“आत्मनिर्भर म.प्र.” के तहत तकनीकी प्रगति के लिए आरजीपीवी और क्रिस्प मिलकर करेगें कार्य

राकेश सिंह
अनूपपुर । तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया की उपस्थिति में बुधवार को राजीव गॉधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय तथा सेंटर फॉर रिसर्च एंड इंडस्ट्रियल स्टाफ परफॉर्मेंस क्रिस्प के मध्य एमओयू हुआ। इस अवसर पर श्रीमती सिंधिया ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अन्तर्गत छात्रों, संकायों तथा हितधारकों के लाभ के लिए विभिन्न पहल के माध्यम से विश्वस्तर की तकनीकी ज्ञान और कौशल विकास के लिए यह निर्णय लिया गया है।
मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि दोनों संस्थान मिलकर तकनीकी लैब स्थापित करेगें। जिसमें इंडस्ट्री 4.0, ई-व्हीकल, वर्ल्ड स्किल अकादमी, ब्लॉक चैन तथा मशीन लर्निंग जैसे आधुनिक तकनीकों की जानकारी इंजीनियरिंग तथा अन्य संस्थानों को साझा की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र के देश में एक रोल मॉडल के रूप में उभरेगा। इस अवसर पर आरजीपीवी के कुलपति श्री सुनील कुमार, आयुक्त तकनीकी शिक्षा श्री पी.नरहरि उपस्थित थे।

महिला पॉलीटेकनिक की छात्रों को दिया टैब

तकनीकी शिक्षा मंत्री श्रीमती यशोधरा राघे सिंधिया ने बुधवार को राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में महिला पॉलीटेकनिक की दस छात्राओं को टैब वितरित किए। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में सफल होने का दृढ़ संकल्प बहुत आवश्यक है। अपने सपनों को सफल करने के लिए हर प्रकार की चुनौती के लिए हमेशा तैयार रहे और कभी भी अपने माता-पिता के बलिदान को न भूले। श्रीमती सिंधिया ने आयुक्त तकनीकी शिक्षा श्री पी.नरहरि का उदाहरण विद्यार्थियों के देते हुए कहा कि किसी भी परिस्थिति एवं पृष्ठभूमि के हो परन्तु अगर आप अपने सपने को हासिल करने का दृढ़ संकल्प करते है तो सारी चुनौतियाँ आपको आसान लगने लगती है। इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा मंत्री श्रीमती सिंधिया ने विद्यालय परिसर में पौध-रोपण किया तथा आरजीपीवी के केन्द्रीय पुस्तकालय का अवलोकन भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *