प्रदेश विकसित एवं आत्म निर्भरता की ओर अग्रसर – आजाक मंत्री मीना सिंह

राकेश सिंह
उमरिया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से जहां भारत देश को पूरे विश्व में सम्मान मिला है वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गांव, गरीब महिलाओं, युवाओ, व्यापारियों, किसानों, मजदूरों सहित समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए उन्हें नई योजनाओ के संचालन एवं क्रियान्वयन से मध्यप्रदेश तेजी के साथ विकसित एवं आत्म निर्भर प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है। उक्त आशय के विचार प्रदेश शासन की आदिम जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह ने गरीब कल्याण सप्ताह के तहत सामुदायिक भवन उमरिया में आयोजित जिला स्तरीय पोषण संकल्प कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त की। कार्यक्रम की अध्यक्षता बांधवगढ विधानसभा क्षेत्र के विधायक शिवनारायण सिंह ने की। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि दिलीप पाण्डेय थे। इस अवसर पर कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव, करकेली जनपद पंचायत अध्यक्ष कुसुम सिंह, राकेश शर्मा, शंभू लाल खटटर, मनीष तिवारी, राजेंद्र कोल, धमेंद्र गुप्ता सहित जनप्रतिनिधि शासकीय अधिकारी तथा हितग्राही एवं प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार एवं महिला बाल विकास विभाग का विभागीय अमला उपस्थित रहा।
आदिम जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह ने कहा कि कुपोषण समाज के लिए अभिशाप है। इसे समाप्त करने के लिए समाज, सरकार तथा अभिभावको को संयुक्त प्रयास करने की जरूरत है। प्रदेश सरकार द्वारा समस्त जिलो के लिए स्थानीय परिस्थितियो के अनुसार पोषण प्रबंधन रणनीति तैयार की है। जिस पर मिशन के रूप में अमल करना होगा। इस अवसर पर आपने कुपोषित बच्चो के लिए प्रदेश सरकार द्वारा महिला बाल विकास विभाग के माध्यम से दूध वितरण योजना का शुभारंभ किया तथा हितग्राही बच्चो को दूध वितरित किया। सुश्री मीना सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में नित विकास के नये आयाम रचे जा रहे है। जहां केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, जन धन खातो की शुरूआत, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, गरीब कल्याण कार्यक्रम के माध्यम से देश एवं प्रदेश के करोडो लोग लाभान्वित हुए है वहीं प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण किसान क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री स्व निधि स्ट्रीट वेण्डर योजना, आदिवासी परिवारों को वन भूमि  में पट्टे का वितरण, बैगा महिला मुखिया को आहार अनुदान योजना, महिलाओ के सशक्तिकरण के लिए लाडली लक्ष्मी योजना, पढाई के लिए गांव की बेटी योजना, मुख्यमंत्री कन्या दान योजना, सुरक्षित प्रसव हेतु संस्थागत प्रसव की व्यवस्था, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा में प्रवेश पर सरकार द्वारा फीस की पूर्ति आदि जैसी अनेकों महत्वाकांक्षी योजनाओ के संचालन से प्रदेश के विकास की गति तेज हुई है। इस अवसर पर उन्होने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिलावासियो की ओर से जन्म दिवस की बधाईयां देते हुए दीर्घायु की कामना की।
कार्यक्रम की अध्यक्ष करते हुए विधायक शिवनारायण सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आम जन की सहभागिता से पोषण मिशन का संचालन जन अभियान के रूप में करके सुपोषित उमरिया जिला एवं सुपोषित मध्यप्रदेश का जो संकल्प लिया गया है उसे पूरा करने के लिए हम सबको निष्ठा के साथ अपनी सहभागिता निभानी है। उन्होने कहा कि गरीब कल्याण सप्ताह के तहत प्रदेश भर में कार्यक्रमो का आयोजन कर विभिन्न योजनाओ के हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। इस पहल के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को साधुवाद देते है।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि दिलीप पाण्डेय ने कहा कि अपना पोषण अपने हाथ संकल्प लिया जन जन के साथ अभियान को जन आंदोलन का स्वरूप दिया जाए। शासन प्रशासन, आम जनता तथा समाज के सक्षम एवं प्रबुद्ध वर्ग के लोग आगें आकर सुपोषित उमरिया के निर्माण में सहभागी बनें। कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने कहा कि जिले में हर संभव प्रयास किए जायेगे कि कुपोषित बच्चों का व्यवस्थित रूप से पोषण हो तथा शीघ्र ही उमरिया जिला सुपोषित जिले की श्रेणी में दर्ज हो। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के सहायक संचालक राजेश गुप्ता ने जिला स्तरीय पोषण प्रबंधन रणनीति की संक्षिप्त जानकारी दी।
कार्यक्रम का शुभारंभ मध्यप्रदेश गान, मां सरस्वती के पूजन तथा अतिथियों द्वारा कन्या पूजन के साथ किया गया। इस अवसर पर लाडली लक्ष्मी योजना के हितग्राहियों को छात्रवृत्ति के प्रमाण पत्र वितरित किए गए साथ ही लाडली लक्ष्मी योजना के नये हितग्राहियो को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा जिला पोषण प्रबंधन रणनीति जिला उमरिया की कार्य योजना पर आधारित पुस्तिका का विमोचन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *