आपदा को अवसर बनाकर समाजसेवी विवेक बियानी ने लगाए 500 फलदार वृक्ष

अनूपपुर।जिला अध्यक्ष सेवा भारती अनूपपुर एवं जिला संयोजक कोविड-19 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अनूपपुर विवेक कुमार बियानी ने अपने फार्म नारायणी वाटिका ग्राम बेरी बांध मैं 500 नींबू के पौधे बालाजी वैरायटी के रोपित किए आपदा को अवसर बनाकर विवेक बियानी ने 500 फलदार वृक्ष लगाए।

जिले के समाजसेवी एवं फूल पत्तों और वृक्षों से विशेष लगाव रखने वाले विवेक बियानी ने अपने घर के नारायणी बगीचे में लगाए 500 फलदार नींबू के वृक्ष। लॉकडाउन के समय ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि घर में बैठकर क्या करें तो उन्हीं में से कुछ लोग इस आपदा को भी अवसर में बदलने से नहीं चूकते, कहते हैं कि जिनके इरादे मजबूत होते हैं वह आपदा के समय भी अवसर जरूर बना लेते हैं, इस कहावत को सच्चाई में बदलते हुए इन लॉकडाउन के दिनों में घर में रहते हुए अपने बगीचे व फार्म हाउस पर लगातार एक महीना मेहनत करते हुए 500 फलदार वृक्ष लगाकर एक नया इतिहास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। साथ ही 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के समय इस प्रकार से कार्य करते हुए आज के लोगों को समाज और पर्यावरण के प्रति बियानी जी जरूर एक नई सीख दे रहे हैं।

आज जिन परिस्थितियों में कोरोना महामारी फैली है यह कहीं ना कहीं जगह जगह वृक्षों के काटे जाने के कारण ही वातावरण पर दूषित प्रभाव के कारण ही इतना खतरनाक रूप ले पाया है, लेकिन इस आपदा के समय भी पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए विवेक बियानी ने शानदार कार्य करते हुए 500 फलदार वृक्ष लगाकर आपदा को अवसर में बदलने कि कोई कसर नहीं छोड़ी है जिसकी जितनी भी तारीफ की जाए कम है। साथ ही इस सराहनीय कार्य से आज के युवाओं को सीख लेना चाहिए ताकि आने वाला कल अच्छा हो सके।

यह बात कही बियानी जी ने

ग्रीष्म ऋतु में ताजे अच्छे नींबू की आपूर्ति ना होने के ऐसा विचार मन में आया कि इस क्षेत्र में अच्छी वैरायटी के नींबू लगाए जाएं जिससे आम जनमानस को अच्छे नींबू की उपलब्धता हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *