उपार्जन पूर्व समितियों के लंबित राशि की भुगतान हेतु सौपा ज्ञापन

5 वर्षो से लंबित है भुगतान, खरीदी में होगी परेशानी
पैसे के अभाव में किसान और कर्मचारी होंगे परेशान
सहकारी समितियों के लंबित भुगतान नही होने से रूक जायेगा उपार्जन कार्य
नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा रोकी गई राशि दिलाये जाने सौपा ज्ञापन
आदिम जाति सेवा सहकारी समिति के कर्मचारियों ने मांग को लेकर सौपा ज्ञापन
उर्पाजन कार्य में हुए व्यय की राशि लंबित होने के कारण आ रही परेशानी
जिले के उर्पाजन कार्य से संबंध सभी समितियों का लंबित भुगतान को लेकर गुरूवार को कर्मचारी संघ के द्वारा अपर कलेक्टर को ज्ञापन सौपा गया, जहां उन्होने मांग रखी कि उपार्जन कार्य के पूर्व अगर लंबित भुगतान नही किया जाता है तो 2020-21 का उपार्जन कार्य प्रारंभ नही हो सकेगा, जिसकी जिम्मेवारी प्रशासन की होगी। 
अनूपपुर। आदिम जाति सेवा सहकारी समिति में वर्षो से लंबित समस्याओं को लेकर कर्मचारी संघ के द्वारा लगातार पत्राचार कर अपनी मांगों को उच्चाधिकारियों के समक्ष रख रहे है, लेकिन अभी तक लंबित मामलों का निराकरण न होने के कारण गुरूवार को पुन: ज्ञापन के माध्यम से प्रशासन तक अपनी समस्याओं के निराकरण हेतु बात रखी। ज्ञापन में उल्लेख किया कि जिला अनूपपुर की आदिम जाति सेवा सहकारी समितिया विगत कई वर्षो से शासन के निर्देशानुसार समर्थन मूल्य के उर्पाजन का कार्य किया है, सत्र 2014 से सत्र 2019-20 तक किये गये उर्पाजन कार्य का प्रासंगिक व्यय, कमीशन, अनलोडिग व्यय तथा विलंब से परिवहन कराय जाने से अतिरिक्त भण्डारण व्यय की राशि नागरिक आपूर्ति निगम जिला अनूपपुर द्वारा भुगतान नही किया गया है, शीघ्र भुगतान कराये जाने का आग्रह किया है।
समितियों को हो रही आर्थिक क्षति 
जिले की समीतियो के उपार्जन कार्य में हुए व्यय की राशि लंबित होने के कारण वर्तमान वर्ष में कार्य करने हेतु संस्था के पास फंड समाप्त हो चुका है। जिससे आगामी उत्पार्जन का कार्य किया जाना संभव नही है। जिले में समीतियो द्वारा उत्पार्जन कार्य में हुए व्यय की समस्त मदो की राशि के साथ नागरिक आपूर्ति निगत द्वारा रोकी गई राशि का भुगतान ब्याज सहित कराए जाने का आग्रह किया है। जिले के उपार्जन कार्य कराने वाली समीतियो से कमीशन तथा लेबर चार्ज टी.डी.एस. कटैती की गई है। लेकिन ना.आ.नि. जिला अनूपपुर द्वारा संस्थाओ को टी.डी.एस. कटौती का कोई प्रमाण नही दिया जाता है, जिससे समीतियो को आर्थिक क्षति हो रही है। टी.डी.एस कटौती का प्रमाणक दिलाए जाने का आग्रह किया है।
उपार्जन पूर्व निराकरण की मांग
विगत वर्ष 2019-20 में जिन समीतियो की धान रिजेक्ट की गई थी, उसका निराकरण लंबित है तथा अतिविलंब से कराये गए परिवहन के कारण बजन में की गई कमी के संबंध में लंबित मामलो का निराकरण आगामी उपार्जन के पूर्व कराय जाने का आग्रह किया है। वर्तमान वर्ष में उपार्जन का कार्य कराने वाली समीतियो को किस दर से कौन-कौन से कार्य किए जाने है इसका उल्लेख अनुबंध में उल्लेख कराया जाए तथा उपार्जन का समस्त देयक उपार्जन के दौरान ही भुगतान कराए जाने का आग्रह किया है।
31.25 प्रति क्विन्टल हो भुगतान 
विगत वर्ष में जिले की उपार्जन करने वाली समीतियो को धान उपार्जन हेतु वेयरहाऊस स्तर पर मैपिंग किया गया था, उन समीतियो के कमीशन की राशि कटैति की जाकर 50 प्रतिशत राशि गोदाम मालिक को नागरिक आपूर्ति निगम जिला अनूपपुर द्वारा दिया जा रहा है। इस संबंध में न तो पूर्व में कोई अनुबंध अथवा किसी तरह का शासन स्तर से आदेशो का उल्लेख बताया जा रहा है। इस प्रकार समीतियो को पूर्व से निर्धारित कमीशन 31.25 प्रति क्विन्टल भुगतान कराए जाने की मॉग है।
भुगतान नही तो उपार्जन भी नही
मांग पत्र के माध्यम से अनुरोध किये है कि  वर्ष 2014-15 से 2019-20 तक किए गए उपार्जन कार्य से संबंधित लंबित समस्त भुगतान में ब्याज सहित वर्तमान उपार्जन के पूर्व कराए जाने का आग्रह है। साथ ही अमानक स्तर की धान के प्रकरण तथा वजन कमी से संबंधित लंबित मामलो का निराकरण चालू वर्ष के उपार्जन के पूर्व कराए जाने का अनूरोध है, यदि जिले के उपार्जन कार्य से संबंध सभी समीतियो का लंबित भुगतान उपार्जन कार्य के पूर्व नही किया जाता है तो 2020-21 का उपार्जन कार्य प्रारंभ नही हो सकेगा जिसकी जिम्मेवारी प्रशासन की होगी।
लापरवाह है अधिकारी 
गौरतलब हो कि मीडिया के द्वारा इस मामले में उच्चाधिकारियों से बात करने का प्रयास किया गया, लेकिन किसी ने भी जवाब देना उचित नही समझा। इतना ही नही मीटिंग और व्यस्तता का रोना रोकर अपने जिम्मेदारियों से दूर भागने का प्रयास किया गया, जबकि कर्मचारी संघ के द्वारा उच्चाधिकारियों को इस पूरे मामले में कई बार पत्र के माध्यम से भी अवगत कराया है, लेकिन नागरिक आपूर्ति निगम के द्वारा आज तक लंबित राशि का भुगतान नही कराया गया और अब जिम्मेदारी से मुंह मोड रहे है।
इनका कहना है
अभी महत्वपूर्ण कार्य में व्यस्त हूं, आपसे मै बात में बात करूंगा।
अंबोज श्रीवास्तव
खाद्य अधिकारी अनूपपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *