने पुत्र विनय जोशी द्वारा ऑफ रिकार्ड पंचायत चलाई जा रही है, ऐसा नहीं है कि इसकी जानकारी पंचायत के सरपंच सहित जनपद में बैठे जिम्मेदारों को नहीं है, लेकिन जनपद के जिम्मेदार आंख बंद कर बैठे हैं।
लाखों की सप्लाई
ऑनलाइन सिस्टम में भी पंचायत कर्मियों द्वारा किस तरह से गोलमाल कर विकास के लिए आई राशि को खुर्द-बुर्द कर दिया जा रहा है। यह मनमानी अनूपपुर जनपद की ग्राम पंचायत मुडधोबा में सचिव पुत्र द्वारा ऑफ रिकार्ड खेली जा रही हे, ग्राम पंचायत मुडधोबा में एक ही बिल की कॉपी को स्कैन कर बिल लगाये जा रहे है, संभवत: इसलिए ब्लर कर बिल लगाये जा रहे है, ग्राम पंचायत मुडधोबा में रचिता मिश्रा नामक फर्म से लाखों की सप्लाई ली है, चर्चा है कि उक्त फर्म धरातल पर मौजूद ही नहीं है, मजे की बात तो यह है कि उक्त फर्म केवल एक पंचायत में ही सप्लाई दे रही है।
लक्ष्मी ट्रेडर्स को कर दिया भुगतान
ग्राम पंचायत मुडधोबा में ज्यादातर बिल पंच परमेश्वर पोर्टल में ब्लर करके लगाये गये है, ग्राम पंचायत मुडधोबा में लक्ष्मी ट्रेडर्स को जनवरी माह में 4 लाख 59 हजार एवं फरवरी माह में 5 लाख 70 हजार का बिल लगाया गया है, इसके अलावा 1 लाख 38 हजार का भुगतान मार्च माह में किया है, मजे की बात तो यह है कि पंच परमेश्वर पोर्टल में ऑन लाईन दिख रहे भुगतानों में बिलों को ब्लर कर लगाया है, अगर इन बिलों की जांच हुई तो, बड़े मामले का खुलासा हो सकता है।
नहीं हुआ नियमों का पालन
ग्राम पंचायत बिल लगाये गये, सरपंच एवं रोजगार सहायक द्वारा उक्त खरीदी में म.प्र. भंडार क्रय नियम एवं सेवा उपार्जन नियम 2015 का पालन करते हुए नियम विरूद्ध खरीदी की गई है, ऐसा नहीं है कि इसकी जानकारी जनपद स्तर के अधिकारियों को नहीं है, लेकिन जिले में बैठे जिम्मेदार ग्राम पंचायत के सचिवों की जिम्मेदारी तय नहीं कर पा रहे हैं। इस वजह से जनपद सहित जिले में बैठे जिम्मेदारों की कार्य प्रणाली को कटघरे में खड़ी होती नजर आ रही है।
इनका कहना है…
रचिता मिश्रा नामक फर्म कोतमा रोड में स्थित है, मैं पंचायत नहीं चलाता हँू।
विनय जोशी
सचिव पुत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *