श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मंदिरो में रही विशेष साजसज्जा , घरों व मंदिरो में हुआ भगवान का विशेष पूजन

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मंदिरो में रही विशेष साजसज्जा , घरों व मंदिरो में हुआ भगवान का विशेष पूजन


कटनी। मंदिरों में कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर भक्तों की भीड़ देखी गई। भगवान श्रीकृष्ण के जन्म पर सजी झांकियां और सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति ने लोगों का मन मोह लिया।श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर भगवान श्रीकृष्ण का जन्म दिन मनाया। मंदिरों में घंटों की गूंज और हाथी घोड़ा पालकी,जय कन्हैया लाल की ,जयकारे से माहौल भक्तिमय हो उठा। कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार पूरे जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया । श्री कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर शहर के प्रमुख मंदिर जिनमें मस्तराम अखाड़ा स्थित सत्यनारायण मंदिर जहां पर विगत 30 वर्षों से अधिक समय से मेले का आयोजन किया जाता है कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व यहां धूमधाम से मनाया गया है इसके साथ ही सिल्वर टॉकीज रोड स्थित गोविंद देव मंदिर में भगवान श्री कृष्ण की 3D पेंटिंग मुख्य आकर्षण का केंद्र रही ,बाहर से आए कलाकारों द्वारा यह चित्रकारी बनाई जाती है इसके साथ ही आकर्षक रंगोलियां भी कलाकारों द्वारा बनाई गई। हर वर्ष जयपुर कोलकाता से यहां कलाकार भगवान श्री कृष्ण की आकर्षक पेंटिंग बनाने यहां पहुंचते हैं इसके साथ ही स्टेशन रोड स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर शेर चौक स्थित सत्यनारायण मंदिर रंगनाथ रंगनाथ मंदिर मैं जन्माष्टमी पर्व को लेकर सुबह से ही श्रद्धालुओं की की भीड़ रही भगवान के दर्शनों को लोग सुबह से पहुंचते रहे जहां रात 12 बजते ही श्रधालुओं के द्वारा पूरे हर्ष के साथ भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया ॥

पर्व पर पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था

जिले भर में कृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर जिले को अभेद किया जा रहा है। जिसको लेकर कटनी पुलिस ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. जिन मंदिरों में झाकियां आयोजित होनी हैं, वहां पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. इसके साथ ही जिन मंदिरों में जीवंत कृष्ण की झाकिंया निकाली जाएंगी, वहां भी सुरक्षाबलों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गये हैं.सीएसपी विजय प्रताप शाह ने बताया कि जन्माष्टमी के दृष्टिगत सभी क्षेत्र अधिकारियों और थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है. इसके साथ ही जिन मंदिरों में झांकियां सजाई जानी हैं , वहां पर सुरक्षाकर्मियों को अधिक सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गये हैं. साथ ही शहर में पीएसी की भी तैनाती की गई है और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लगातार चेकिंग अभियान जारी रहा।

महापौर एवं निगमाध्यक्ष ने नागरिकों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर दी शुभकामनाएं

भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर मनाये जाने वाले पर्व श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर महापौर श्रीमती प्रीति संजीव सूरी, निगमाध्यक्ष मनीष पाठक एवं समस्त निर्वाचित पार्षदों ने नागरिकों को अपनी शुभकामनाएं व बधाई दी हैं।

जन्माष्टमी पर्व पर नगर के मंदिरों के चला सफाई अभियान

जन्माष्टमी पर्व को दृष्टिगत रखते हुए महापौर श्रीमती प्रीति संजीव सूरी एवं निगमायुक्त सत्येन्द्र सिंह धाकरे के निर्देश पर निगम प्रशासन द्वारा नगर के विभिन्न मंदिरों, देवी देवालयों के आसपास सहित नगर के सार्वजनिक मार्गो, नाले-नालियों, डिवाइडर, डस्टबिन की सफाई कराई गई। वेंकट वार्ड एवं राजीव गांधी वार्ड स्थित सत्यनारायण मंदिर सहित नगर के अन्य मंदिरों के आसपास साफ सफाई कराई जाकर चूने की लाइनिंग का कार्य कराया गया।

महापौर ने सत्यनारायण मंदिर सहित अन्य मंदिरों में पहुंचकर निगम की व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जन्माष्टमी पर्व को दृष्टिगत रखते हुए महापौर श्रीमती प्रीति संजीव सूरी द्वारा मेयर इन काउंसिल सदस्य श्रीमती बीना संजू बैनर्जी एवं पूर्व पार्षद विजय डब्बू रजक समाज सेवी संजीव सूरी, संजय नाकरा की उपस्थिति में निगम अमले के साथ सत्यनारायण मंदिर, गोविंद देव जी मंदिर, स्टेशन रोड स्थित महालक्ष्मी मंदिर पहुंचकर निगम प्रशासन द्वारा की जाने वाली आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
महापौर श्रीमती प्रीति संजीव सूरी नें मंदिर में माथा टेककर भगवान श्री कृष्ण जी का आर्शीवाद प्राप्त किया तदोपरान्त मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों एवं स्थानीय गणमान्य नागरिकों के साथ जन्माष्टमी पर्व पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी ली। सत्यनारायण मंदिर प्रांगण स्थल सहित मंदिर पहुंच मार्गो, मेला स्थल आदि का निरीक्षण कर उपस्थित निगम अमले को पर्याप्त सफाई उपरान्त कीटनाशक दवा का छिडकाव, आवारा मवेशियों पर नियंत्रण तथा टेंकर के माध्यम से शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करानें तथा मेला में लगाई जानें वाली दुकानों को व्यवस्थित किये जानें के निर्देश दिए। नागरिकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए अतिरिक्त प्रकाश व्यवस्था, पहुंच मार्गो के दोनों ओर के पोलो की प्रकाश व्यवस्था को सुदृण रखनें के साथ ही खिरहनी ओव्हर ब्रिज के ऊपर एवं नीचे आवश्कतानुसार अतिरिक्त प्रकाश व्यवस्था कराये जानें के दिशा निर्देश प्रदान किये। महापौर श्रीमती प्रीति संजीव सूरी द्वारा गोविंद देव जी मंदिर एवं महालक्ष्मी मंदिर पहुंचकर निगम प्रशासन द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया जाकर उपस्थित अधिकारियों को प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी आवश्यक व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश प्रदान किये गए। निरीक्षण के दौरान प्र.सहा.यंत्री आदेश जैन, उपयंत्री विक्रांत पंडित, जे.पी.बघेल, स्वच्छता निरीक्षक महेन्द्र सिंह परिहार एवं तेजभान सिंह मुरलीधर देववंशी, आशीष बिलैया सहित अन्य अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed